नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने “असली” के बीच “फर्जी” नोट सप्लाई करने वाले डीके गैंग के तीन सदस्यों को किया गिरफ्तार, 2.34 लाख नगद व 8.30 करोड़ के बराबर “कागजी” नोट बरामद

1 min read

गौतमबुद्ध नगर, 30 अक्टूबर।

थाना दनकौर पुलिस ने असली नोटो की तरह दिखने वाली कागज की गड्डियो को असली दिखाकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह (डी0के0 गिरोह) का पर्दाफाश करते हुये कुल (2,34,500/- रुपये) 469 असली 500 रूपये के नोट व असली नोटो के साइज का कटे कागज की गड्डिया तथा अन्य उपकरण बरामद के साथ 3 जालसाज को गिरफ्तार किया है।

नोट गिनने की मशीन भी बरामद की

दिनांक 29/30.10.2023 की रात्रि में थाना दनकौर पुलिस की टीम को गश्त के दौरान तीन लोग 1. विशाल चौहान पुत्र रामअवतार 2. मोबिनखान पुत्र हनीफखान 3. उपेन्द्र सिह पुत्र शिवसागर सिंह को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से 08 लोहे के बक्शो में भरे 500- 500 रूपये के कुल 469 असली नोट व असली की तरह दिखने वाले कागज की छपाई नोट नुमा बन्डल व एक लैपटाप , एक नोट गिनने की मशीन, एक नोट के बन्डल बनाने की मशीन बरामद हुई । जिसके सम्बन्ध में थाने पर मुकदमा अपराध संख्या 266/23 धारा 420/120बी भादवि पंजीकृत किया गया ।

घटना का संक्षिप्त विवरणः-
एडीसीपी ग्रेटर नोएडा ने बताया कि 29/30.10.2023 की रात्रि मे दनकौर पुलिस टीम सलारपुर अंडरपास के नजदीक स्थित तिरंगा चौक के समीप पहुंची तो चौक के दूसरी तरफ गौर सिटी की ओर दो व्यक्ति खडे हुए संदिग्ध दिखे जिनमें से एक व्यक्ति अपनी पीठ पर पिट्ठू बैग लिये हुये था । जैसे ही पुलिस टीम नजदीक पहुँची और खडे उन दोनों व्यक्तियो को रोका-टोका गया तो वह दोनों व्यक्ति पीछे मुडकर तेज कदमो से गौर सिटी की ओर जाने लगे।

उक्त व्यक्तियो विशाल व मोबिन खान को घेर घोट कर पकड लिया तथा पकडे गये व्यक्तियो की निशानदेही पर उनके तीसरे साथी उपेन्द्र सिह को गिरफ्तार किया गया एवं जामा तलाशी ली गयी तो विशाल चौहान उपरोक्त द्वारा पीठ पर लिये बैग को उतरवाकर खोलकर देखा गया तो 1 बंडल में कुल दस 500 के नोट की गड्डी थी। उक्त बंडल में ऊपर व नीचे 500 की कुल 2 अदद असली नोट लगी थी तथा उक्त गड्डी में कुल दो नोट पाच सौ के अलावा अन्य शेष नोट कागज के बनावटी नोट थे । एक लैपटाप कम्पनी डैल व रंग काला माडल लैटीटयूट 7480 बरामद हुआ ।

इसके अतिरिक्त इनकी निशानदेही पर वही पास में झाडियो के पीछे रखे 08 लोहे के बक्शे बरामद हुये , जिनमें सभी बक्शो में 500 रूपये के नोटो के कुल 165 बन्डल ( 1650 गड्डिया बैग में मिली गड्डियो जैसी ) मिले । इन सभी नोटो के बन्डलो पर भी कुछ पर ऊपर नीचे व कुछ पर केवल एक तरफ असली 500 रूपये के नोट लगे हुये थे । इसके अतिरिक्त एक नोट गिनने की इलेक्ट्रोनिक मशीन व एक नोटो के बन्डल बनाने की इलेक्ट्रोनिक मशीन भी बरामद हुई । इस तरह के छल कर नोट रखने का कारण कडाई से पूछने पर बताया कि हमारा एक संगठित गिरोह है । जिसको प्रवेश कुमार सिंह उर्फ डी0के0 निवासी लखनऊ चलाता है , गैग का लीडर प्रवेश कुमार सिंह उर्फ डी0के0 है । प्रवेश उर्फ डी0के0 द्वारा छोटी-02 कम्पनियां व एनजीओ को अपने झांसे में फंसाया जाता है एंव कम्पनियो से एनजीओं में पैसा फंडिंग कराने का आश्वासन देता है , कम्पनी व एनजीओ से पूरी सहमति होने के बाद अभियुक्त विशाल चौहान , मोबिनखान , उपेन्द्र सिंह उपरोक्त एँव अन्य लोगो को अपनी कम्पनी का मैनेजर आदि बनाकर कम्पनी एंव एनजीओ में भेजा जाता है और बरामद हुये इन्ही पैसो को दिखाकर डील करता है और कहते है कि यह पुरा पैसा हम लोग फंडिंग करेगे लेकिन इसके लिए आपको हमें पहले दस परसेंट पैसे देने होंगे और शर्त रखते है कि यदि आप कागजी कार्यवाही एक घंटे में पूर्ण नही करते है तो हम आपको आपके दस परसेंट पैसे वापस नही करेंगे । इस प्रकार तय हुई फंडिंग की रकम के दस परसेंट रकम वसूल कर लेता है । आज हम लोग बक्सो में पैसा भरकर दिल्ली से लखनऊ की ओर जा रहे थे । गाडी खराब होने के कारण हमने इन बक्शो को झाडियो में छिपा दिया था। इस प्रकार अभियुक्तगण से बरामद रकम कुल 2,34,500/- रूपये असली को 8,30,00,000/- रूपये के रूप में दिखाकर धोखाधड़ी की जा रही थी ।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः

1.विशाल चौहान पुत्र रामअवतार निवासी जे.03/277 वजीरपुर थाना भारत नगर जे.जे कालोनी दिल्ली
2.मोबिन खान पुत्र हनीफ खान निवासी बी48 1फ्लोर अशोक बिहार फैस 02 थाना अशोक बिहार दिल्ली मूल पता हरदफ चौकी टाटा टावर के पास थाना शदर बाजार जिला शाहजहांपुर
3.उपेन्द्र सिह पुत्र शिवसागर सिंह निवासी ग्राम कुरत थाना जैतपुर आगरा

वांछित अभियुक्त का विवरण
1.प्रवेश कुमार सिंह उर्फ डी.के पुत्र सुनील कुमार निवासी अपार्टमेंट निकट प्लासिया मांल लखनऊ उत्तरी

अभियुक्तगण का आपराधिक इतिहास-
मु0अ0सं0 266/23 धारा 420/120बी भा0द0वि0 थाना दनकौर गौतमबुद्धनगर

बरामदगी का विवरण-
2,34,500/- रूपये के असली 500- 500 के नोट
8 करोड़ 30 लाख रुपये के 500-500 के नोटो के साइज का कटा कागज
एक लैपटाप
एक नोट गिनने की मशीन
एक नोट बनाने की मशीन
03 मोबाइल फोन

 

 2,272 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.