नोएडा खबर

खबर सच के साथ

कोनरवा की नोएडा सीईओ को चिट्ठी, बोर्ड में 5 साल पहले प्रस्ताव पारित होने के बाद भी अधर में क्यों है आवासीय सम्पत्ति में फ्रीहोल्ड पॉलिसी ?

1 min read

नोएडा, 20 नवम्बर।

कोनरवा के अध्यक्ष ने नोएडा प्राधिकरण के सीईओ को पत्र लिखकर नौएड़ा की आवासीय भूमि को लीज होल्ड से फ्री होल्ड किये जाने के सम्बन्ध में बोर्ड बैठक में सैधान्तिक स्वीकृति के बाद भी देरी का कारण पूछा है।

कोनरवा अध्यक्ष पीएस जैन ने लिखा है कि नौएड़ा विकास प्राधिकरण में प्राधिकरण बोर्ड का कोई महत्व नही है क्या ? जो कि नौएड़ा प्राधिकरण द्वारा 195 वीं बोर्ड बैठक दिनांक 01.11.2018 में सैद्धान्तिक रूप से सहमति व्यक्त करते हुऐ शासन को बोर्ड का प्रस्ताव भेजने का निर्णय किया गया था कि नौएड़ा की भूमि को लीज होल्ड से फ्री होल्ड किया जाना चाहिए।
नौएड़ा प्राधिकरण की आवासीय भू-खण्ड की सम्पति को लीज होल्ड से फ्री होल्ड किये जाने के सम्बन्ध में कार्यालय आदेश संख्या नौएड़ा/वि0नि0/2018/2693 दिनांक 10.10.2018 के द्वारा अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था जिसमें मुख्य विधि सलहाकार, वित्त नियंत्रक, विशेष कार्याधिकारी, उप महाप्रबंधक नियोजन व मैसर्स ई एण्ड वाई कम्पनी का प्रतिनिधि सदस्य के रूप में नामित हुऐ थे। समिति द्वारा अपनी बैठक कर एक संस्तुति दी थी जिसको दृष्टिग्त रखते हुऐ बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखा गया कि जिसको आवासीय भू खण्डो को फ्री होल्ड किये जाने के समबंध में विस्तृत रिर्पोट तैयार करने के लिए कहा गया। समिति के द्वारा फ्री होल्ड किये जाने पर प्राधिकरण को होने वाली सम्भावित लाभ तथा सम्भावित हानि तथा हानि की क्षति पूर्ति के लिए उठाये जाने वाले कदम व आदि विषयो पर विस्तृत चर्चा की गई तथा निष्कर्ष के रूप में समिति द्वारा लीज होल्ड को फ्री होल्ड किये जाने की संस्तुति दी गई। जिसमें कहा गया था कि पिछले तीन वित्तीय वर्षो में प्राप्त आय के अनुसार आवासीय भूखण्डों की परिसम्पत्तियों से प्राधिकरण की औसत आय रू0 81.58 करोड़ रही है। प्राधिकरण की आवासीय भूखण्ड की परिसम्पत्तियों को लीज़-होल्ड से फ्री होल्ड किये जाने पर प्राधिकरण के वर्तमान आय के स्रोत का विवरण भी दिया है।
आवासीय भूखण्ड की परिसम्पत्तियों को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करने पर अल्प अवधि में जो धनराशि प्राप्त होगी उससे एक बचत बैंक बनाया जायेगा जिसे निवेश कर अथवा इस पर ब्याज प्राप्त कर आवर्ती आय का स्त्रोत सृजित किया जायेगा।
समिति की इस संस्तुति के आधार पर 195 वी बोर्ड बैठक जिसकी अध्यक्षता श्री आलोक टण्डन जी, तत्कालीन अध्यक्ष व मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा की गई दिनांक 01.11.2018 को यह प्रस्ताव रखा गया तथा बैठक में संचालक मंडल द्वारा विस्तृत चर्चा के उपरान्त नौएड़ा की भूमि को लीज होल्ड से फ्री होल्ड किये जाने पर सेद्धान्तिक सहमति दी गई तथा संस्तुति के साथ प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय लिया गया। तत्कालीन मुख्य कार्यपालक अधिकारी को प्रस्ताव शासन को भेजने के लिए अधिकृत किया गया। जो उनके द्वारा पत्रांक संख्या नौएड़ा/आ0भू0/2018/7075 दिनांक 26.11.2018 से भेज दिया गया था।
पी एस जैन ने सीईओ से इस समबंध में अग्रिम कार्यवाही के सम्बन्ध में जानकारी मांगी है तथा यह भी बताने की कृपा करे की कब तक नौएड़ा की भूमि प्राधिकरण द्वारा फ्री होल्ड किये जायेगा। जब बोर्ड का निर्णय दिनांक 01.11.2018 को हो चुका है। उक्त समस्त सूचना आर0टी0आई0 के माध्यम से प्राधिकरण से प्राप्त की गई है। इसकी एक प्रति नोएडा अध्यक्ष को भी भेजी गई है।

 4,256 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.