नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर जिले की बिजली व्यवस्था में सुधार को आर डी एस स्कीम, सांसद डॉ महेश शर्मा ने की अफसरों के साथ समीक्षा

1 min read

नोएडा, 26 नवम्बर।

शनिवार को सांसद डॉ. महेश शर्मा की अध्यक्षता में रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के क्रियान्वयन की समीक्षा / नवीन कार्यो में प्रगति के लिए बैठक सूरजपुर ग्रेटर नोएडा में की गई। भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ प्रत्येक विद्युत उपभोक्ताओं तक पहुंच सके। सरकार द्वारा 122 करोड़ की लागत से 1509 किलोमीटर तारों को बदलने का कार्य, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में ट्रान्सफार्मरों के लोड बढाने का कार्य, पुराने टूटे हुए खंभों को बदलने के कार्यों को गति प्रदान करने के लिए आज पश्चिमांचल विद्युत निगम के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये गये।

प्राथमिकता के आधार पर जिन जगहों पर बिजली के कार्यों की स्थिति अधिक खराब है उनको वरियता देते हुए उनसभी कार्यो को समयबद्ध सीमा के अन्दर अधिक से अधिक कार्यों को पूर्ण किया जाये जिससे इस क्षेत्र की जनता को सरकार द्वारा किये जा रहे विद्युतीकरण के उपभोक्ताओं को पूर्ण लाभ मिल सके। इस कार्य में किसी किस्म की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उपभोक्ताओं के लिए सरकार द्वारा एक मुश्त समाधान योजना को लेकर आये है उसका लाभ सभी जनता को पहुंचे जिससे अधिक बिल व अन्य कार्यवाही जो विभाग द्वारा की जा रही है वह समाप्त हो ताकि उपभोक्ता को फायदा मिल सके।

भारत सरकार द्वारा वित्तीय स्थिरता और परिचालन रूप से कुशल वितरण क्षेत्र के माध्यम से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता, विश्वसनीयता और सामर्थ्य में सुधार करने के उद्देश्य से रिवैंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम संचालित की जा रही है।

रिवेंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत विद्युत वितरण के क्षेत्र में व्यापक सुधार किए जा रहे हैं। बिजली की आपूर्ति परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिरता की विश्वसनीयता और गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इस योजना का प्रारंभ किया गया है, इसलिए विद्युत विभाग एवं कार्यदाई संस्था के अधिकारीगण इस योजना की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में आरडीएस योजना के तहत जो विद्युत कार्य कराए जाने की सूची तैयार की गई है, वह सभी कार्य जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाते हुए निर्धारित समय अवधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

विधायक जेवर धीरेंद्र सिंह ने बैठक में विद्युत विभाग एवं कार्यदाई संस्था के अधिकारियों से कहा कि भारत सरकार की रिवैपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के तहत जनपद के जिस भी विधानसभा क्षेत्र में विद्युत के कार्य कराए जा रहे हैं, उनकी गुणवत्ता की विद्युत विभाग एवं कार्यदाई संस्था के अधिकारियों के द्वारा नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए, ताकि सभी कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय अवधि में पूर्ण हो सके। साथ ही यह भी कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारीगण अपना प्रपोजल तैयार करते समय जनपद के जनप्रतिनिधियों से भी समन्वय करते हुए उनके द्वारा बताए गए कार्य को भी अपने प्रपोजल में सम्मिलित करते हुए शीर्ष प्राथमिकता के साथ रिर्वैपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम योजना के तहत कराना सुनिश्चित करें। साथ ही विधायक ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि बिजली के बिलों के समाधान को लेकर जो एक मुश्त समाधान योजना संचालित की जा रही है, उसका लाभ उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंच सके इसके लिए अधिक से अधिक काउंटर लगाकर ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं के विद्युत बिलों के प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित करायें।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बैठक में विद्युत विभाग एवं कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रिवेंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, इसलिए अधिकारीगण इसकी महत्ता को समझते हुए विद्युत के सभी कार्यों को निर्धारित समय अवधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें और जनपद की जिस भी विधानसभा क्षेत्र में विद्युत कार्य कराए जा रहे हैं, उस क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों के साथ वार्ता करते हुए कार्य कराए जाएं, ताकि समय-समय पर जन प्रतिनिधियों के द्वारा भी कार्यदाई संस्था के द्वारा किए गए कार्यों का पर्यवेक्षण किया जा सके एवं योजना का क्रियान्वयन जन प्रतिनिधियों के मार्गदर्शन एवं पर्यवेक्षण में सुनिश्चित किया जाए। साथ ही जिलाधिकारी विद्युत विभाग का अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि उनके द्वारा रिवेंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम योजना के तहत जनपद में जो भी विद्युत कार्य कराए जा रहे हैं, उनकी निरंतर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने विद्युत विभाग का अधिकारों को यह भी निर्देश दिए की रिवैपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के तहत कार्य कराए जाने के लिए जो आपके द्वारा कार्य योजना तैयार की गई है, उसमें से ऐसी कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराया जाए, जिनकी वजह से विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति में परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो। जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था केअधिकारियों को निर्देश दिए कि वह भी अपनी कार्य योजना तैयार करते हुए मैनपावरों की संख्या में वृद्धि करते हुए सभी विद्युत कार्यों को निर्धारित समय अवधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

मुख्य अभियंता विद्युत विभाग राजीव मोहन के द्वारा बैठक में पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से रिवैंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम योजना के तहत वर्तमान तक किए गए कार्यों एवं आगे कराए जाने वाले कार्यों को लेकर की गई कार्य योजना की विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सांसद डॉ. महेश शर्मा को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी रिवैंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम के क्रियान्वयन को लेकर आज जो आपके द्वारा दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं, उनका अधिकारियों के माध्यम से शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित करते हुए, विद्युत के सभी कार्यों को निर्धारित समय अवधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

इस महत्वपूर्ण बैठक में दादरी नगर पालिका की अध्यक्ष गीता पंडित, सांसद प्रतिनिधि संजय बाली, विद्युत विभाग तथा कार्यदाई संस्था अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 3,236 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.