नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण सीईओ के सामने उठी मांग, एक्सप्रेस वे पर जगह जगह बने फुटओवर ब्रिज

1 min read

नोएडा, 26 नवम्बर।

नौएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री लोकेश एम० द्वारा नौएडा वासियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण एवं जनसामान्य व प्राधिकरण के मध्य समुचित समन्वय स्थापित किये जाने के उद्देश्य से प्रारम्भ की गई पहल के अन्तर्गत पंचम समाधान दिवस का आयोजन शनिवार को सैक्टर-135 स्थित सामुदायिक केन्द्र में किया गया।

बैठक के दौरान प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (एसके), प्राधिकरण के महाप्रबन्धक, प्राधिकरण के सिविल, जल/सीवर, पुलिस विभाग से सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

समाधान दिवस के दौरान आज प्राधिकरण के वर्क सर्किल 9 एवं 10 के क्षेत्रान्तर्गत स्थित विभिन्न आर०डब्ल्यू०ए० की समस्याओं को सुना गया तथा जनसामान्य द्वारा उठायी जा रही समस्याओं के निराकरण हेतु तत्समय ही सम्बन्धित अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।

समााधन दिवस कार्यक्रम के दौरान सैक्टर-128, 129, 130, 131, 132, 134, 135, 168, 145 एवं 151 आदि सैक्टरों के आर०डब्ल्यू० 90 प्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित होकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया गया, जिनके नियमानुसार तथा समयान्तर्गत निराकरण एवं शिकायतो पर समुचित कार्यवाही करने हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा सम्बन्धित को आश्वस्त किया गया।

समाधान दिवस के दौरान प्राप्त हुई शिकायतों के सम्बन्ध में मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा अवलोकन के बाद मुख्यतः निम्न निर्देश दिये गयेः-  समाधान दिवस में मुख्यतः आर०डब्ल्यू०ए० द्वारा एक्सप्रेस-वे पर फुटओवर ब्रिज बनाये जाने की मांग की गई, जिसके सम्बंध में मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा सम्बंधित को स्थल का सर्वे कराने के निर्देश दिये गये।

कुछ सेक्टरों में बच्चों के खेलने हेतु खेल मैदान बनाने एवं झूले लगाने तथा वृद्ध व्यक्तियों के लिए बेन्च तथा टिन शैड की व्यवस्था कराने के सम्बंध में मांग प्राप्त हुई, जिस हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को सम्बन्धित आर० डब्ल्यू०ए० के साथ व्यक्तिगत रूप से सामजस्य स्थापित करते हुए उक्त व्यवस्था कराने के निर्देश दिये गये।

सैक्टर-129 में पुलिस चौकी के लिये 2 कमरे बनवाने हेतु मांग प्राप्त हुई। इस सम्बंध में निरीक्षणोपरान्त अग्रिम कार्यवाही करने हेतु सम्बंधित को निर्देश दिये गये। सैक्टरों में सीवर लाईन ओवरफ्लो होने के सम्बंध में प्राप्त हुई शिकायत के दृष्टिगत सम्बंधित जल खण्ड के अधिकारियों को उक्त शिकायत को एक माह में निस्तारित कराने के निर्देश दिये गये। सैक्टरों में सुगम परिवहन व्यवस्था बनाने हेतु की गई मांग के क्रम में सम्बंधित अधिकारियों को रोडवेज परिवहन विभाग के साथ बैठक कर सुगम परिवहन व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये गये।

सैक्टरों में आवारा पशुओं, आवारा कुत्ते घूमने, बदरों को पकड़ने से सम्बंधित प्राप्त शिकायत के क्रम में जन स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

डूब क्षेत्र में स्थित शमशान घाट स्थलों में व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था कराने की मांग के सम्बंध में आवश्यकतानुसार बेन्च लगाने के निर्देश दिये गये। एक्सप्रेस-वे पर जिन स्थानों पर साईन बोर्ड नहीं लगे हैं, उन स्थानों पर शीघ्र आवश्यकतानुसार साईन बोर्ड लगाने हेतु निर्देशित किया गया।

सैक्टरों में खाली पड़े फैसिलिटी भूखण्डों का सर्वे करते हुए नियोजन विभाग से समन्वय कर, आवश्यकतानुसार मदर डेयरी, मेडिकल शॉप आदि सुविधा प्रदत्त किये जाने के निर्देश दिये गये।

सैक्टर-131 में मंदिर के पास एक हाईमास्ट लाईट लगाने तथा जहाँ दो पोलों के बीच में ज्यादा जगह है, उन स्थानों का स्थल निरीक्षण करते हुए डार्क स्पॉट पर लाईट लगाने हेतु विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिये गये। साथ ही जिन स्थलों पर स्ट्रीट लाईट बंद है, उनको तत्काल सही कराने हेतु निर्देशित किया गया।

सैक्टर-126 से सैक्टर-151 तक के बीच में बच्चों के लिए खेल मैदान यथा-क्रिकेट, फुटबाल, वॉलीवॉल आदि कोई खेलने की जगह उपलब्ध न होने के सम्बंध में प्राप्त हुई मांग के क्रम में सम्बंधित को स्थल निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

सैक्टर-135 में अतिक्रमण के सम्बंध में प्राप्त मांग के दृष्टिगत वर्क सर्किल के सम्बंधित अधिकारियों को शीघ्र अतिक्रमण हटाने तथा थानाध्यक्ष को अतिक्रमण उन्मूलन का विरोध कर रही महिलाओं एवं आर०डब्ल्यू० 90 के साथ बैठक कर अतिक्रमण हटवाने हेतु निर्देशित किया गया।

विभिन्न सैक्टरों में ग्रामवासियों व सैक्टवासियों के आपसी विवाद के कारण चारदीवारी का कार्य रुका हुआ है, उसे शीघ्र ग्रामवासियों व सैक्टरवासियों के साथ बैठक कर, सामंजस्य स्थापित करते हुए निस्तारित कराने के निर्देश दिये गये। साथ ही इस प्रकार के जो प्रकरण मा० न्यायालय में लम्बित है उनकी प्रभावी पैरवी करते हुए निस्तारण कराने के निर्देश दिये गये। सैक्टर-135 में बारात घर बुकिंग के लिए सैक्टरवासियों एवं आर० डब्ल्यू०ए० के लिये भिन्न-भिन्न रेट होने की प्राप्त शिकायत के क्रम में आर०डब्ल्यू०ए० के समन्वय करते हुए समान रेट करने के निर्देश दिये गये।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि नौएडा के निवासियो की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु ही यह पहल प्रारम्भ की गई, जिस हेतु नौएडा के निवासियों से भी प्राधिकरण को सहयोग की अपेक्षा है।

कार्यक्रम के समापन के दौरान मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा समस्त आर० डब्ल्यू०ए० के प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया गया कि प्राप्त हुयी समस्याओं में से जो भी समस्यायें शीघ्र निस्तारित करायी जा सकती हैं, उनको समयान्तर्गत निस्तारित कर दिया जायेगा तथा जो समस्यायें नीतिगत अथवा प्रक्रियागत हैं, उनका भी यथाशीघ्र निस्तारण का प्रयास किया जायेगा।

 9,560 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.