नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण की सिटीजन चार्टर से जुड़ी वेबसाइट एक साल से बन्द, आरटीआई में खुलासा

1 min read

-आम जनता के ‘सिटीजन चार्टर ‘ को कमज़ोर बनाने की कोशिश में नॉएडा प्राधिकरण
-नोवरा अध्यक्ष श्री रंजन तोमर ने लगाई आरटीआई , सालों से वेबसाइट ठीक करने में विफल
नोएडा, 26 दिसम्बर। नोएडा प्राधिकरण की कार्य शैली से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य सामने आया है। पारदर्शी प्रशासन देने का वादा करने वाली अथॉरिटी की सिटीजन चार्टर से जुड़ी वेबसाइट एक साल से बन्द है। जनता के सवालों का जवाब नही मिलता।

अपने आप को शहर का सर्वेसर्वा मानने वाले नॉएडा प्राधिकरण द्वारा लगातार जनता को सशक्त करने वाले माध्यम सिटीजन चार्टर की अनदेखी की जा रही है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष से नॉएडा की सिटीजन चार्टर वेबसाइट से पब्लिक रिपोर्ट अनुभाग काम नहीं कर रहा है। इसके महत्व यह है की यह नॉएडा प्राधिकरण को जवाबदेह बनाता था , जहाँ नॉएडा प्राधिकरण कितने समय में कितनी समस्याओं को निपटाता है और कितनी अधूरी रह जाती हैं , ऐसी जानकारियां आम जनता या समाजसेवी डाउनलोड कर सकते थे , जिससे नॉएडा पर जनता की समस्याओं को सुलझाने का दबाव रहता था , किन्तु पिछले वर्ष से यह सेक्शन कार्य नहीं कर रहा था जिसकी शिकायत तब ही नोवरा अध्यक्ष श्री रंजन तोमर ने प्राधिकरण से की थी , नॉएडा की तरफ से तब इसे जल्द से जल्द ठीक करने का जवाब आया था , लेकिन एक साल से अधिक का समय बीतने के बाद भी उसे ठीक नहीं करवाया गया , और अब एक नयी आरटीआई के जवाब में नॉएडा प्राधिकरण कहता है की अभी भी उससे सम्बंधित कार्य टेंडर प्रक्रिया में , जो की वाकई हास्यास्पद है।

शहरी एवं ग्रामीण दोनों को मिलता था फ़ायदा
सिटीजन चार्टर के माध्यम से एक समय नॉएडा प्राधिकरण पर इतना दबाव था की वह 96 प्रतिशत समस्याएं समयबद्ध तरीके से निपटा रहा था , धीरे धीरे यह 35 प्रतिशत तक आ गई और पिछले वर्ष से इसकी जानकारी साज़िश के तहत हटा दी गई ताकि प्राधिकरण की जवाबदेही हो ही न पाए , इससे शहर और गाँवों की जनता को जो फ़ायदा मिलता था उसे प्राधिकरण ने छीन लिया है , इस बाबत श्री तोमर सीईओ और ज़रूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री महोदय तक भी समस्या के निस्तारण की बात पहुंचाएंगे।

 7,344 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.