नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : श्री सिद्धपीठ शनि मंदिर में 22 जनवरी तक आचार्य मनोज माधव शास्त्री जी की रामकथा, झूमे श्रद्धालु,

1 min read

नोएडा, 19 जनवरी।

श्री सिद्ध पीठ शनि मंदिर नौएडा में श्री रामजन्मभूमि अयोध्या मे 22 जनवरी 2024 को श्रीराम मन्दिर की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य मे नौएडा मे शनि सेवा समिति के द्वारा श्री राम कथा का 15 जनवरी 2024 से भव्य आयोजन किया जा रहा है।समापन दिनांक 22 जनवरी 2024 को होगा।
गुरुवार को कथा के चौथे दिन आचार्य श्री मनोज माधव शात्री कथा व्यास जी ने बताया कि भगवान श्री राम का प्राकट्य हुआ। गुरुदेव श्री वशिष्ठ जी ने श्री राम भरत चारों भाइयों का नामकरण संस्कार का वर्णन किया उसके बाद बाल लीलाओं का वर्णन किया। भगवान राम ने बाल लीलाओं का मां कौशल्या को ब्रह्मांड का दर्शन कराया ऋषि विश्वामित्र जी का अयोध्या में आगमन हुआ।

सूर्यवंशी राजा दशरथ जी से यज्ञ की रक्षा के लिए भगवान राम और लक्ष्मण को साथ लेकर गए अहिल्या का उद्धार किया भगवान ने मारीच और सुबाहु का उद्धार किया। आज भगवान ने गंगा पार करके विदेह राज की प्रथम अमराई में विश्राम किया उसके बाद भगवान जनकपुर भ्रमण के लिए गए जहां धनुष रखा हुआ था उसका निरीक्षण किया प्रभु का पुष्प वाटिका में जाना हुआ मां जानकी से जनकपुर के लोगों ने भगवान के ऊपर पुष्प की वर्षा की माता भगवती से जानकी ने ध्यान करके मन ही मन प्रार्थना की प्रभु श्री राम ही मुझे पति रूप में प्राप्त हो और मां भगवती ने आशीर्वाद दिया सुन सिय सत्य अशीष हमारी पूजहि मनोकामना तुम्हारी आने वाले सभी भक्तगणो भगवान राम का जन्म दिन मनाया।
शनि सेवा समिति के अध्यक्ष मानसिहँ चौहान एवं अन्य पदाधिकारियों ने कथा व्यास जी का पूजन कर कथा का शुभारंभ कराते हुए बताया की उपरोक्त कथा का समापन दिनांक 22 जनवरी 2024 को हवन यज्ञ सुन्दर काँड पाठ एवं भन्डारे के उपरांत किया जाऐगा। साथ ही समिति द्वारा 22 जनवरी को मन्दिर को भव्यता के साथ बिजली की लडिय़ों से सजाया जाऐगा और प्राँगण मे 11000 दीए जलाकर आतिशबाजी के साथ मनाया जाएगा।
कथा मे समिति के उपस्थित पदाधिकारियों मे मुख्य रूप से प्रमोद त्यागी दयाशंकर तिवारी महेन्द्र सिहँ राकेश सिंह एस.सी.गुप्ता एस.पी.एस.यादव एस.के ठक्कर मेहरा प्रमोद शर्मा रिषि शर्मा सँगीता चौधरी डा.पुष्पा आदि काफी तादाद में उपस्थित भक्तों ने श्रीराम कथा को पूरी श्रद्धा से सूना व खूब बधाई लुटाई।

 18,718 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.