नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा: सेक्टर 167 में सौरमण्डल थीम पर सबसे बड़ी “झील” और यमुना रिवर फ्रंट में “पुष्करणी” तालाब

1 min read

नोएडा, 17 फरवरी।

नोएडा शहर में पहली बार प्राधिकरण द्वारा ग्राउंडवाटर को बढ़ोतरी करने के लिए सेक्टर 167 के 29 एकड़ क्षेत्र में झील विकसित की जाएगी और सेक्टर 14 ए के सामने यमुना रिवर फ्रंट में पुष्कर्णी तालाब बनने पर सहमति हुई है। यह फैसले विभागीय समीक्षा के दौरान लिए गए।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री लोकेश एम० ने शनिवार को  प्राधिकरण के विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की,  जिसमें प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारीगण, वित्त नियंत्रक, महाप्रबन्धक (जल), सिविल /विद्युत एवं जनस्वास्थ्य विभाग उप महाप्रबन्धक, निदेशक (उद्यान) एवं समस्त खण्डों के वरिष्ठ प्रबन्धक उपस्थित रहे।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही विभागों द्वारा विभिन्न आगामी महत्वपूर्ण परियोजनाओं का प्रस्तुतिकरण भी प्रस्तुत किया गया। बैठक में विमर्श किये गये महत्वपूर्ण बिन्दु एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश इस प्रकार हैं:-

1. डी.एस.सी. मार्ग पर निर्माणाधीन भंगेल एलिवेटेड रोड परियोजना के सम्बन्ध में पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गई, जिसमें निर्माण हेतु कार्यदायी संस्था उ०प्र० राज्य सेतु निगम द्वारा पूर्व में बताई गयी कमियों का निराकरण नहीं पाया गया। साथ ही माह जनवरी में लक्षित प्रगति के सापेक्ष कम प्रगति प्राप्त होने के सम्बन्ध संस्था पर पेनल्टी लगाये जाने के निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त कार्यदायी संस्था द्वारा परियोजना निष्पादन में बरती जा रही विभिन्न लापरवाहियों/कमियों एवं परियोजना में आ रही विभिन्न बाधाओं के सम्बन्ध में शासन को पत्र प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

2. सिविल अभियान्त्रिकी विभाग द्वारा सैक्टर-96 में निर्माणाधीन प्रशासनिक भवन के कार्य की प्रगति समीक्षा की गई। इस सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि नये प्रशासनिक भवन सी.ई.ओ. का चैम्बर प्रथम तल पर प्रावधानित किया जाये, जिससे कि प्राधिकरण में आने वाले जनमानस को अधिक असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त भवन परिसर में दिव्यांगजनों की आवश्यकतानुसार रैम्प का भी प्रावधान आवश्यक रूप से किया जाये।

3. सैक्टर-151ए में निर्माणाधीन गोल्फ कोर्स परियोजना की समीक्षा में निर्देशित किया गया कि परियोजना पर किये जा रहे व्यय का विवरण तैयार कर उपलब्ध कराया जाये। इसके अतिरिक्त सैक्टर-38 में स्थित गोल्फ कोर्स का निरीक्षण करते हुए आवश्यक प्रावधानों को उक्त निर्माणाधीन गोल्फ कोर्स परियोजना में भी सम्मिलित किया जाये

4. सैक्टर-51 एवं 52 मेट्रो स्टेशन के मध्य निर्माणाधीन फुटओवर ब्रिज / स्काईवॉक के कार्य के सम्बन्ध संज्ञानित कराया गया कि विद्युत/यांत्रिक विभाग के स्तर पर ट्रैवलेटर की आपूर्ति न होने के कारण परियोजना पर कार्य बाधित है, जिसके सम्बन्ध में विद्युत/यांत्रिकी विभाग को शीघ्रातिशीघ्र कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त पूर्व में उक्त स्थल पर किये गये निरीक्षण के दौरान पायी गई गंदगी / अव्यवस्था, जिसको वर्तमान में ठीक करा दिया गया है को नियमित रूप से अनुरक्षित रखा जाये। इसके अतिरिक्त सभी वरिष्ठ प्रबन्धकों को भी निर्देशित किया जाये कि वे भी अपने-अपने क्षेत्रों में आवश्यक निरीक्षण करते हुए इस प्रकार की अव्यवस्था को ठीक करायें।

5. चिल्ला एलिवेटेड रोड परियोजना की समीक्षा के दौरान संज्ञानित हुआ कि उ०प्र० राज्य सेतु निगम के स्तर पर आमंत्रित निविदाओं में प्रतिभागी निविदाकारों की दरें अत्यधिक होने के कारण नेगोशिएशन किया जा रहा है।

6. एक्सप्रेस-वे पर प्रस्तावित दो नग अण्डरपासों की स्थिति का संज्ञान लिया गया, जिसमें एक सप्ताह में आगणन प्रस्तुत करने हेतु अवगत कराया गया, जिसके सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि परियोजना की समस्त औपचारिकतायें पूर्ण करते हुए शीघ्रातिशीघ्र निविदा प्रक्रिया प्रारम्भ की जाये।

7. सिविल अभियान्त्रिकी विभाग में प्रगतिरत अन्य कार्यों का भी प्रस्तुतिकरण दिया गया, जिसमें आवश्यकतानुसार सैक्टरों / ग्रामों की मांग के अनुसार बारातघरों की मांग का परीक्षणोपरान्त कार्य कराने, विभिन्न ग्रामों से प्राप्त हो रही बारातघर / शमशानघाट /सीवर लाईन आदि की मांगों को शीघ्र निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया गया।

8. प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि नौएडा में कहीं निर्मित / निर्माणाधीन / प्रस्तावित फुटपाथ, जहाँ पर्याप्त मात्रा में लोगों का आवागमन है. उन स्थानों पर फुटपाथ पर रैम्प / स्लोप अथवा सीढ़ी इत्यादि बनाये जायें तथा सभी वरिष्ठ प्रबन्धक द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में निरीक्षण करते हुए एक सप्ताह में उक्त कार्य को कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त फुटपाथ की ऊँचाई को भी People-Friendly बनाया जाये। .

9.उद्योग मार्ग को मॉडल रोड के रूप में विकसित करने की परियोजना की समीक्षा की गई, जिसके सम्बन्ध में परियोजना की लागत, तकनीक इत्यादि का अध्ययन किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

10. सैक्टर-18 में सौन्दयीकरण सम्बन्धी 3 परियोजनाओं के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि उक्त परियोजनाओं के आगणन गठित किये जा चुके हैं। आगणन में प्रावधानित मदों की दरों का परीक्षण करने के उपरान्त अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

11. मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा बैठक में अतिक्रमण के सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा की गई, जिसमें संज्ञानित कराया गया कि विभिन्न अतिक्रमणों के सम्बन्ध में भूलेख विभाग से आवश्यक रिपोर्ट प्राप्त हो पाने एवं आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध न हो पाने के कारण प्रायः अतिक्रमण उन्मूलन सफल नहीं हो पाता है। इस सम्बन्ध में भूलेख विभाग से रिपोर्ट प्राप्त न होने पर सम्बन्धित अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी स्तर से समन्वय स्थापित करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही पुलिस विभाग से आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध न हो पाने एवं अन्य आवश्यक पुलिस सहयोग प्राप्त न होने के सम्बन्ध पुलिस विभाग से पत्राचार करने हेतु निर्देशित किया गया।

12. बैठक में संज्ञानित हुआ कि वेदवन के समीप रोड पर जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा साफ-सफाई की स्थिति अत्यन्त दयनीय है, जिसके सम्बन्ध में सम्बन्धित अवर अभियन्ता का वेतन रोकने की कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त सैक्टर-44 में ग्रीन बेल्ट में अव्यवस्था पाये जाने के दृष्टिगत सम्बन्धित उद्यान-निरीक्षक का वेतन रोकने हेतु निर्देशित किया गया।

13. नौएडा शहर में प्रस्तावित दो नग एनिमल शेल्टर की स्थिति का संज्ञान लिया गया, जिसमें से एक एनिमल शेल्टर की आर.एफ.पी. जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रकाशित की जा चुकी है तथा अन्य एनिमल शेल्टर की लागत अत्यधिक होने के दृष्टिगत उक्त शेल्टर में प्रथम चरण में केवल अत्यावश्यक कार्यों को कराने का प्रावधान करते हुए आगणन गठित किया जाये।

14. जनस्वास्थ्य विभाग पूर्व में प्रदत्त निर्देशानुसार नौएडा क्षेत्र में स्थित निजी बिल्डरों द्वारा उनके कार्यस्थल पर एन्टीस्मॉग गन स्थापित करने का संज्ञान लिया गया, जिसके सम्बन्ध में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा नियोजन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर प्रत्येक निजी बिल्डर को उक्त एन्टीस्मॉग गन स्थापित करने हेतु नोटिस जारी किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

15. विद्युत यांत्रिक विभाग को निर्देशित किया गया कि सौन्दर्गीकरण के दृष्टिगत नौएडा में किसी भी रोड पार्क में फ्लेम टाईप फाउन्टेन लगाया जाये।

16. सैक्टर-37,62,71 अण्डरपास एवं एलिवेटेड रोड पर फसाड लाईटों के आगणन तत्काल स्वीकृत कराकर निविदा की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

17. पर्थला गोल-चक्कर, चिल्ड्रन पार्क एवं अरुण विहार में नये फाउन्टेन का कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जायें।

बैठक में विभिन्न महत्वपूर्ण आगामी परियोजनाओं के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण किया गया, जो कि निम्नवत् हैं:-

1. सैक्टर-167 में 29 एकड़ क्षेत्रफल में सौरमण्डल थीम पर आधारित झील/तालाब विकसित किये जाने की परियोजना का प्रस्तुतिकरण किया गया, जिसपर सहमति व्यक्त की गई। साथ ही निर्देशित किया गया कि उक्त झील में वाटर फ्लो एवं फिल्ट्रेशन का समुचित प्रबन्धक करना सुनिश्चित करना होगा।

2. बैठक के दौरान बायोडायवर्सिटी पार्क के सौन्दर्गीकरण से सम्बन्धित प्रस्तुतिकरण दिया गया, जिसमें विभिन्न प्रस्तावित कार्यों में से आंशिक कार्य कराये जाने की सहमति दी गई है।

3. वाई.आर.एफ. पार्क में पुष्करणी तालाब विकसित किये जाने हेतु प्रस्तुतिकरण दिया गया, जिसमें तालाब विकसित करने हेतु सहमति प्रदान की गई।

 19,294 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.