नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर : योगी सरकार के हाई पावर कमेटी गठन और सभी किसानों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की घोषणा के बाद दिल्ली कूच ऐलान भी वापस

1 min read

ग्रेटर नोएडा, 22 फरवरी।

गौतम बुध नगर जिले में चल रहा किसान आंदोलन योगी सरकार द्वारा तीन सदस्य हाई पावर कमेटी गठन के बाद थम गया है सभी किसान संगठनों ने 23 फरवरी को दिल्ली कूच के ऐलान की घोषणा भी वापस ले ली है।

अखिल भारतीय किसान सभा का ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर लगातार रात दिन के धरने का गुरुवार को 24 वां दिन था।किसान सभा के साथियों ने धरना स्थल पर शंभू बॉर्डर पर शहीद हुए किसान को श्रद्धांजलि दी। किसानों में रोष बढ़ता जा रहा है डॉक्टर रुपेश वर्मा ने बयान जारी करते हुए कहा कि किसानों के ऊपर ही हो रही हिंसा निंदनीय है किसान सभा इसकी निंदा करती है और मांग करती है कि एमएसपी का कानून लाया जाए। किसानों की समस्याओं को तुरंत हल किया जाए।

गौरतलब है कि 8 फरवरी के दिल्ली कूच के आंदोलन में प्रशासन ने हाई पावर कमेटी के गठन का वादा किया था जिसके सिलसिले में 12 फरवरी को अधिकारियों के साथ वार्ता हुई थी और तय हुआ था कि 18 फरवरी तक हाई पावर कमेटी बन जाएगी। 18 फरवरी को प्रशासन द्वारा हाई पावर कमेटी के लिए 3 दिन का अतिरिक्त समय लिया गया इसके संदर्भ में 19 फरवरी को किसान सभा, जय जवान जय किसान संगठन, किसान संघर्ष समिति ऐछर भारतीय किसान परिषद ने निर्णय किया कि तीन दिन का समय देते हुए 23 फरवरी को दिल्ली कूच का आंदोलन रखा।

22 फरवरी को मुख्यमंत्री दफ्तर द्वारा राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में मंडल आयुक्त एवं डीएम गौतम बुध नगर को सदस्य बनाते हुए समिति गठित की है समिति 3 महीने के अंदर नोएडा ग्रेटर नोएडा के किसानों की समस्याओं के संबंध में शासन को सिफारिश करेगा। आज इसी सिलसिले में अखिल भारतीय किसान सभा, भारतीय किसान परिषद, भारतीय किसान यूनियन मंच, जय जवान जय किसान संगठन की आपस में बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि 23 तारीख के आंदोलन को हाई पावर कमेटी के गठन की मांग की पूरी होने के सिलसिले में वापस लिया जाए इस सिलसिले में कमिश्नर ऑफिस में बातचीत हुई जहां पर डीएम उपस्थित थे बातचीत में तय हुआ कि किसानों पर आंदोलन के दौरान सभी मुकदमे वापस होंगे और हाई पावर कमेटी समय सीमा के अंतर्गत अपनी सिफारिशें शासन को उपलब्ध कराएगी।

किसान सभा के जिला अध्यक्ष डॉ रुपेश वर्मा ने धरने पर उपस्थित सैकड़ो लोगों को अवगत कराया कि यह किसान आंदोलन की बड़ी जीत है नोएडा ग्रेटर नोएडा के किसानों ने मिलकर जो लड़ाई लड़ी आज उसका परिणाम सामने है सरकार को झुकना पड़ा और किसानों के 10% आबादी प्लाट और नए कानून को लागू करने के प्रस्ताव पर आगे कार्रवाई के लिए शासन स्तर से कमेटी की घोषणा की गई है। किसान सभा के उपाध्यक्ष गबरी मुखिया ने कहा कि किसान सभा किसी भी लड़ाई को बीच में नहीं छोड़ती अब वक्त है कि हम आगे बढ़कर कमेटी के सामने अपने मुद्दे को जोरदार तरीके से रखें और इस पर किसानों के पक्ष में निर्णय करवायें महासचिव जगबीर नंबरदार ने कहा कि आंदोलन के पहले चरण में 10% आबादी प्लाट का प्रस्ताव शासन को गया है और अब अगले चरण में प्रस्ताव की मंजूरी के लिए आवश्यक कमेटी का गठन हो गया है किसान सभा आगे आंदोलन की तैयारी के लिए रणनीति के लिए 23 फरवरी को धरना स्थल पर अपनी कमेटी के सभी सक्रिय साथियों को बुला रही है।

23 फरवरी को आंदोलन के आगे की रणनीति के बारे में घोषणा की जाएगी आज बातचीत और धरना स्थल पर कृष्ण पाल भाटी बाबा संतराम नेतराम भाटी यतेंद्र मैनेजर पप्पी भाटी प्रशांत भाटी मोहित नागर निशांत रावल गबरी मुखिया सुरेश यादव संजय इमलिया सचिन भाटी संदीप भाटी मनवीर भाटी खानपुर पप्पू ठेकेदार खानपुर तिलक देवी पूनम देवी रीना देवी मोहित भाटिया अजब सिंह नेताजी विनोद सरपंच गंगेश्वर दत्त शर्मा भारतीय कृषक शक्ति के जितेंद्र चौधरी यशपाल भाटी भारतीय किसान परिषद के सुखबीर खलीफा उदल आर्य भारतीय किसान यूनियन मंच से सुधीर चौहान आशीष गजेंद्र बडोला धर्मेंद्र एडवोकेट दुष्यंत सेन संदीप भाटी सुधीर रावल उपस्थित रहे।

 9,156 total views,  8 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.