नोएडा खबर

खबर सच के साथ

फोनरवा और बिजली विभाग की मीटिंग में उभरा एक सवाल, क्या गर्मियों में नोएडा की बिजली कटौती खत्म हो जाएगी ?

1 min read

नोएडा, 2 मार्च।
नोएडा शहर की बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने को लेकर फेडरेशन ऑफ नोएडा रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (फोनरवा) ने शुक्रवार शाम यूपीपीसीएल के मुख्य अभियंता श्री राजीव मोहन के साथ बैठक की । इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता श्रीं संजीव वैश्य, श्री नंदलाल, नोएडा के सभी अधिशासी अभियंता तथा 60 से अधिक फोनरवा व आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी उपस्थित थे।

नोएडा के ज्यादातर सेक्टरों के पदाधिकारियों की शिकायत थी कि उनके सेक्टरों में कुछ कार्य हुए हैं लेकिन अभी भी बहुत से कार्य होने बाकी हैं। उन्होंने ट्रांसफार्मरों पर अधिक लोड,सेक्टरों में आये दिन घरों में फ्लकचुएशन होना, जर्जर लाइनों, जंग खाए हुए खंभों, बेकार फीडर जंक्शन/
खराब पैनल बॉक्स,मीटर बॉक्स आदि समस्याओं से अवगत कराया । अतः बिजली की सुचारू सप्लाई के लिए आवश्यक है कि इन उपकरणों को जल्दी से जल्दी बदला जाए । कुछ सदस्यों का कहना था कि उनके सेक्टर में बड़े हुए बिजली के बिल आ रहे हैं ।
फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने कहा कि अभी भी सेक्टरों में बिजली की समस्याओं का पूरी तरह से समाधान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इन समस्याओं को जल्द से जल्द समाधान किया जाए।उन्होंने कहा कि नोएडा बिजली विभाग को अधिक से अधिक फंड दिलवाने का प्रयास किया जाएगा जिससे कि बिजली वितरण प्रणाली को मजबूत किया जा सके।

महासचिव के के जैन ने कहा कि वर्ष 2023 -24 के लिए विभाग को लगभग 120 करोड रुपए का फंड स्वीकृत किया गया था। इसके अंतर्गत ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने,क्षतिग्रस्त/जार जार पीसीसी/स्टील पोल का प्रतिस्थापन,जार जार एलटी केबल (एबीसी) का प्रतिस्थापन, 33/11 केवी सबस्टेशन पर 11 केवी वीसीबी का प्रतिस्थापन,वितरण ट्रांसफार्मर पर एलटी एसीबी प्रदान करना (पूरे फिडर को खराब होने से बचाना),वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाना आदि का कार्य 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा । बिजली विभाग द्वारा धीमी गति से कार्य किया जा रहा है जिसके कारण नोएडा के अधिकांश सेक्टरों में बिजली से संबंधित समस्या में कुछ विशेष सुधार नहीं हुआ है। सभी पदाधिकारियों का कहना था कि गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। हर साल की तरह नोएडा के निवासियों को बिजली की समस्याओं से जुझना ना पड़े इसके लिए जरूरी है कि बिजली विभाग द्वारा 31 मार्च 2024 तक सभी आवश्यक कार्य पूरे किये जाए।
बैठक में उपस्थित सभी अधिशाषी अभियंताओ ने अपने डिवीजन से संबंधित सेक्टरो में किए जा रहे कार्यों का विवरण दिया और पदाधिकारियों द्वारा बताई गई समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।
मुख्य अभियंता श्री राजीव मोहन ने बताया कि कि हम नोएडा के निवासियों की बिजली की समस्या के समाधान के लिए वचनबद्ध है और हमारा प्रयास रहेगा कि बिजली की समस्याओं का पूरी तरह से समाधान किया जाए।उन्होंने कहा कि बजट के अनुसार अभी तक 22.21 करोड़ के काम पूरे होगए गए हैं और बाकी लगभग 72 करोड़ के काम चल रहे हैं जिसमें से लगभग 60% काम पूरे हो चुके हैं बाकी बचे हुए कार्यों के लिए हमें उम्मीद है कि 31 मार्च 2024 तक सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024- 25 के लिए हमें लगभग 66 करोड रुपए का फंड मिलने की संभावना है जिसके अंतर्गत हम बिजली की सुचारू आपूर्ति के लिए नोएडा में बुनियादी ढांचे में नवीनतम उन्नयन और बेहतर करेंगे।
इस अवसर पर अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा , महासचिव के के जैन , वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय भाटी , अशोक कुमार मिश्रा, देवेंद्र सिंह, सुशील यादव , कोषाध्यक्ष पवन यादव ,
अशोक शर्मा, प्रदीप वोहरा, लाटसाहब लोहिया एडवोकेट, उमाशंकर शर्मा,विनोद शर्मा, सुखबीर सिंह , देवेंद्र कुमार, जी.एस सचदेवा, सुशील कुमार शर्मा, कोसिंदर यादव, हृदेश कुमार गुप्ता,राजेश सिंह, भूषण शर्मा, जी. सी शर्मा, गोविंद शर्मा ,अमित चौहान, संजय , सुशील कुमार , विरिंदर धर, पूनम आनंद, ऋषि शर्मा, धीरज कुमार, लक्ष्मी नारायन, आर. सी गुप्ता, नीरज शर्मा, राजेश अग्रवाल, वी. एस नगरकोटी , प्रदीप मिश्रा, दुर्गेश सिंह, अशोक शर्मा, जयपाल सिंह , सुभाष प्रियदर्शी, अमित चौहान, संजय कुमार गुप्ता, सोमपाल सिंह, पी. सी मौर्य, बी. के कश्यप , वी. के विज, राजेश कुमार, अनीता, रमेश शर्मा, एच. एम ध्यानी, अंजना भागी, एस. सी शर्मा, एल. ओ. पी करन, प्रदीप कुमार, एम. ए खान , एस.के शर्मा तथा बिजली विभाग के अधिशाषी अभियंता शिवम त्रिपाठी, शेशांक शेखर,रामयश यादव,गौरव कुमार तथा अन्य अधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।

 9,280 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.