नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : आर डब्लयू ए सेक्टर 51 A&B ने फिर जीता स्वच्छता सम्मान अवार्ड

1 min read

नोएडा, 16 जनवरी।

आरडब्लूए सेक्टर 51(A&B) ने एक बार फिर से स्वच्छता सम्मान अवार्ड जीता है पिछले वर्ष आरडब्लूए सेक्टर 51 A&B तृतीय स्थान पर थी, लेकिन वॉल पेंटिंग प्रतियोगिता में आरडब्लूए सेक्टर 51A&B ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था जिसमें प्राधिकरण द्वारा ₹21000 नकद धनराशि भी दी गई थी। इससे पूर्व भी आरडब्लूए सेक्टर 15 A&B ने ‘ Best out of Waste’ में नोएडा शहर में तृतीय स्थान प्राप्त किया था।
आरडब्लूए सेक्टर 51 A&B नोएडा की एकमात्र आरडब्ल्यू है जो पिछले कई वर्षों से लगातार स्वच्छता और सौंदर्यीकरण में अवार्ड प्राप्त कर रही है।
आरडब्ल्यूए सैक्टर 51 A&B की अध्यक्ष श्रीमती अनीता जोशी ने बताया कि सैक्टर के लिए अवार्ड जीतना ही हमारा एकमात्र उद्देश्य नहीं है, हमारा उद्देश उस दिन पूरा होगा जब नोएडा देश का नंबर वन शहर बनेगा और अन्य शहर व देश आकर नोएडा का उदाहरण देंगे और नोएडा पर नोएडा निवासी और पूरा देश गर्व करेगा।
अनीता जोशी ने बताया कि हमारे सेक्टर से कूड़ा पूरी तरह से निस्तारित यानि गीला व सूखा कूड़ा पूरी तरह से घरों से अलग अलग करके दिया जाता है।
कूड़े का मैनेजमेंट सेक्टर के अंदर ही किया जाता है जिसके लिए सेक्टर के अंदर की प्राधिकरण की सहायता से कूड़ा विलोपित प्लांट लगाया गया है।
हर हफ्ते या 15 दिन में सैक्टर में स्वच्छता और जल संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान, स्वच्छता अभियान, कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं जिसमें सेक्टर के बच्चे स्वच्छता कर्मियों निवासी बढ़-चढ़कर सहयोग करते हैं।
निवासियों के सहयोग के साथ साथ ही अनिता जोशी ने बताया कि सेक्टर के सफाई कर्मी और विशेष रूप से सफाई सुपरवाइजर नेमपाल जी का और उद्यान विभाग व एचसीएल फाऊंडेशन से शिखा सिंह का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
इंदौर शहर की तरह यदि सभी नोएडा वासी पूरे शहर को अपना घर समझे। जैसा हम अपने घर में न गंदगी करते है न ही करने देंतें है,ऐसा ही हमें अपने नगर के साथ लगाव व जुड़ाव रखना है ।
जहां प्राधिकरण की और से कमी है वहां उनका ध्यान दिलाए। कोई भी प्रशासन या प्राधिकरण शहर के निवासियों के सहयोग के बिना अकेले सफल नहीं हो सकते है इसलिए उनके साथ पूरा सहयोग सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ करें।

हमारी सभी से अपील है अगले सर्वेक्षता सर्वेक्षण में नौयडा को प्रथम स्थान दिलाने के लिए हम सब अपना पूरा जोर लगा दें।

 2,641 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.