नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नरेट में साइबर स्मार्ट वर्कशॉप में 400 महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

1 min read

नोएडा, 30 सितंबर।

महिला सम्बन्धी साइबर अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के दृष्टिगत पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 के सभागार में पुलिस आयुक्त गौतमबुद्धनगर श्री आलोक सिंह की अध्यक्षता व अपर पुलिस आयुक्त भारती सिंह के नेतृत्व में साइबर स्मार्ट वर्कशॉप फॉर वूमेन सेफ्टी का आयोजन किया गया जिसका संचालन डीसीपी महिला सुरक्षा डा0 मीनाक्षी कात्यायन द्वारा किया गया।

 

स वर्कशाप में पुलिस कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर के सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों सहित स्कूल/कालेज की छात्राओं, सोसाइटी की महिलाओं तथा महिला पुलिस कर्मियों सहित लगभग 400 महिलाओं को साइबर विशेषज्ञ श्री रक्षित टंडन व अमित दुबे द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में साइबर अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने व गौतमबुद्धनगर पुलिस को इस प्रकार के अपराधों से निपटने में दक्ष बनाने तथा उनकी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए समय समय पर साइबर वर्कशॉप आयोजि की जाती रहीं है। वर्तमान में महिलाओं को साइबर अपराध से सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस अपने स्तर से इन साइबर अपराधियों पर लगातार नकेल कस रही है किंतु इस पर प्रभावी अंकुश तभी संभव है जब महिलाये साइबर अपराध/ अपराधियों के संबंध में अधिक से अधिक जागरूक होंगी। महिलाओं में साइबर अपराधों के प्रति यही जागरूकता लाने के उद्देश्य से शुक्रवार 30 सितम्बर को पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देशन में आयोजित साइबर स्मार्ट वर्कशॉप में साइबर एक्सपर्ट श्री रक्षित टंडन एवं अमित दुबे द्वारा वर्कशॉप ऑफ वूमेन सेफ्टी इन साइबर स्पेस जैसे महत्वपूर्ण विषय पर उपस्थित स्कूल/कॉलेज से आईं छात्राओं सोसाइटी की महिला पदाधिकारी एवं महिला सुरक्षा टीम को महिला संबंधी साइबर अपराधों के विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी दी गई तथा किस प्रकार से थोड़ी भी सावधानी बरतते हुए इन अपराधों से बचा जा सकता है।

इसके बारे में जानकारी प्रदान की गई जैसे अपने निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए अपने मोबाइल एप अथवा मोबाइल के पासवर्ड साधारण ना हो या एक जैसे ना हो साथ ही किसी भी स्थिति में अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा ना करें। इसके अतिरिक्त आसानी से पकड़ में ना आने वाले पासवर्ड को कैसे बनाएं और यदि किसी के साथ इस प्रकार के अपराध घटित हो जाए तो ऑनलाइन साइबर अपराध हेल्पलाइन 1930 एवम CyberCrime.gov.in पोर्टल के माध्यम से या तत्काल पुलिस की मदद कैसे लें इसके बारे में भी जानकारी दी गई।

इस कार्यशाला में ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर लव कुमार, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय भारती सिंह, पुलिस उपायुक्त महिला एवं बाल सुरक्षा डा0 मीनाक्षी कात्यायन एवं डीसीपी ट्रेफिक गणेश प्रसाद आदि की मौजूदगी में करीब 20 विभिन्न विद्यालयों से आईं 194 छात्राओं व 21 शिक्षक, विभिन्न सोसाइटी व सेक्टर से उपस्थित हुईं 153 महिलाओं तथा महिला पुलिस कर्मियों ने प्रतिभाग किया। साइबर अपराधों की रोकथाम व जागरूकता हेतु इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किए जाते रहेंगे।

 1,331 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.