नोएडा खबर

खबर सच के साथ

यूपी में खेल सुविधाओं को बेहतर करने में जुटी योगी सरकार , अब हर जिले का एक खेल होगा

1 min read

– गांव से लेकर ब्लॉक और जिलास्तर पर बनेंगे खेल मैदान एवं स्टेडियम
– एक जिला एक खेल योजना पर काम जारी
लखनऊ, 30 सितम्बर।

योगी सरकार “खेलेगा यूपी, जीतेगा यूपी” के नारे को साकार करने में जुटी है। इसमें गांव से लेकर ब्लॉक एवं जिला स्तर पर लोकप्रिय खेलों के लिए जरूरी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए करोड़ों रुपये खर्च से तैयार होने वाली वर्ल्डक्लास स्पोर्ट्स सिटी के साथ ही अन्य योजनाओं पर काम जारी है। इससे जमीनी प्रतिभाओं को निखारने और जरूरी प्रशिक्षण मुहैया कराने में मदद मिलेगी। प्रदेश सरकार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में भी योजना तैयार कर रही है। आने वाले दिनों में यूपी में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की सम्भावनाओ पर विचार विमर्श जारी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को खेल महाशक्ति बनाने के सपने को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार हर गांव में खेल के मैदान, ब्लॉक मुख्यालय पर मिनी स्टेडियम और एक जिला, एक खेल जैसी अहम योजनाओं पर तेजी से काम कर रही है।
प्रशिक्षकों की भर्ती जल्द
प्रदेश सरकार ने खेलों के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित करने के साथ स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षकों की कमी दूर करने की योजना भी तैयार कर ली है। इस क्रम में 42 प्रशिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं, 250 अन्य प्रशिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो जाएगी।

खिलाड़ियों की सुविधाओं पर फोकस
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। इसी क्रम में कुछ दिन पहले गुजरात के राष्ट्रीय खेल आयोजन में भाग लेने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों की यात्रा के लिए ट्रेन में एसी थ्री टीयर की टिकट का इंतजाम किया गया। इसके पहले अगस्त 2021 में खिलाड़ियों के सम्मान में लखनऊ में मुख्यमंत्री की पहल पर खेल कुंभ का भी आयोजन हुआ। इसमें मुख्यमंत्री ने लखनऊ में खेल एकेडमी बनाने एवं कुश्ती समेत दो खेलों को एडॉप्ट करने और 10 साल तक इनके वित्त पोषण की भी घोषणा की थी। प्रदेश की खेल प्रतिभाओं की दक्षता बढ़े इसके लिए मेरठ में हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम से वैश्विक स्तर का खेल विश्वविद्यालय भी बन रहा है। सरकार इसी मकसद से पांच साल के लिए नई खेल नीति लाने की भी तैयारी कर रही है।
गोरखपुर और आसपास में वर्ल्डक्लास स्पोर्ट्स सिटी बनाने का भी प्रस्ताव
प्रदेश सरकार ने गोरखपुर और इसके आसपास करोड़ों रुपये का वर्ल्डक्लास स्पोर्ट्स सिटी बनाने का भी प्रस्ताव है। दो चरणों में बनने वाली स्पोर्ट्स सिटी के लिए करीब 300 से 400 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। इसमें 100-150 एकड़ जमीन में स्पोर्टस सिटी होगी। बाकी में खास किस्म के बहुउद्देश्यीय स्टेडियम, इनडोर स्टेडियम, मीटिंग हाल और आवासीय एवं अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा। करीब 10 दिन पहले शासन ने इसके लिए गोरखपुर के कमिश्नर को पत्र लिखकर पहले चरण के लिए 200 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने को कहा है।
हर खेल के लिए अलग-अलग स्टेडियम
प्रदेश सरकार ने अलग-अलग खेलों के लिए अलग-अलग और भिन्न क्षमता के स्टेडियम बनाने का भी प्रस्ताव रखा है। मसलन 50-50 हजार की क्षमता के बहुउद्देश्यीय क्रिकेट एवं फुटबाल स्टेडियम, वहीं, एथलेटिक्स स्टेडियम की क्षमता 30 हजार की होगी। शूटिंग एवं तीरंदाजी रेंज की क्षमता 500-500 की होगी। कुश्ती एवं वॉलीबाल स्टेडियम की क्षमता 1000-1000 लोगों की होगी। इसी तरह खोखो स्टेडियम की क्षमता 2000 लोगों की होगी।
अलग खेलों के लिए अलग एकेडमी
पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) पर बनने वाली इस प्रस्तावित स्पोर्ट्स सिटी में 5000 की क्षमता का बहुउद्देश्यीय स्टेडियम होगा। इसकी छत जरूरत के अनुसार खुल सकेंगी। साथ ही कनवेनशन सेंटर, सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्पोर्ट्स क्लिनिक, 5 स्टार एवं बजट होटल, मनोरंजन पार्क, मल्टीप्लेक्स एवं शॉपिंग मॉल, हेल्थ एवं फिटनेश सेंटर, फुटबाल, क्रिकेट, कुश्ती, बैडमिंटन एवं अन्य लोकप्रिय खेलों के लिए एकेडमी आदि का भी प्रस्ताव है। दूसरे चरण में गोल्फकोर्स और गोल्फ एकेडमी का भी प्रस्ताव है।

 3,516 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.