नोएडा खबर

खबर सच के साथ

यूरोप में महामारी और युद्ध ने आर्थिक मुद्दे को केंद्रीय स्तर पर ला दिया -गोपाल कृष्ण अग्रवाल

1 min read

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने कहा है कि यूरोप में महामारी और युद्ध ने वर्ल्ड स्तर पर आर्थिक मुद्दे को केंद्रीय स्तर पर ला दिया है। कई देश आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं कुछ सॉवरेन डिफॉल्ट के कगार पर हैं और कुछ पहने ही डिफॉल्ट कर चुके हैं। दूसरी ओर भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। भारत अब सकल घरेलू उत्पाद के मामले में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और निकट भविष्य में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के सकारात्मक पहलुओं की जानकारी देते हुए बताया कि खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) सेवाएं और विनिर्माण विस्तार मोड में हैं। सितंबर में सर्विस (पीएमआई) 54.3 और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (पीएमआई) 55.1 रहा।

बैंक ऋण लगातार बढ़ रहा है- अगस्त में साल दर साल वृद्धि का आकड़ा 15.5% है। यह 9 साल में सबसे ज्यादा है। बुनियादी ढांचे से केंद्र सरकार का खर्च बढ़ रहा है। पीएसयू का कोष बढ़ रहा है। कॉर्पोरेट क्षेत्र की कमाई भी बढ़ रही है।

उनका कहना है कि वर्तमान वर्ष के लिए प्रत्यक्ष कर संग्रह में 24% की वृद्धि हुई है और सितंबर के लिए जीएसटी संग्रह 1.47 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। रिकवरी ट्रैकर सकारात्मक संकेत दिखा रहे हैं.

गोपाल अग्रवाल ने बताया कि हवाई यातायात बढ़ रहा है.। खुदरा और मनोरंजन का आवागमन बह रहा है भारत का निर्यात रिकार्ड ऊंचाई स्तर पहुंच गया है और आगे और वह रहा है। रक्षा निर्यात क्षेत्र सफलता की कहानी है उदाहरण घरेलू रूप से विकसित और निर्मित तेजन हवाई जहाज की बिक्री अन्य देशों में शहर का मातासात वापस सड़क पर है।

भाजपा प्रवक्ता ने बताया कि आर्थिक विकास की संभावनाओं का विश्लेषण अकेले चुनौतियों के माध्यम से नहीं किया जा सकता है, बल्कि उनका सामना संस्थानों की ताकत पर निर्भर करता है। हमारे सामने चुनौतियां है लेकिन हमारी ताकत भी राष्ट्रीय हित को प्राथमिकता देते हुए मजबूत नेतृत्व वाली निर्णायक सरकार उदाहरण वैश्विक दबाव के बावजूद को तेल की खरीद नीति राष्ट्रीय हित में, रुपये के माध्यम से अधिक से अधिक देशों के साथ द्विपक्षीय  मजबूत और अच्छी तरह से पूंजीकृत पीएमबी बैंक आईबीसी के जरिए एनपीए की वसूली की जा रही है। प्रौद्योगिकी एकीकरण के माध्यम में भ्रष्टाचार मुक्त वितरण मंत्र डीवीटी, जनधन खाता आदि। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों का रिसाव रोकना सबुत बचता हुआ पर संग्रह नीतिगत सुधार नई रसद नीति, मजबूत संपर्क मार्ग जैसे रेल, सडक, जलमार्ग और हवाई मार्ग भूमि रिकॉर्ड जैसे डिजिटलीकरण की पहल, डेटा पारदर्शिता आदि

डिजिटल अर्थव्यवस्था दुनिया में भारत में रीयल-टाइम डिजिटल लेनदेन की सबसे अधिक संख्या। सितंबर में लगभग 11.84 लाख करोड़ रुपये के सकल मूल्य के साथ लगभग 678, करोड़ लेनदेन हुए हैं। पंचायत स्तर पर लगभग 6,25,000 गांवों में इंटरनेट की पहुंच, 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू की गई हैं। उपरोक्त शक्तियों के साथ, हम सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। मुद्रास्फीति  नियंत्रण में है। वर्तमान में 7%, पर RBI इसे 6% पर लाने पर कार्य कर रहा है जो कि अमेरिका और यूरोपीय जैसे विकसित देशों की तुलना में बहुत कम है। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की समाज कल्याण योजनाएं समाज के गरीब और कमजोर वर्ग के लिए लक्षित हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना, मनरेगा में 200 दिन का वेतन, 200 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त टीकाकरण, लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन आदि। रोजगार के मुद्दों को युद्ध स्तर पर निपटाया जा रहा है, उद्यमिता और स्वरोजगार के लिए सरकार का समर्थना पीएलआई योजना में कई क्षेत्रों को 4 लाख करोड़ रुपये का प्रोत्साहन घरेलू स्तर पर 65% रक्षा खरीद, 200 करोड़ रुपये से कम के टेंडर घरेलू कंपनियों के लिए आरक्षित हैं  एमएसएमई को आसान ऋण सहायता, छोटे उद्यमियों के लिए मुद्रा ऋण, 10 लाख सरकारी नौकरी मिशन मोड में भरी जाएगी, मजबूत स्टार्ट-अप के साथ 100 यूनिकॉर्न स्वतंत्रता के बाद, भारत में आर्थिक मॉडल के 3 चरण हैं:

कांग्रेस सरकार का असफल समाजवाद

यूपीए सरकार का क्रोनी कैपिटलिज्म, और भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी और मुक्त बाजार अर्थव्यवस्था के लिए सुधार उन्मुख एनडीए सरकार

हमने राहुल गांधी के भ्रष्टाचार युक्त समाजवादी रवैये को देखा है; सार्वजनिक रूप से उद्योगपतियों को गाली देना और पर्दे के पीछे उनके साथ घुलना-मिलना, और अरविंद केजरीवाल जो मूल रूप से भ्रष्ट हैं; बिजली सब्सिडी घोटाला, जल बोर्ड घोटाला, शराब आबकारी नीति में भ्रष्टाचार और इलेक्ट्रिक बसों की खरीद आदि में भ्रष्टाचार।

उन्होंने कहा कि हमारे पास प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का एक मजबूत और निर्णायक नेतृत्व है, जिन्होंने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के साथ एक मजबूत और तेजी से बढ़ती और अर्थव्यवस्था सुनिश्चित की है।

 5,305 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.