नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय दीक्षांत समारोह का शुभारंभ, प्रबंधन के 4438 छात्रों को पहले दिन मिली डिग्री

1 min read

नोएडा, 10 नवम्बर।

छात्रों के लिए डिग्री प्राप्त करना एक सुखद क्षण होता है जब उन्हे स्वंय द्वारा की गई मेहनत का परिणाम प्राप्त होता है इसी प्रसन्नता का साक्षी बनाते हुए एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ आज एमिटी विश्वविद्यालय परिसर में त्रिदिवसीय ( 10 से 12 नवंबर ) भव्य दीक्षांत समारोह का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रथम दिन प्रबंधन के लगभग 4,438 छात्रों को एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान, एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान, एमिटी विश्वविद्यालय हरियाणा के चांसलर डा असीम चौहान और एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला द्वारा डिग्री प्रदान की गई।

इस अवसर पर टेक महिंद्रा के एमडी और सीईओ श्री सी पी गुरनानी, सामरिक रक्षा मामलो के विशेषज्ञ श्री मारूफ रजा और एम्स के निदेशक डा एम श्रीनिवासन को डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। दीक्षांत समारोह के प्रथम दिन 31 छात्रों को ऑल राउंड एचिवमेट स्टूडेंट ट्राफियां, विभिन्न संस्थानों के 223 मेधावी छात्रों को स्वर्ण, रजत कांस्य पदक प्रदान किये गये। 59 छात्रों को श्री बलजीत शास्त्री अवार्ड फॉर बेस्ट इन हयुमन एंड ट्रैडिशनल वैल्यु अवार्ड और 12 छात्रों को कोरपोरेट अवार्ड प्रदान किये गये।

टेक महिंद्रा के एमडी और सीईओ श्री सी पी गुरनानी ने धन्यवाद देते हुए कहा कि एमिटी विश्वविद्यालय देश का अग्रणी शिक्षा समूह में से हे जिसने न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर एक बेंचमार्क स्थापित किया है। चुनौतियों में भी अवसर तलाशने चाहिए क्योकि चुनौतियां सदैव अवसर प्रदान करती है। उन्होनें कहा कि मांग जब अधिक होती है तो आपूर्ति श्रृखंला को मजबूत करना चाहिए और मांग पूरा ना कर पाने के स्थिती में नुकसान होता है। उन्होनें कहा कि डा चौहान के बहुमूल्य मार्गदर्शन का पालन करके अपने प्रयासों मे सफलता हासिल करें।

सामरिक रक्षा मामलो के विशेषज्ञ श्री मारूफ रजा ने कहा कि एमिटी के छात्र अपने असाधरण कौशल, प्रतिभा और शिक्षा के माध्यम से पूरे विश्व में अपना नाम और देश का नाम रौशन कर रहे है। एमिटी के पास विश्वस्तरीय संरचना, सुविधा और निपुण संकाय है जो एमिटी को अग्रसर रखता है। आपको इतने बड़े संस्थान में शिक्षण का अवसर मिला यह गर्व की बात है अब वक्त है कि आप अपने संस्थान, देश और अभिभावको का नाम रौशन करें।

एम्स के निदेशक डा एम श्रीनिवासन ने संबोधित करते हुए कहा कि छात्रों को समाज में उचंा मुकाम हासिल करने के लिए पूरी लगन और कड़ी मेहनत के साथ सपनो को पूरा करने में लग जाना चाहिए क्यांेकी एमिटी ने उनके अंदर महान नेता बनने के लिए गुणों को पोषित किया है।

एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार ने अतिथियों और छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी छात्रों के पास असाधारण ज्ञान और दूरदर्शिता के साथ सर्वशक्तिमान का आशीवार्द है। एमिटी न केवल उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करती है बल्कि अपने छात्रों में मूल्यों और संस्कारों को भी आत्मसात करती है और बाकी लोगों से अलग बनाती है। आज भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व में पांचवे स्थान पर है और वह दिन दूर नही जब भारत पहले स्थान पर होगा।

एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने कहा कि एमिटी एक अग्रणी वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार विश्वविद्यालय है जहां छात्रों के समग्र विकास का अत्यधिक महत्व है। 100 से अधिक मूल्य वर्धित कार्यक्रम के साथ, 19000 से अधिक शोध प्रकाशित हुए है और विश्व के संगठनों संस्थानों के साथ लगभग 300 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गये है।

एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित प्रथम दिन के दीक्षांत समारोह मेें बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंस, ट्रैवेल एंड टूरिस्म, आर्किटेक्चर एंड प्लानिग, प्रबंधन आदि क्षेत्र के 4,438 छात्रों को स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी आदि उपाधि प्रदान की गई। इस अवसर पर एमिटी बिजनेस स्कूल के एमबीए के 3, एमिटी बिजनेस स्कूल लखनउ के 2, एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ ट्रैवेल एंड टूरिस्म के 01, एमिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल के 01, एमिटी स्कूल ऑफ बिजनेस के 01, एमिटी स्कूल ऑफ हॉस्पीटैलिटी के 01, आरआईसीएस स्कूल ऑफ बिल्ड एनवांयरमेंट के 01, फ्लेक्सी मोड के अंर्तगत कार्यक्रम के 19 छात्रों बेस्ट ऑल राउंड स्टूडेंट ट्राफी प्रदान की गई। एमिटी बिजनेस स्कूल के 06, एमिटी बिजनेस स्कूल ग्रेटर नोएडा के 01, एमिटी बिजनेस स्कूल लखनउ के 03, एमिटी कॉलेज ऑफ कार्मस एंड फांइनेस के 05, एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ ट्रैवल एंड टूरिस्म के 02, एमिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल के 07, एमिटी स्कूल ऑफ बिजनेस के 03, एमिटी स्कूल ऑफ हॉस्पीटैलिटी कें 01, सीआईआई स्कूल ऑफ लॉजिस्टिक के 01, आरआईसीएस स्कूल ऑफ बिल्ड एनवांयरमेंट के 04, फ्लेक्सी मोड के अंर्तगत कार्यक्रम के 20 को श्री बलजीत शास्त्री अवार्ड फॉर बेस्ट इन हयुमन एंड ट्रैडिशनल वैल्यु अवार्ड प्रदान किया गया। कोरपोरेट अवार्ड के अंर्तगत एमिटी बिजनेस स्कूल की रिशिका सचदेवा को श्री डी के जैन लक्ज़र अवार्ड, हरमित सिंह सेठी को ज्युबिलियंट फारमोवा बेस्ट स्टूडेट फॉर एंटरप्रिन्यौरियल, आरूषी सिन्हा को ज्युबिलियंट फारमोवा हयुमन रिर्सोस एक्सलेंस अवार्ड, जतिन अग्रवाल को रेलियंट ईडीएस अवार्ड फॉर बेस्ट मार्केटिंग स्टूडेंट, सौम्यदीप दास को द हाइअर पिच अवार्ड प्रदान किया गया। एमिटी बिजनेस सकूल के अनमोल कपूर केा मेजर जनरल के जय सिंह मेडल प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त एमिटी स्कूल ऑफ बिजनेस की जिशान अहमद फरीद को एमडीएच मेडल, अंशुल संचेती को बैंक ऑफ बड़ौदा अवार्ड फॉर बेस्ट इन एकेडमिक्स इन यूजी प्रोग्राम, वैश्नवी बेंदलाम को बैंक ऑफ बड़ौदा अवार्ड फॉर बेस्ट इन स्पोटर्स इन पीजी प्रोग्राम, सोनी ठुकराल को बैंक ऑफ बड़ौदा अवार्ड फॉर बेस्ट ऑल रांउडर इन पीजी प्रोग्राम एवं एमिटी स्कूल ऑफ इंश्योरेंस बैंिकंग एंड एक्चुरियल सांइसेस की स्नेहा अब्राहम को एचडीएफसी एरगो बेस्ट डिसरटेशन प्रोजेक्ट इन जनरल इंश्योरेंस और चारवी अरोरा को मैक्स लाइफ आउटस्टैडिंग स्टूडेट ऑफ द इयर अवार्ड प्रदान किया गया।

 

 3,844 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.