नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा आपके द्वार में होशियारपुर गांव पहुंचे प्राधिकरण अफसर

1 min read

 

नोएडा, 17 नवम्बर।

नौएडा आपके द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम / सैक्टर की समस्याओं के निराकरण की कड़ी में 17 नवम्बर को मुख्य कार्यपालक अधिकारी के निर्देशानुसार नौएडा प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा ग्राम-होशियारपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में उप महाप्रबन्धक (सिविल), उप महाप्रबन्धक (जल), वरिष्ठ प्रबन्धक (वर्क सर्किल -3) वरिष्ठ प्रबन्धक (जल खण्ड – 3 ) तथा जन स्वास्थ्य-1 से सम्बंधित स्टाफ उपस्थित थे। साथ ही ग्राम-होशियारपुर के ग्राम प्रधान एवं विभिन्न ग्रामवासी भी निरीक्षण के दौरान उपस्थित थे। ग्रामवासियों द्वारा प्राधिकरण द्वारा ग्राम के विकास हेतु कराये गये कार्यों के अन्तर्गत गांव में नालियों के ऊपर लोहे के जाल गल / टूट गये है, नये जाल लगवाने तथा ड्रेनेज सिस्टम को ठीक कराने, गांव में नया रोड बनाने से पूर्व पुराना रोड आर०सी०सी० उखाड़ कर नया बनवाने,  गांव का कुछ हिस्सा जो सैक्टर-52 की तरफ है, उसका विनियमितीकरण कराने की मांग की गई तथा एक अण्डरपास या फुटओवर ब्रिज बनवाने हेतु अनुरोध किया गया  गांव में स्थित दो चौपाल का सौंदर्यीकरण एवं मरम्मत कराने की मांग की गई। गांव में स्थित बारात घर में किचन हॉल में कोटा या टाईल लगवाने तथा बारात घर का सौंदर्यीकरण कराने की मांग की गई तथा एवं एक ए०सी० कमरा बनवाने की मांग की गई।  ग्राम में स्थित कुँए का सौन्दर्यीकरण कराने की मांग की गई। गांव में गली नं0-2 एवं गली नं0-12 गली नं0-13 संस्कार स्कूल वाली गली एवं गली न0-15 एवं 15 डी. 11बी में रोड एवं नाली बनवाने की मांग की गई। गली नं0-11 नम्बरदार के मकान के सामने से रोड बनवाने की मांग की गई। डी ब्लॉक के पास (रानी-प्रधान जी वाली गली में रोड एवं नाली बनवाने की मांग की गई। इसके अतिरिक्त गांव की गली नं0-5 में नालियाँ गहरी हो गई है, नई नालियों का निर्माण कराने की मांग की गई। विद्यालय की देखरेख हेतु एक चौकीदार की व्यवस्था कराने की मांग की गई साथ ही जूनियर सेक्शन में मल्टीपल हैंड वॉश सिस्टम लगाने की मांग की गई।

जल विभाग सम्बन्धी मांग

गांव की सीवर पाईप लाईन बहुत पुरानी हो चुकी है, जो आबादी के हिसाब से सुचारु रूप से कार्य नहीं कर पा रही है. नई सीवर लाईन डलवाने की मांग की गई। गाव में पानी की सप्लाई का प्रेशर बहुत कम है. पुरानी लाईन कहीं कहीं खराब हो चुकी है। नई लाईन डलवाने तथा सर्वे कराने की मांग की गई।  गांव में गली नं0 11 की सीवर लाईन निरन्तर ओवरफ्लो होती है तथा सफाई भी नहीं होती है, सीवर लाईन बदलवाने एवं गली नं0-13 संस्कार स्कूल वाली गली एवं गली न0-15 में सीवर ढक्कन लगवाने तथा गली नं0-14ए में जाम पड़ी सीवर लाईन को खुलवाने की मांग की गई। गली नं0-2, 12, 14, 15, 15डी में पानी लाईन बहुत नीची होने के कारण गंदा पानी आता है, नई लाईन डलवाने की मांग की गई। गांव में बाल्मिकी मोहल्ले में पानी की पुरानी लाईन को बदलकर नई लाईन डलवाने तथा बाल्मीकि मन्दिर में नाली कवर कर बैठने के लिए कुर्सी लगवाने की मांग की गई। गाव का कुछ हिस्सा जो सैक्टर-52 की तरफ है, उसमें पानी एवं सीवर लाईन का विकास कार्य कराने की मांग की गई। ग्राम में आबादी का घनत्व बढ़ गया है, सीवर लाईन ड्रेनेज को Re-design कराने का अनुरोध किया गया।

विद्युत सम्बन्धी मांग

गांव में गली नं0-1 से 16 तक जो नये बिजली के खम्भे लगे हैं, उन पर एल०ई०डी० लाईट लगवायी जाए तथा गली नं0-10 में खम्भों पर तार लगवाने की मांग की गई। सरकारी बारात घर में ट्रांसफार्मर अन्दर है, उसको बाहर लगवाने तथा बारात घर में लाईट एवं पंखे लगवाने की मांग की गई।  गांव में स्थित दो चौपाल में लाईट लगाने की मांग की गई। गली नं0-11 सी में शांति मेमोरियल स्कूल के सामने बिजली के खम्भे की मांग की गई। गांव का कुछ हिस्सा जो सैक्टर-52 की तरफ है, उसमें बिजली की व्यवस्था कराने की मांग की गई।

सफाई सम्बन्धी मांग

गांव में सफाई की नियमित रूप से समुचित व्यवस्था करायी जाए एवं सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ायी जाए तथा गांव में सप्ताह में दो बार मच्छरों की रोकथाम हेतु फॉगिंग करवायी। जाए। ग्राम में स्थित कुँए की सफाई कराने की मांग की गई। विद्यालय में सफाईकर्मी जो कि विद्यालय समयानुसार विद्यालय में उपस्थित होकर विद्यालय के कक्षा कक्ष, प्रांगण व शौचालय की नियमित सफाई कर सके की मांग की गई। गांव के मुख्य नाले (सैक्टर-52 मेट्रो स्टेशन से केन्द्रीय विहार तक) की सफाई करवाने की मांग की गई। नाली का कूड़ा उठाने के लिए रिक्शा / ट्रॉली की आवश्यकतानुसार उपलब्धता करायी जाये।

भूलेख सम्बंधी

1. गाव का कुछ हिस्सा जो सैक्टर 52 की तरफ है, उसका विनियमितीकरण कराने की मांग की गई तथा विकास कार्य कराने हेतु अनुरोध किया गया।

नौएडा ट्रैफिक सैल सम्बन्धी मांग

1. गांव होशियारपुर से सैक्टर-52 की तरफ पैदल यात्रियों को रोड पार करने के लिए जेना क्रॉसिंग पर वॉकिंग ट्रैक बनवाने की मांग की गई।

नियोजन सम्बन्धी मांग

1. गांव में खेल मैदान न होने के दृष्टिगत खेल मैदान बनवाने की मांग की गई।

ग्राम – होशियारपुर के निरीक्षण के दौरान कुल 29 मांग प्राप्त हुई, ग्राम-होशियारपुर के ग्राम प्रधान एवं ग्रामवासियों को उनकी मांगों का त्वरित निस्तारण कराने हेतु आश्वासन दिया गया, जिस पर ग्रामवासियों द्वारा संतोष व्यक्त किया गया।

 

 5,679 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.