नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर सर्वे : बीजेपी 2024 में किसे दे सकती है टिकट

1 min read

गौतमबुद्धनगर, 22 दिसम्बर।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट को लेकर अभी से राजनीतिक सरगर्मी शुरू हो गई हैं। सबकी नजर बीजेपी के प्रत्याशी पर है। मौजूदा सांसद डॉ महेश शर्मा बीजेपी में 2009, 2014, 2019 से लगातार प्रत्याशी रहे हैं। इनमे 2009 में बीएसपी प्रत्याशी सुरेन्द्र नागर ने डॉ महेश शर्मा को हराया था। इसके बाद हुए दोनो चुनावो में डॉ महेश शर्मा ने बीजेपी का परचम लगातार लहराया है। यही नही 2014 के बाद से गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र की  नोएडा, दादरी, जेवर, सिकन्द्राबाद और खुर्जा विधानसभा सीट पर बीजेपी का ही कब्जा है।

विकास की दौड़ में यूपी में सबसे आगे चल रही इस सीट पर सबसे बड़ी उपलब्धि जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना के साथ साथ इंडस्ट्री को लेकर माहौल बनना है। बीजेपी ने गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर लोगों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा की है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने विभिन्न योजनाओं को लेकर अच्छा खासा माहौल तैयार किया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लगातार कार्यक्रमो के जरिये जनता से सीधे संवाद का असर यह है कि जितने भी विपक्ष में नेता गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर मजबूत दावेदारी अभी तक सपा, बसपा व कांग्रेस से दावेदारी जताते रहे उनमें अधिकतर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या ऐसे मजबूत माहौल के बाद बीजेपी गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर डॉ महेश शर्मा को चौथी बार प्रत्याशी के रूप में उतारेगी या जातिगत राजनीति के तहत कोई बदलाव करेगी।

नोएडा खबर डॉट कॉम ने इस मुद्दे पर गौतमबुद्धनगर की जनता को सर्वे के जरिये टटोलने की कोशिश की। सर्वे में 28 प्रतिशत ने मौजूदा सांसद को प्रत्याशी बनाने पर अपनी मुहर लगाई जबकि 28 प्रतिशत ने ठाकुर प्रत्याशी के पक्ष में अपनी राय जाहिर की। 24 प्रतिशत ने गुर्जर प्रत्याशी और 19 प्रतिशत ने डॉ महेश शर्मा की बजाय अन्य ब्राह्मण प्रत्याशी को टिकट देने की संभावना बताई।

खास बात यह है कि राजनीतिक गलियारों में एक ब्यूरोक्रेट के वीआरएस लेकर राजनीति में उतरने की अटकलें चल रही हैं जिसमे गौतमबुद्धनगर में जिलाधिकारी रह चुके अधिकारी का नाम लिया जा रहा है। इसी तरह जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह भी अपनी दावेदारी लगातार पार्टी हाई कमान के सामने रख चुके हैं। बीजेपी का टिकट तय करते समय संगठन किन मुद्दों पर अपना फोकस रखेगा यह आने वाला समय बताएगा। नोएडा खबर के सर्वे में यह तो स्पष्ट है कि 2014 के बाद हुए विधानसभा व लोकसभा चुनावो के परिणामो में पार्टी को मजबूत करने की कोशिशों की वजह से मौजूदा सांसद डॉ महेश शर्मा का पलड़ा पसन्द के हिसाब से भारी है। अगर पार्टी ने बदलाव करना जरूरी समझा तो वह लोकसभा क्षेत्र में गुटबाजी बढ़ाने की बजाय किसी सर्वसहमति वाले नए चेहरे को भी उतार सकती है। वैसे दौड़ में नोएडा विधायक पंकज सिंह, जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह और राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र नागर भी दिखाई दे रहे हैं।

नोएडा खबर डॉट कॉम की खास रिपोर्ट)

 

 1,066 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.