नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा में एक्सपोर्ट कारोबारी के घर हुई चोरी की साजिश पुजारी और माली ने रची, गड्ढा खोदकर बरामद किया सारा सामान

1 min read

नोएडा, 16 फरवरी।

थाना सेक्टर-20 नोएडा पुलिस ने नोएडा के प्रमुख एक्सपोर्ट कारोबारी के घर हुई चोरी की घटना का मात्र आठ घन्टे के अन्दर सफल अनावरण करते हुए चोरी गई सम्पूर्ण धनराशि 12 लाख 33 हजार रू0 की बरामदगी के साथ घटना में संलिप्त कारोबारी के घर पर रहने वाले पुजारी व माली को गिरफ्तार किया है।

नोएडा मीडिया सेल के अनुसार 16 फरवरी 2023 को थाना सेक्टर-20 पुलिस ने नोएडा के प्रमुख एक्सपोर्ट कारोबारी के घर हुई चोरी की घटना का मात्र आठ घन्टे के अन्दर सफल अनावरण करते घटना में संलिप्त कारोबारी के घर पर रहने वाले पुजारी व माली 1.मनीष अवस्थी पुत्र अरविन्द अवस्थी निवासी ग्राम शिवडा, थाना गिरवा, जिला बांदा वर्तमान पता सी-09, सेक्टर-30, नोएडा 2.सुग्रीव पुत्र गुली चन्द्र निवासी ग्राम सुरमा, थाना कैमोर, जिला कटनी, म0प्र0 को भवन स्वामी के घर सी-9 सेक्टर-30 नोएडा से गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्तों के कब्जे से भवन स्वामी के घर पर की गई चोरी की सम्पूर्ण धनराशि 12 लाख 33 हजार रू0, एक टूटी हुई तिजोरी, एक कुल्हाड़ी, एक फावड़ा व दो सीसीटीवी के डीवीआर बरामद किये गये है।

पुलिस के अनुसार 14/15 फरवरी 2023 की रात्रि में अज्ञात अभियुक्तों द्वारा वादी के घर सी-9, सेक्टर 30, नोएडा पर की गई चोरी के सम्बन्ध में वादी की तहरीर के आधार पर थाना सेक्टर-20 पर मु0अ0सं0 0060/2023 धारा 457/380 भादवि पंजीकृत किया गया था।

कैसे हुई घटना

1.नोएडा के प्रमुख कारोबारी के घर पुजारी मनीष अवस्थी करीब 5 वर्ष से एवं माली सुग्रीव करीब 1 वर्ष से कार्य कर रहे थे तथा कारोबारी के घर मे रहते थे।
2.कारोबारी के घर में पुजारी, काफी समय से निवास कर रहा था, जिस कारण कारोबारी एवं परिजन, पुजारी पर अटूट विश्वास करते थे। कारोबारी अधिकांशतः कई दिनों के लिए घर से बाहर जाते समय मकान की पूर्ण जिम्मेदारी पुजारी को ही दे देते थे।
3.कारोबारी/भवन स्वामी 7 फरवरी 2023 को अपने निजी कार्य से परिवार के साथ मथुरा गए थे। 14/15 फरवरी 2023 की रात्रि में पुजारी मनीष एवं माली सुग्रीव द्वारा योजना बनाकर बेडरूम में रखे लॉकर(तिजोरी) को छत पर ले जाकर कुल्हाड़ी एवं हथौड़े से तोड दिया एवं तिजोरी में रखे समस्त नगदी को निकालकर एक प्लास्टिक के बोरे में रखकर भवन स्वामी के मकान के बराबर में ही खाली पडे प्लॉट में गढ्डा खोदकर छिपा दिया था।
4.घटित घटना के संबंध में विवेचना व तथ्यात्मक पूछताछ से पुजारी मनीष एवं माली सुग्रीव की संलिप्ता परिलिक्षित हुई, तत्पश्चात इन दोनों के द्वारा अपना जुर्म स्वीकार करते हुए, स्वंय चलकर भवन स्वामी/कारोबारी के ही खाली प्लॉट में फावड़े से गढ्डा खोदकर प्लास्टिक की बोरी में रखी समस्त नगदी को बरामद कराया। नगदी को जब काउन्ट किया गया तो यह 12 लाख 33 हजार रू0 पायी गई, जो सम्पूर्ण बरामदगी है। इसके अतिरिक्त पुजारी व माली ने मकान से तोड़े गए सीसीटीवी कैमरे के डी0वी0आर0 को सीवर लाईन का ढक्कन खोलकर अन्दर से एवं तिजोरी काटने के लिए कुल्हाड़ी और हथौड़ा भी छत से बरामद कराया।
5.योजना के अनुसार घटना को अंजाम देने के बाद पुजारी व माली ने एक झूठी स्टोरी तैयार की, यह की रात्रि में माली को दो बदमाशों ने एवं पुजारी को तीन बदमाशों ने बंधक बना लिया और उनके साथ मारपीट की गई तथा अन्य बदमाशों ने घर में घुसकर तिजोरी को काटकर नगदी, जेवरात लेकर गए है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे के डी0वी0आर0 को भी काटकर ले गए है। यह सूचना घटना के बाद पुजारी ने भवन स्वामी/कारोबारी को टेलीफोन के द्वारा दी थी।
6.वर्ष 2021 में 01 मार्च से 29 मार्च के मध्य भी उक्त कारोबारी के घर पर चोरी की घटना हुई थी। जिसमें तीन अपराधी प्रकाश में आए थे, इन अपराधियों में भी एक अपराधी सुमित कारोबारी के घर पर नौकर के रूप में रहा था। चूंकि धार्मिक कर्म कान्ड/अनुष्ठान के चलते कारोबारी/भवन स्वामी अपने पुजारी मनीष पर अटूट विश्वास करते थे तथा घर के सभी तरह के गोपनीय जानकारी साझा करते थे, इसी विश्वास का फायदा उठाकर पुजारी ने योजना बनायी कि तिजोरी काटकर मैं, नगदी व जेवरात चोरी कर लूंगा और फर्जी कहानी तैयार कर वर्ष 2021 में इसी मकान में हुई चोरी की घटना में प्रकाश में आए तीन आरोपियों, जिसमें एक पूर्व नौकर भी शामिल रहा था, इन्ही पर इस घटना का आरोप लगा दिया जाएगा और हम साफ बच जायेंगे।

अभियुक्तों का विवरणः

1.मनीष अवस्थी पुत्र अरविन्द अवस्थी निवासी ग्राम शिवडा, थाना गिरवा, जिला बांदा वर्तमान पता सी-09, सेक्टर-30, नोएडा।
2.सुग्रीव पुत्र गुली चन्द्र निवासी ग्राम सुरमा, थाना कैमोर, जिला कटनी, म0प्र0।

पंजीकृत अभियोग का विवरणः

1.मु0अ0सं0 0060/2023 धारा 457/380 भादवि थाना सेक्टर-20, नोएडा।

बरामदगी का विवरण

1.12 लाख 33 हजार रूपये (भवन स्वामी के घर की गई चोरी की सम्पूर्ण धनराशि बरामद)
2.एक टूटी हुई तिजोरी(उक्त तिजोरी को काटकर चोरी की गई थी)
3.एक कुल्हाड़ी व हथौड़ा
4.एक फावड़ा
5.दो सीसीटीवी
6.एक डीवीआर

 2,448 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.