नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : मेघदूतम पार्क में उठी पालतू कुत्तों को खुला छोड़ने पर विरोध की आवाज

1 min read

नोएडा, 11 मई।

मेघदूतम पार्क सेक्टर 50 नोएडा में कुत्तों की रस्सी खोलकर दौड़ने पर पार्क में घूमने आए बुजुर्ग व्यक्तियों, वॉकर्स और महिलाओं द्वारा गुरुवार की सुबह पार्क में विरोध किया गया। यहां अमेरिका की तर्ज पर पार्क के कोने में ऐसी जगह रिजर्व सुरक्षित करने की मांग की है।

वॉकर्स का कहना है की कुछ लोग (PET OWNERS) अपने पालतू कुत्तों को पार्क में लेकर आते हैं और उनकी रस्सी खुला छोड़ देते हैं जो पार्क में वॉक करने आए आम निवासियों, बच्चे और बुजुर्गों के लिए खतरा है और नोएडा प्राधिकरण के के विरुद्ध है और नियमों का भी उल्लंघन भी है। इस मुद्दे को डीडीआरडब्ल्यूए के उपाध्यक्ष संजीव कुमार ने नोएडा प्राधिकरण के सामने उठाया है।

पार्क में घूमने आने वाले निवासियों द्वारा पिछले कुछ दिनों से लगातार नोएडा प्राधिकरण, पुलिस विभाग इत्यादि सभी विभागों में गुहार लगाई जा रही थी कि पार्क में हर दिन PET OWNERS अपने कुत्तों की रस्सी छोड़ हटाकर उन्हें खुला छोड़ देते हैं (LESH FREE)

इन पालतू कुत्तों से होने वाली समस्या से निजात हेतु नोएडा प्राधिकरण द्वारा बनाई गई नीति के तहत ही कार्य होना चाहिए और जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं उनके विरुद्ध एक्शन भी होना चाहिए। गुरुवार को पार्क में पुलिस विभाग के समक्ष पार्क में शेयर करने आए अति बुजुर्ग श्रेणी ( Age of 90 plus) के वॉकर्स द्वारा अनुरोध किया गया कि कृपया कुत्तों की रस्सी खुली ना छोड़ी जाए। इसी प्रकार पार्क में सैर करने आए सभी वॉकर्स चाहे वह गांव से तालूक रखता है या शहर से पुरुष है या महिला सभी ने कुत्ते की रस्सी खुली छोड़ने पर विरोध और एतराज जताया।

पार्क में आज यह देखा गया कि जर्मन शेफर्ड और हसकी (विदेशी बड़ा कुत्ता) की जैसी बड़ी नस्ल के कुत्तों को छोटे बच्चे रस्सी पकड़ कर पार्क में लेकर आ रहे हैं। इतने बड़े कुत्तों को कंट्रोल करना है इन बच्चों के बस से बाहर है अनजाने में ही सही यह पालतू कुत्ते रस्सी खुला छूटने की दशा में किसी भी छोटे बच्चे या बुजुर्ग व्यक्ति पर हमला करके उसे घायल कर सकते हैं।

आज आज इस मौके पर पुलिस विभाग से चौकी इंचार्ज सेक्टर 51 श्री जितेंद्र त्रिपाठी जी और उनकी टीम मौजूद रही इसी प्रकार आयरन मैन सिक्योरिटी सर्विस जिनके पास पार्क की सुरक्षा की जिम्मेदारी है उनके एक्स्ट्रा सिक्योरिटी गार्ड और QRT टीम भी मौके पर मौजूद रही क्योंकि अक्सर यह सुनने में आ रहा था कि जो भी लोग इनका विरोध करते हैं यह उनसे लड़ाई करते हैं और अपने पालतू कुत्ते उन पर छोड़ देते हैं। कल पार्क का सिक्योरिटी गार्ड जॉब आईने के पास गया तो कुत्ता दौड़कर सिक्योरिटी गार्ड के ऊपर चढ़ने का प्रयास किया जिससे सिक्योरिटी गार्ड घबरा गया और सिक्योरिटी गार्ड द्वारा अपने ऑफिस से मदद मांगी गई।

आज की वार्ता का कोई विशेष डिसीजन नहीं निकला परंतु PET OWNERS द्वारा अनुरोध किया गया कि इनके यह कुत्ते स्वस्थ रहने के लिए दौड़ना चाहते हैं और खेलना चाहते हैं जिससे कि यह पालतू कुत्ते स्वस्थ रह सके। कृपया सभी को मिलकर इस समस्या पर भी ध्यान देना चाहिए।

पालतू कुत्तों की मेघुतम पार्क सेक्टर 50 में होने वाली समस्या के समाधान हेतु नोएडा प्राधिकरण से अनुरोध किया है कि वह इन पालतू कुत्तों के मालिकों की समस्या पर भी ध्यान दें इन पालतू कुत्तों को भी दौड़ने भागने और सैर करने के लिए कोई उचित जगह मुकर्रर की जाए, जिससे कि इन लोगों की समस्या का भी समाधान हो सके। क्योंकि हम भी इस परमात्मा द्वारा बनाए गए इस पालतू और सुंदर जीव से प्रेम करते हैं उनके विरोध में नहीं है कुछ ऐसा निर्णय हो जाए की दोनों की समस्या का समाधान हो सके।

 8,550 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.