नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एफसीआई के इंजीनियर को अपहरण कर नोएडा से दौसा राजस्थान ले जाकर की जबरन वसूली, पुलिस ने इंजीनियर को बरामद कर दो बदमाश धर दबोचे

1 min read

नोएडा, 12 जून।

नोएडा पुलिस ने एक ऐसे व्यक्ति को राजस्थान के दौसा से बरामद किया है जिसका कुछ बदमाश सर्फाबाद गांव से 8 जून को जबरन अपनी गाड़ी में बिठाकर अपहरण करके ले गए थे। वहां जाकर उन्होंने मुक्त करने की एवज में अपह्त व्यक्ति के परिजनों से ऑनलाइन अवैध वसूली की। इस सिलसिले में दो  अपहरण कर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस मीडिया सेल के अनुसार थाना सेक्टर 113 नोएडा पुलिस ने पीड़ित  महिला के पति को नोएडा से अपनी कार में बैठाकर गुप्त स्थान में छिपाकर मारपीट व मृत्यु का भय दिखाकर अवैध धन की वसूली करने वाले 2 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोबाइल व कार हुण्डई वेन्यू भी बरामद की गई है।

पुलिस के अनुसार दिंनाक 10.06.2023 को अपह्त व्यक्ति की पत्नी ने थाना 113 में लिखित सूचना दी कि उसके पति सुमित कुमार सिंह दिंनाक 08.06.2023 को घर से आवश्यक कार्य से बाहर गये थेे, जिन्हे अज्ञात व्यक्ति द्वारा ले जाकर कही निरूद्ध कर दिया गया, और उधार के पैसो के नाम पर बंधक बनाकर पैसो की मांग की जा रही है। उक्त सूचना पर थाना सेक्टर 113 नोएडा पर मु0अ0स0 216/2023 धारा 342/346/506 भादवि पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।

उक्त प्रकरण की गंभीरता के दृष्टिगत थाना सेक्टर-113 नोएडा पुलिस द्वारा तीन टीमों का गठन किया गया। विवेचना के दौरान प्रकाश में आये अभियुक्तों संजीव कुमार उर्फ सोनू और अशोक पुत्र कालू राम को इलेक्ट्रानिक सर्विलांस एवं लोकल इंटेलिजेंस की सहायता से दिनांक 11.06.2023 को समय 15.10 बजे दौसा शहर जनपद दौसा राजस्थान से गिरफ्तार किया गया, जिनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त हुण्डई वेन्यू कार नं0 आरजे 45 सीएच 7336 व घटना में प्रयुक्त एक मोबाइल फोन (आई-फोन) एवं परिरूद्ध वादिया मुकदमा के पति सुमित कुमार सिंह पुत्र वशिष्ठ प्रसाद सिंह उम्र लगभग 30 वर्ष निवासी ग्राम कचनार, थाना शीशवन, जिला सिवान बिहार हाल पता किराये का मकान हरि निवास ग्राम सर्फाबाद, सेक्टर-73 थाना सेक्टर-113 नोएडा व सुमित कुमार सिंह उपरोक्त के साथी हर्ष उर्फ बलराम पुत्र रमेश चन्द गुर्जर निवासी हनुमान बांस थाना बेहतुकला जिला अलवर राजस्थान उम्र 31 वर्ष को अभियुक्तगण के कब्जे से घायल अवस्था में बरामद कर लिया गया। उपरोक्त दोनो का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया जो अब ठीक स्थिति में है।
उक्त प्रकरण की विवेचना/जांच से पाया गया कि अभियुक्तगण द्वारा वादी मुकदमा के पति से करीब 5 लाख 60 हजार रूपये मारपीट कर व मृत्यु का भय दिखाकर ऑनलाइन ट्रांजक्शन फोन-पे ऐप के माध्यम से पीडित की पत्नी व अन्य रिश्तेदारो से लगातार व्हाट्सएप पर भय दिखाकर बात करके स्थानान्तरित कराया। गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार पर मुकदमा उपरोक्त में धारा 506 भादवि का लोप कर धारा 386 भादवि की बढोत्तरी की गयी है।

घटना का संक्षिप्त विवरण

पुलिस के अनुसार वादिया मुकदमा का पति सुमित कुमार सिंह 2017 में एफ.सी.आई विभाग में जूनियर इंजीनियर के पद पर भर्ती हुआ था, जिसकी नियुक्ति बद्दी हिमाचल प्रदेश में थी जोकि नियुक्ति के दौरान विभागीय कार्यावाही से निलंबित हो गया था, जिसके बाद परिवार सहित वर्ष 2020 से हरी निवास आसरा एन्कलेव सेक्टर 73 नोएडा थाना सेक्टर 113 नोएडा गौतमबुद्धगर में रह रहा है। इसी दौरान सुमित कुमार सिंह की मुलाकात हर्ष उर्फ बलराम गुर्जर निवासी सरजोरी थाना जमो रामगढ जिला जयपुर राजस्थान से हुई, संजीव कुमार उर्फ सोनू उपरोक्त राजस्थान में कोचिंग सेंटर चलाता है।

हर्ष उर्फ बलराम गुर्जर व संजीव कुमार पहले से ही एक-दूसरे से परिचित थे। हर्ष उर्फ बलराम गुर्जर ने संजीव कुमार उपरोक्त की मुलाकात सुमित कुमार से करायी, सुमित कुमार ने अपने आप को परीक्षाओं के पेपर सॉल्वर बताकर संजीव कुमार से कई लोगो की नौकरी लगवाने के नाम पर करीब 50 लाख रूपये ले लिये थे, जिसके एवज में सुमित कुमार द्वारा वादे के अनुसार कोई भी पेपर सॉल्व नही दिया गया। इस कारण संजीव कुमार उपरोक्त दिंनाक 08.06.2023 को अपने साथियो के साथ नोएडा आकर हर्ष उर्फ बलराम व सुमित कुमार उपरोक्त को पूर्व से परिचय का व्यवहार दिखाकर अपनी हुण्डई कार में बैठा लिया तथा बैठाने के बाद मारपीट कर मृत्यु का भय दिखाकर सुमित कुमार व उसके साथी को जगह-जगह गुप्त स्थानो पर छिपाकर दोनो के साथ मारपीट कर मृत्यु का भय दिखाकर सुमित कुमार उपरोक्त की पत्नी व रिश्तेदारो से करीब 5 लाख 60 हजार रूपये सुमित कुमार के फोन-पे में स्थानातंरित कराया तथा सुमित कुमार जो अभियुक्तों के कब्जे में था उसके फोन से अभियुक्तगणों द्वारा अपने रिश्तेदारो/सम्बन्धियो के फोन में लगभग 60 हजार रूपये स्थानातंरित कर चुके थे, शेष करीब 5 लाख रूपये तकनीकी समस्या के कारण स्थानातंरित नही हो पाये थे जिसे स्थानातंरित करने के लिये लगातार प्रयासरत थे। पीडित सुमित कुमार व उसके साथी हर्ष को अभियुक्त गण लगातार लोकेशन बदल-बदल कर बरामद हुंडई कार से दौसा राजस्थान के जंगलो में छिपाकर रख रहे थे ।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः

1.संजीव कुमार उर्फ सोनू पुत्र लक्ष्मण सिंह निवासी ग्राम भंडारी थाना सिकन्दरा जिला दौसा राजस्थान उम्र 32 वर्ष
2. अशोक पुत्र कालू राम निवासी सरजोरी थाना जमो रामगढ जिला जयपुर राजस्थान उम्र 26 वर्ष

 10,035 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.