नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण के खाते में सेंध, एफडी खाते से बैंक ने किया 3 करोड़ 80 लाख का भुगतान

1 min read

नोएडा, 5 जुलाई।

नोएडा प्राधिकरण की एफडी से बिना अनुमति के 3 करोड़ 80 लाख रुपए के अज्ञात व्यक्ति को भुगतान करने का मामला सामने आया है यह रकम नोएडा प्राधिकरण द्वारा एफडी के लिए दी गई 200 करोड रुपए की रकम से निकाली गई है बैंक 9 करोड़ रुपये का और भुगतान करने जा रहा था। इससे पहले ही प्राधिकरण अलर्ट हो गया और उसने 9 करोड की पेमेंट रुकवा दी। प्राधिकरण की तरफ से बैंक के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई गई है।

मिली जानकारी के अनुसार यह भुगतान सैक्टर-62, नौएडा स्थित बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच द्वारा प्राधिकरण की 200 करोड़ रूपये की F. D. से 3 करोड़ 80 लाख रूपये अनियमित रूप से किया गया है।

प्राधिकरण के वित्त विभाग से मिली जानकारी के सनुसार नौएडा प्राधिकरण ने 23/06/2023 को 200.00 करोड़ रूपये की धनराशि एफडी के रूप में जमा कराने हेतु सैक्टर-62, नौएडा स्थित बैंक ऑफ इंडिया की ब्राँच को दिये थे । बैंक द्वारा उक्त धनराशि की एफडी के रूप में पेपर्स भी प्राधिकरण को उपलब्ध करा दिये गये थे । एफडी निर्गत होने के पश्चात नियमानुसार कोई धनराशि आहरित नहीं की जा सकती थी इसके पश्चात भी प्राधिकरण के बगैर किसी आदेश के बैंक द्वारा रूपये 3 करोड़ 80 लाख की धनराशि का भुगतान तीन व्यक्तियों को कर दिया गया । जैसे ही इस तथ्य की जानकारी प्राधिकरण को हुई प्राधिकरण के द्वारा बैंक ऑफ इंडिया के विरूद्ध पुलिस थाना, सैक्टर-58 में एफ0आई0आर0 दर्ज करा दी है तथा पुलिस द्वारा विवेचना की जा रही है। बैंक द्वारा लिखित आश्वासन दिया गया है कि वह समस्त धनराशि ( रूपये 200 करोड़) यथाशीघ्र प्राधिकरण को उपलब्ध करा देगें । इस प्रकार प्राधिकरण को किसी भी प्रकार की वित्तीय हानि नहीं हुई है। फिर भी पूरे प्रकरण की जाँच हेतु अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (एम), नौएडा की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें अन्य दो अधिकारी श्री प्रभाष कुमार, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (पी0के0 ) एवं श्री रविन्द्र प्रसाद गुप्ता, मुख्य विधि सलाहकार होंगे । उक्त समिति पूरे प्रकरण की जाँच कर 15 दिन के अन्दर अपनी विस्तृत जाँच रिपोर्ट मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा के समक्ष प्रस्तुत करेगी । एफआईआर में कहा गया है कि बैंक 9 करोड़ रुपये का भुगतान करने जा रहा था, उसे रुकवा दिया गया है।

 7,806 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.