नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा, 7 जुलाई।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अफसरों के किसानों के साथ हुए समझौते में की गई  वादाखिलाफी के बाद 18 जुलाई को प्राधिकरण के विरुद्ध किसान सभा ने आंदोलन का ऐलान कर दिया है। इसमे सभी किसान संगठनों संयुक्त किसान मोर्चा और विपक्षी पार्टियों को शामिल कर आंदोलन का विस्तार किया जाने का फैसला भी किया गया है।

उल्लेखनीय है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और किसानों के मध्य 24 जून को हुए फैसले के अनुसार 30 जून तक हाई पॉवर कमेटी गठित की जानी थी और हाई पावर कमेटी को 15 जुलाई तक किसानों के मुख्य मुद्दों पर फैसला लेना था प्राधिकरण के अधिकारियों ने 6 जुलाई को किसान सभा को अवगत कराया कि शासन ने हाई पॉवर कमेटी के गठन से इनकार कर दिया है और इस संबंध में शासन से प्राप्त पत्र भी उपलब्ध कराया। प्राधिकरण और सरकार द्वारा वादाखिलाफी होने से पूरे क्षेत्र के किसानों में आक्रोश फैल गया है।

इसी संदर्भ में किसान सभा ने सभी ग्राम कमेटियों की बैठक ग्राम साकीपुर में प्रमोद भाटी के फार्म हाउस पर बुलाई जिसमें इस मुद्दे पर और आगे की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की गई मीटिंग की अध्यक्षता संतराम भाटी पाली ने की संचालन जगबीर नंबरदार ने किया। मीटिंग में किसान सभा के प्रवक्ता डॉ रुपेश वर्मा ने प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराए गए पत्र जिसमें शासन ने हाई पॉवर कमेटी के गठन से इनकार किया है उसके बारे में सभी को अवगत कराया ।

किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने कमेटियों की मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि किसान सभा को प्राधिकरण और प्रशासन पर रत्ती भर भी विश्वास नहीं था राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने जेल में बंद साथियों से मुलाकात कर प्राधिकरण और शासन के हाई पॉवर कमेटी के प्रस्ताव पर चर्चा की जिसे कई दिन की चर्चा के बाद किसानों ने सांसद पर विश्वास करते हुए अपनी सहमति दी।

समझौते के अनुसार किसानों के 10% आबादी प्लॉट, साढे 17% प्लॉट कोटा, 120 वर्ग मीटर के न्यूनतम साइज के प्लाट, रोजगार, भूमिहीनों के 40 वर्ग मीटर के प्लाट जैसे मुद्दों पर शासन स्तर से औद्योगिक मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जानी थी कमेटी में प्रमुख सचिव औद्योगिक चेयरमैन ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण सीईओ औद्योगिक विकास प्राधिकरण सांसद सुरेंद्र नागर सांसद महेश शर्मा विधायक तेजपाल नागर विधायक धीरेंद्र एवं किसानों के प्रतिनिधि शामिल होने थे परंतु शासन और प्राधिकरण ने अपने लिखित वादे से मुकरते हुए ने केवल किसानों से वादाखिलाफी की है और इससे यह भी साबित हुआ है कि जिस जनप्रतिनिधि ने किसानों और प्राधिकरण के बीच मध्यस्थता की थी उसकी भी सरकार और प्राधिकरण को कोई परवाह नहीं ह।

बुधपाल यादव ने कहा कि समझौते को हुए ज्यादा दिन नहीं हुए हैं किसान सभा ने और किसानों ने जबरदस्त जुझारू संघर्ष किया है संघर्ष बेमिसाल और ऐतिहासिक रहा है हमारा पाला मक्कार और झूठी सरकार से पड़ा है आंदोलन के मुद्दे बड़े हैं हमारी पूरी 1 साल की तैयारी है मुद्दों को हल करने का संकल्प हमने किया हुआ है एक महत्वपूर्ण पड़ाव हमने हासिल कर लिया है । अब जिले के जिलाधिकारी कमिश्नर के पास यह बात कहने का कोई मौका नहीं है कि आप हमारी बात मान लो हम आपकी समस्याओं का हल करवाएंगे, प्राधिकरण ने अपने चरित्र के अनुसार वादाखिलाफी की है इसमें हमें कुछ भी आश्चर्यजनक नहीं है।

सादोपुर कमेटी के अध्यक्ष निरंकार प्रधान ने कहा हमारी गांव में जबरदस्त तैयारी है 18 जुलाई को हजारों की संख्या में किसान प्राधिकरण पर महापंचायत करेंगे इस दौरान मध्यस्था करने वाले सांसद प्राधिकरण प्रशासन के पास मौका है कि वह लिखित समझौते का पालन करें और करवाएं। किसान सभा के नेता के निशांत रावल ने कहा एक किसान बड़ी संख्या में जेल जाने को तैयार हैं किसी भी कीमत पर मुद्दों को हल कराने से पीछे नहीं हटने वाले हैं हमने आज जिला स्तर पर आंदोलन के संबंध में अधिकारियों और सरकार के प्रतिनिधियों स्थानीय जनप्रतिनिधियों से बातचीत हेतु एक नई कमेटी का गठन कर दिया है कमेटी आंदोलन को दिशा देने एवं हर स्तर पर बातचीत करने में सक्षम होगी और कमेटी हर फैसले को ग्राम कमेटियों को अवगत कराएगी और ग्राम कमेटियां अपने गांव में महापंचायत कर फैसले से सभी ग्राम वासियों को अवगत कराएंगी।

किसानों को लगातार समर्थन देने वाले सीटू के अध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि हमारे मजदूर साथी पूरी तरह आपके साथ हैं और हर मौके पर कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष करने को तैयार हैं मीटिंग को संबोधित करने वालों में संजय नागर जयवीर भाटी सुरेंद्र यादव प्रकाश प्रधान अभय भाटी शशांक भाटी प्रशांत भाटी मोहित नागर अजब सिंह भाटी विनोद भाटी मनोज भाटी महेश शर्मा नीरज शर्मा सुधीर रावल धीरज भाटी बीरन भाटी अशोक आर्य चंदर मल प्रधान सुरेश यादव अजी पाल भाटी मुख्य रूप से रहे।

 8,166 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.