नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा के विकास में सीईओ के रूप में रितु माहेश्वरी की भूमिका हमेशा याद रहेगी-फोनरवा

1 min read

नोएडा, 23 जुलाई।
नोएडा प्राधिकरण की पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती ऋतु माहेश्वरी को फोनरवा परिवार द्वारा उन्हें भावभीनी विदाई दी गई। इस मौके पर 150 से अधिक फोनरवा व आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने श्रीमती माहेश्वरी का फूल-माला व गुलदस्तो से आदर-समान करते हुए उनके उज्जवल व कीर्तिमान भविष्य की मंगल कामना की गई।

विदाई के इस अवसर पर सभी लोगों ने श्रीमती माहेश्वरी की कार्यशैली व प्रभावी व्यक्तित्व एवं व्यवहार की मुक्तकंठ से सराहना की और कहा कि उनके मार्गदर्शन में नोएडा ने विकास का नया आयाम गढ़ा है। इस अवसर पर श्रीमती ऋतु माहेश्वरी को उनके द्वारा नोएडा में किए गए चहुमुखी विकास के लिए ट्रॉफी देकर के उनको समान्नित भी किया गया।
फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने कहा कि उनके नेतृत्व में नोएडा का सर्वांगीण विकास हुआ है। मुख्य कार्यपालक नोएडा के रूप में संतोषजनक कार्यकाल पूरा किया ।नोएडा देश का स्वच्छ सर्वेक्षण 11वें स्थान पर पहुंच गया। इसके साथ साथ निवासियों की सुविधा के लिए नोएडा प्राधिकरण की सभी सर्विसेज ऑनलाइन कराई। फोनरवा व आरडब्लूए के सहयोग से सेक्टरों में निवासियों को महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

फोनरवा महासचिव के के जैन ने बताया कि नोएडा में सभी चौराहों, ऐलिवेटिड रोड, एक्सप्रेसवे पर तिरंगी लाईटें लगवाने, प्रवेश द्वारों को भव्य बनाने, जगह-जगह वाल पेंटिंग तथा आकर्षक चित्रकारी कराने का श्रेय भी सीईओ रितु माहेश्वरी को जाता है। कोरोना काल में लोगों को भोजन उपलब्ध कराने, थैला बैंक, बर्तन बैंक, सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान, घर-घर कूड़ा उठाने तथा सफाई व्यवस्था के कई ऐतिहासिक कदम भी उन्हीं के कार्यकाल में शुरू हुए। कुल मिलाकर इन चार वर्षों में सीईओ ने ऐतिहासिक कार्य किये है
उन्होंने कहा कि नोएडा के विकास के साथ साथ उन्होने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के दौरान नोएडा शहर के लिए के चौंका देने वाले निवेश प्रस्तावों को हासिल करने का श्रेय दिया गया है। उनके चार साल के कार्यकाल के दौरान, नोएडा प्राधिकरण ने लगभग अभूतपूर्व राजस्व प्राप्तियां हासिल कीं। वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 7000 करोड़ रुपये, जो पिछले 12 वर्षों में सबसे अधिक राजस्व संग्रह है।

श्रीमती ऋतु माहेश्वरी ने फोनरवा व आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों द्वारा सम्मान और विदाई समारोह के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद करते हुए कहा कि जब मैने नोएडा प्राधिकरण ज्वाइन किया तब मैने महसूस किया कि नोएडा एक प्लान सिटी है फिर भी चंडीगढ़ व पंचकूला जैसी स्वच्छता व इंफ्रास्ट्रक्चर नही ही जबकि नोएडा प्राधिकरण के पास फाइनेंशियल संसाधन की कमी नहीं है।
नोएडा सिटी प्लान के हिसाब से विकसित नहीं हो पा रही थी। 4 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी कार्य हुआ है नए नये अंडरपास/फ्लाईओवर/पार्क-वेदवन और जैव विविधता पार्क व इसके साथ साथ पुरुष और पिंक महिला शौचालय का निर्माण हूआ। अनेकों विकास के कार्य हुए है।

उन्होंने कहा की सिर्फ स्वछता रैंक के लिए ही कार्य नही होना चाहिए बल्कि सतत प्रयास की आवश्यकता है । निवासियों का स्वच्छता के प्रति जागरूक और सहयोग बहुत आवश्यक है।
उन्होने कहा की कोविड महामारी के दौर को याद करते हुए बताया की फोनरवा ने सभी आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर पूरे नोएडा को कोविड से लड़ने में नोएडा अथॉरिटी का पूरा पूरा साथ दिया।
उन्होंने यह भी बताया कि जब पूरे देश में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी थी तब फोनरवा ने आरडब्ल्यूए में सिलेंडर के इंतजाम करवाए।

फोनरवा द्वारा चलाई गई रसोई का भी जिक्र किया, जिसकी बदौलत नोएडा में में हर व्यक्ति के खाने की व्यवस्था की गई।
उन्होंने कहा अभी भी नोएडा में कुछ कार्य पूरे होने बाकी है जैसे गंगाजल की सभी निवासियों को पीने की सुविधा,मेट्रो रेलवे की नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी हालांकि उसका कार्य अब शुरू हो रहा है इसके साथ-साथ जी-20 के कुछ कार्य शुरू हो गए हैं और अभी उनको पूरा करने में टाइम लगेगा।
उन्होंने कहा कि सुझाव और फीडबैक बहुत महत्वपूर्ण होते हैं अतःफोनरवा व आरडब्ल्यूए को अधिकारियों को फीडबैक व सुझाव देते रहें।

 5,750 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.