नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा में डिफॉल्टर बिल्डरों के प्रोजेक्ट के बाहर लगेंगे बकाया रकम के बोर्ड, 26 अगस्त तक सभी एस्क्रो एकाउंट खोलें-सीईओ

1 min read

नोएडा, 18 अगस्त।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर लोकेश एम ने ऐसे बिल्डरों को 26 अगस्त तक एस्क्रो एकाउंट खोलने की समय सीमा तय की है जिन्होंने निश्चित समय सीमा के बाद भी एस्क्रो एकाउंट नही खोले हैं। शुक्रवार को हुई बैठक में 24 बिल्डर्स से जुड़े प्रतिनिधि शामिल हुए।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी की अध्यक्षता में नौएडा के 60 ग्रुप हाउसिंग परियोजना के सापेक्ष अतिदेय धनराशि लगभग रू 25000 करोड़ के वसूली तथा बायर्स की समस्याओं के समाधान के संबंध में 24 बिल्डरों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिसमें सीईओ द्वारा रोष व्यक्त करते हुए सभी बिल्डर्स को सख्त निर्देश दिए गए। उन्होंने अपनी नीति बिल्डरों के सामने स्पष्ट करते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिए।

डॉ लोकेश एम ने कहा कि जिन बिल्डरों / आवंटियों द्वारा भूखण्ड के विरूद्ध देयताओं का भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसे डिफाल्टर आवंटियों के विरूद्ध देयताओं की वसूली हेतु आर०सी० जारी किए जाने की कार्यवाही की जाए तथा देयताओं के संबंध में समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित कराई जाए एवं परियोजना स्थल / परियोजना गेट पर भी प्राधिकरण स्तर से देयता का उल्लेख करते हुए बोर्ड लगाए जाए।

सीईओ नोएडा ने जानकारी दी है कि प्राधिकरण में जन सुनवाई में प्रत्येक कार्यदिवस में ए०ओ०ए एवं फ्लैट क्रेताओं द्वारा परियोजना में निर्मित बिल्डिंग की गुणवत्ता बहुत खराब है, कार पार्किंग की समस्या, बिल्डिंग के बेसमेंट में जल भरा रहता है, लिफ्ट की समस्या आदि की शिकायत की जाती है। इन समस्याओं का निराकरण बिल्डर अपने स्तर पर तत्काल गुणवत्तापूर्ण तरीके से करना सुनिश्चित करें।

सीईओ ने कहा कि जिन पूर्ण परियोजनाओं में ए०ओ०ए गठित है, उनमें यू०पी० अपार्टमेंट एक्ट 2016 में दिए गए प्रावधानों के तहत परियोजना के अनुरक्षण हेतु विधिक रूप गठित ए०ओ०ए को हस्तगत किया जाए।

सबसे अहम फैसले में उन्होंने सख्त तेवर दिखाते हुए कहा कि डिफाल्टर बिलडर / आवंटियों को पिछले 2 माह से एस्क्रो खाता खोले जाने हेतु निर्देशित किया गया था, किन्तु वर्तमान तक केवल 6 बिल्डरों द्वारा एस्क्रो खाता खोले गए है। अवशेष बिल्डरों को दिनांक 26.08.2023 (शनिवार) तक प्रत्येक दशा में ऐस्क्रों खाता खोलते हुए प्राधिकरण को अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया है।

 11,325 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.