नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने की लेखा विभाग की पड़ताल, रेनीवेल का भी निरीक्षण

1 min read

नोएडा, 22 अगस्त।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर लोकेश एम ने मंगलवार को प्राधिकरण के वित्त विभाग के केंद्रीय लेखा विभाग की समीक्षा की और रेनवाल संख्या 3 और 9 का निरीक्षण कर जलापूर्ति को लेकर मंथन किया।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा वित्त विभाग के अन्तर्गत केन्द्रीय लेखा विभाग तथा नौएडा क्षेत्र में नागरिकों को समुचित जलापूर्ति उपलब्ध कराने हेतु रैनीवेल सं0- 3 व 9 का निरीक्षण किया गया। वित्त विभाग में संविदाकारों को हो रहे भुगतान की प्रक्रिया की समीक्षा की गई । इस संबंध में माप पुस्तिका ( एम0बी0) पर कार्यों के अंकन से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया का विस्तृत रूप से अवलोकन किया गया । उनके द्वारा पी०आई०एम०एस० पर बिलों को अपलोड किये जाने से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया को भी देखा गया। निर्देश दिये गये कि जितने बिल प्रस्तुत हों उनका परीक्षण करते हुए समय से भुगतान किया जाये। यह भी निर्देशित किया गया कि निविदा कार्य समाप्ति की निर्धारित तिथि के उपरान्त 3 माह के अंदर उस कार्य का अन्तिमीकरण करते हुए अंतिम बिल का भुगतान किये जायें, जिससे भुगतान के पश्चात उक्त कार्य अनुबंध को बंद किया जा सके। साथ ही निर्देश दिये गये कि कार्यो की गुणवत्ता को संबंधित विभाग सुनिश्चित करें और संतुष्ट होने के उपरान्त ही बिलों को भुगतान हेतु प्रस्तुत किया जाये ।

इसके बाद मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा नौएडा क्षेत्र में नागरिकों को समुचित जलापूर्ति उपलब्ध कराने हेतु रैनीवेल सं0- 3 व 9 का निरीक्षण किया गया। वर्तमान में रैनीवेल सं0-9 से जलापूर्ति प्रदान की जा रही है तथा शेष 6 रैनीवेल जो विगत वर्षों से अक्रियाशील है, उनके सुदृढ़ीकरण का कार्य प्रगतिरत है, जिसको निर्धारित सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये तथा नौएडा क्षेत्र में गिरते भूगर्भ जल के दृष्टिगत भविष्य में आवश्यकता के क्रम में और नये रैनीवेल का निर्माण किये जाने के क्रम में अध्ययन किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

इसके अतिरिक्त सीईओ द्वारा सैक्टर-168 में स्थित STP का निरीक्षण भी किया गया तथा उन्होंने इससे प्राप्त होने Sludge को वैज्ञानिक रूप से उपयोग करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिया । शोधित जल की मात्रा को अधिकतम उपयोग में लाने के लिए भी कार्य योजना तैयार करने हेतु निर्देशित किया गया। सीईओ द्वारा STP परिसर में पर्यावरण के दृष्टिगत वृक्षारोपण भी किया गया ।

 8,566 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.