नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा, 25 अगस्त।

नोएडा में शिक्षा व्यवस्था को लेकर noidakhabar.com की तरफ से लगातार चलाई गई मुहिम का असर दिखाई देने लगा है। शुक्रवार को नौएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री लोकेश एम. द्वारा नौएडा क्षेत्र के विभिन्न चौराहों पर भीख मांगने वाले बच्चों, निर्माण साईटों पर कार्यरत् श्रमिकों के बच्चों व अन्य गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा एवं अन्य सुविधाऐं दिये जाने के सम्बन्ध में नौएडा क्षेत्र के इस फील्ड में काम करने वाले विभिन्न NGO के साथ बैठक की गई, जिसमें नौएडा प्राधिकरण की ओर से अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री प्रभाष कुमार, उपमहाप्रबन्धक ( जन स्वास्थ्य ) – श्री एस0पी0 सिंह, परियोजना – अभियन्ता ( जन स्वा – 1) श्री विजय रावल, परियोजना अभियन्ता ( जन स्वा-11)- श्री आर0के0 शर्मा उपस्थित रहे।

उक्त बैठक में विभिन्न एनजीओ नोएडा विलेज रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन से रंजन तोमर नोएडा लोकमंच से अखिल शर्मा निवेदा फाउंडेशन से रवि सूरमानियम श्रीमती सिंधु रवि , सोसाइटी ऑफ़ स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एडवांसमेंट से दिनेश भारद्वाज, विलेज केयर फाउंडेशन से श्रीमती विमलेश शर्मा के अलावा एक्टिव एनजीओ ग्रुप, नवरत्न फाउंडेशन युग धारा सेतु फाऊंडेशन और जॉइंट वूमेन प्रोग्राम आदि के (प्रतिनिधि) उपस्थित रहे।

बैठक में मुख्य रूप से सड़कों पर भीख मांगने वाले बच्चों व अन्य गरीब परिवार के बच्चों की शिक्षा व उन्हें भोजन आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में निम्न निर्देश / सुझाव दिये गये:-

1. NGO द्वारा नौएडा के विभिन्न चौराहों एवं मार्किटों पर भीख मांगने वाले बच्चों का सर्वे कर उनकी संख्या एवं विवरण एकत्रित करने के निर्देश NGO को दिये गये ताकि क्षेत्रवार उनकी शिक्षा एवं अन्य सुविधाओं के सम्बन्ध में स्थल का चयन आदि की व्यवस्था की जा सके।

2. नौएडा क्षेत्र के विभन्न निर्माण साईटों पर कार्य करने वाले श्रमिकों के बच्चों की संख्या आदि का सर्वे करने के निर्देश NGO को दिये गये ताकि क्षेत्रवार इन बच्चों को विभिन्न सरकारी स्कूलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से एवं विभिन्न NGO के माध्यम से शिक्षा की सुविधा प्रदान की जा सके।

3. विभिन्न चौराहों एवं मार्किटों में भीख मांगने वाले लोगों के सम्बन्ध में विभिन्न NGO द्वारा अवगत कराया गया। अतः इस सम्बन्ध में पुलिस के सहयोग से विभिन्न चौराहों एवं मार्किटों में भीख मांगने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये ताकि भीख मांगने की प्रवृत्ती पर रोक लगाई जा सके।

4. श्रीमती विमलेश शर्मा, पूर्व प्रधान, ग्राम-निठारी, अध्यक्ष Village Care Foundation ग्राम निठारी के बारातघर के प्रथम तल पर उनके NGO द्वारा संचालित गरीब बच्चों के शिक्षा केन्द्र में नौएडा प्राधिकरण द्वारा बच्चों के Indoor Sports Activity, Painting, Electrical Lighting, Library आदि सुविधाऐं दिये जाने की मांग की, जिसे मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा Pilot Project के रूप में नौएडा प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।

5. एक सप्ताह के बाद उपरोक्त निर्देशों के सम्बन्ध में पुलिस विभाग, बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा NGO के साथ पुनः बैठक करने के निर्देश दिये गये।

 15,304 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.