नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा : किसानों के आंदोलन को धार देने कई संगठन 12 सितंबर के लिए साथ आए

1 min read

ग्रेटर नोएडा, 2 सितंबर।

12 सितंबर को प्राधिकरण की तालाबंदी के कार्यक्रम को जय जवान जय किसान संगठन सीटू, महिला समिति, भारतीय किसान यूनियन मंच ने समर्थन का ऐलान किया है। आज किसान सभा के धरने को पूरे 109 दिन हो गए हैं आज धरने की अध्यक्षता राजेंद्र रावल ने की संचालन वीर सिंह नागर ने किया।

धरने को संबोधित करते हुए किसान सभा के प्रवक्ता डॉक्टर रुपेश वर्मा ने कहा कि प्रशासन ने शुरू में धरने को दबाने की कोशिश की थी अभी प्रशासन इंतजार करवा कर किसानों को थकाने की रणनीति पर काम कर रहा है पहली कोशिश प्रशासन की बुरी तरह फेल हुई जेल भेजने के बावजूद धरना प्रदर्शन समाप्त नहीं हुआ फिर प्रशासन ने सांसद सुरेंद्र नागर को माध्यम बनाकर किसानों से लिखित में समझौता किया जिसका प्राधिकरण और सरकार ने वादा खिलाफी करते हुए पालन नहीं किया। प्रशासन की रणनीति थी कि एक बार धरना उठ जाएगा तो दोबारा नहीं बैठ पाएगा परंतु किसान सभा की पूरी तैयारी थी और नतीजतन 18 जुलाई से धरना दोबारा शुरू हो गया फिर प्राधिकरण ने सोचा कि किसानों के साथ अच्छी-अच्छी बात की जाए और इन्हें इंतजार करवाकर थका दिया जाए।

सरकार प्राधिकरण और प्रशासन को एक बात अच्छी तरह समझ लेनी चाहिए कि सही बात को मनाना ही पड़ेगा उसमें कोई भी चाल अंततः नाकाम हो जाएगी किसानों की सीधी सपाट मांगे हैं जिनके संबंध में पूर्व में प्राधिकरण ने कई बार समझौते किए हैं किसान कभी भी अपनी बात से नहीं बदले परंतु प्राधिकरण हमेशा किसानों के साथ छल कपट तानाशाही वादा खिलाफी करता रहा है। इसलिए किसानों ने 12 सितंबर से प्राधिकरण को पूरी तरह ठप करने का ऐलान किया है और तब तक प्राधिकरण को ठप किया जाएगा जब तक कि किसानों के मुद्दों पर कोई निर्णायक फैसला नहीं हो जाता।

धरने को संबोधित करते हुए जिला एक्शन कमेटी के सदस्य निशांत रावल ने कहा लड़ाई आर पार की है फैसला होने तक लड़ाई जारी रहेगी किसान जेल जाने गिरफ्तार होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं इसी सिलसिले में आज 12 सितंबर की तैयारी के वास्ते तिलक देवी जोगेंदरी कृष्णा देवी पूनम भाटी के नेतृत्व में महिलाओं की कमेटी सैनी, खोदना खुर्द, तुसयाना, भनौता, खेड़ी में महिलाओं की मीटिंग कर कमेटी बनाने का कार्य किया इन गांव में महिलाओं ने बड़ी संख्या में 12 सितंबर को डेरा डालो घेरा डालो कार्यक्रम में हिस्सा लेने का वादा किया है।

गवरी मुखिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली आंदोलन की तर्ज पर डेरा डालो घेरा डालो कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है किसान पूरे काफिले के साथ प्राधिकरण पर आएंगे और प्राधिकरण को ठप करते हुए यहीं पर जम जाएंगे और तब तक प्राधिकरण पर रहेंगे जब तक की किसानों के मुद्दों को हल नहीं कर दिया जाता किसान सभा की नौजवान कमेटी के जिला अध्यक्ष शिशांत भाटी ने कहा कि रोजगार के मुद्दे सहित अन्य सभी मुद्दे पर नौजवान एकजुट है और बड़ी संख्या में प्राधिकरण पर 12 सितंबर को होने वाले प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष ब्रह्मपाल सूबेदार ने प्राधिकरण पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्राधिकरण ने बार-बार वादा खिलाफी कर अपनी पूरी साख खराब कर ली है किसानों में आक्रोश है और किसान प्राधिकरण की किसी बात पर विश्वास करने को तैयार नहीं है नए अधिकारी भी कोई ठोस कार्रवाई अभी तक नहीं कर पाए हैं नए अधिकारी के पास अभी भी समय है कि वह ठोस कार्रवाई करें।

जय जवान जय किसान संगठन के नेता सुनील फौजी ने कहा कि नये कानून को लागू हुए लंबा समय हो गया है परंतु प्राधिकरण ने हर तरह से नए कानून को लागू नहीं करने के तरीके आजमाएं हैं जिसके परिणाम में किसानों की जमीन ₹3500 में खरीद कर 72000 में बेची जा रही है किसान पूरी तरह जागरूक हो चुके हैं और इस तरह किसान लूटने के लिए तैयार नहीं है किसान आर पार की लड़ाई लड़ेंगे और जीतेंगे। आज धरने को केशव रावल राजू पल्ला, सुधीर रावल रंगीलाल भाटी,अजब, संजय नागर, भीम सिंह, महेश प्रजापति, यतेंद्र मैनेजर, सत्तू भाटी सुरेंद्र भाटी खानपुर, राकेश भाटी खानपुर, मनवीर भाटी खानपुर, पूनम भाटी सरिता संतरा सुदेश सविता किरण पूजा ललिता सुरेंद्र पाल सिंह नितिन चौहान हरेंद्र खारी मोनू, मोहित भाटी प्रशांत भाटी मोहित यादव सुरेंद्र यादव राजे यादव देवेंद्र यादव सुरेश यादव ने संबोधित किया और सैकड़ो की संख्या में महिला पुरुष किसान उपस्थित रहे।

 7,554 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.