नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर : “दिशा” की मीटिंग में सांसद डॉ महेश शर्मा बोले, जिले में बिजली विभाग सभी 11 हजार की लाइनो को सुधारने का अभियान चलाएं

1 min read

अध्यक्ष/सांसद डाॅ महेश शर्मा की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक संपन्न।

-सभी योजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्ता परक रूप से किया जाए संचालित, पात्र लाभार्थियों तक योजनाओं का पहुंचाया जाए भरपूर लाभः मा0 सांसद

गौतमबुद्धनगर, 26 सितम्बर।

भारत सरकार के माध्यम से संचालित की जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक  अध्यक्ष/सांसद (लोकसभा) गौतमबुद्धनगर डा0 महेश शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

इस अवसर पर सांसद ने भारत सरकार के माध्यम से संचालित राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन शहरी व ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, डिजिटल भारत भू-अभिलेख आधुनिकरण कार्यक्रम, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन, राष्ट्रीय विरासत शहर विकास और वृद्धि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास परियोजना, मध्यान भोजन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, दूरसंचार सेवाएं, प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना, समेकित विद्युत विकास योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, सुगम्य भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का कार्यान्वन, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना आदि महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की गई।

उन्होंने इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि भारत सरकार के माध्यम से विकास से संबंधित एवं जन सामान्य को व्यक्तिगत लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं ताकि समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। सरकार के इस महत्वपूर्ण अभियान में सभी विभागीय अधिकारियों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी अधिकारी गण अपनी विभागीय जन कल्याणकारी योजनाओं एवं व्यक्तिगत लाभप्रद योजनाओं को पारदर्शिता के साथ संचालित करें। सभी योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार भी विभिन्न माध्यमों से सुनिश्चित किया जाए, ताकि पात्र लाभार्थी आगे आकर सरकार की समस्त योजनाओं का भरपूर लाभ अर्जन करते हुए अपने परिवार का आर्थिक विकास को आगे बढ़ा सकें।

उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों के माध्यम से जो विकास कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, उनकी जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से उपलब्ध कराते हुए उनका सहयोग प्राप्त किया जाए ताकि सभी योजनाएं पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न हो सके।
सांसद डॉ शर्मा ने कहा कि भारत सरकार की योजनाओं के तहत जनपद में जो निर्माण योजनाएं संचालित की जा रही हैं सभी में कार्यदाई संस्थाओं के द्वारा पारदर्शिता अपनाकर निर्धारित समय अवधि के भीतर संबंधित प्रोजेक्ट को पूरा करने की दिशा में विशेष प्रयास सुनिश्चित किए जाएं ताकि इन कार्यक्रमों का शीघ्रता के साथ जन सामान्य को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने सभी अधिकारीयों का यह भी आह्वान किया कि आज की बैठक में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जो समस्याएं एवं शिकायतें प्राप्त हुई है संबन्धित अधिकारीगण सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निराकरण सुनिश्चित करते हुये जनपद के विकास को आगे बढाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे।

सांसद ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए विद्युत विभाग का आह्वान कि उनके द्वारा जनपद में एक वृहद अभियान चलाकर सभी 11000 की विद्युत लाइन का सर्वे कर लिया जाए और जो भी 11000 की विद्युत लाइन जर्जर हालत में है, उनको तत्काल बदलवाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों का यह भी आह्वान कि जनपद गौतम बुद्ध नगर उद्योग की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण जनपद है। इसलिए विद्युत विभाग जनपद की विद्युत आपूर्ति पर विशेष फोकस रखें एवं अनवरत रूप से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करायें। इसी प्रकार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का आह्वान किया कि उनके द्वारा समय-समय पर प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर विद्यालय में मिलने वाले मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच की जाए, ताकि विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मानकों के अनुरूप मिड डे मील प्राप्त होता रहे।

सांसद ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी का आह्वान किया कि जिला अस्पताल में पर्याप्त स्टाफ एवं औषधि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, ताकि स्वास्थ्य को लेकर जो योजनाएं संचालित की जा रही हैं उनका अस्पताल में आने वाले मरीजों को शत प्रतिशत लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी का आह्वान किया कि उनके द्वारा पेंशन योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और जो भी पेंशन योजनाएं संचालित हैं, उनका जनपद में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार सुनिश्चित कराया जाए ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे।
आयोजित महत्वपूर्ण बैठक का संचालन डीएम मनीष कुमार वर्मा ने किया तथा विभागीय अधिकारीयों ने अपनी अपनी विभागीय योजनाओं के संचालन के संबंध में विस्तृत जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी, माननीय विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह, माननीय विधायक दादरी तेजपाल नागर, सांसद प्रतिनिधि संजय बाली व अन्य जनप्रतिनिधि गण, मुख्य विकास अधिकारी जर्नांदन सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी सुनील शर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग एवं अन्य विभागीय अधिकारियों ने महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लिया।

 5,570 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.