नोएडा खबर

खबर सच के साथ

-दो अनिर्णित बिन्दुओं को लेकर अगले रविवार 12 नवंबर को होगी लाजपत नगर के रामलीला मैदान में बड़ी पंचायत

गाजियाबाद, 5 नवम्बर।

लाजपत नगर के सामुदायिक केंद्र में जारी अध्यक्ष अनिल चौधरी के आमरण अनशन के आठवें दिन रविवार को सामुदायिक भवन में महापंचायत का आयोजन हुआ जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।

पंचायत में निर्णय हुआ कि सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून की घोषणा करे और इस संबंध में संगठन और सरकार के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल वाली एक विशेष समिति का गठन कानून के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत के लिए किया जाए। केंद्र के सक्षम मंत्री इस विषय में सार्वजनिक रूप से घोषणा करें जिसे राजपत्र में भी प्रकाशित किया जाए। साथ यह निर्णय भी हुआ कि आमरण अनशन जारी रहेगा और अगले अनशनकारी पांच अनशनकारियों के नाम पर पंचायत की मोहर लग गई।

पंचायत में आमरण अनशन के संबंध में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के साथ दो महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विशेष चर्चा हुई, एक अगर जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं तो वोट नहीं के पोस्टर, होर्डिग, बैनर और स्टीकर घरों पर और गांव के बाहर बोर्ड लगाए जाएं। दूसरा देशभर के 400 जिलों में एक साथ वहां की स्थानीय टोलियों के द्वारा अनशन और धरना शुरू किया जाए। यह दोनों विषयों पर अगली महापंचायत की घोषणा हुई है कि आगामी रविवार 12 नवंबर को अगली पंचायत होगी जिसमें इन दोनों बिंदुओं पर निर्णय लिया जाएगा।

परंतु यह निर्णय हो चुका है कि बृहस्पतिवार, 9 नवंबर को देश भर के समस्त जिलों में इस विषय में प्रधानमंत्री जी के नाम ज्ञापन सोपा जाएगा जिसमें आमरण अनशन का उल्लेख भी रहेगा। महापंचायत में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के देश भर से आए कार्यकर्ताओं के अलावा स्थानीय नागरिक तथा लगभग डेढ़ सौ संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे उन सभी ने समवेत स्वर में यह स्वीकार किया कि जनसंख्या नियंत्रण कानून आज समय की आवश्यकता है और यह भी तय किया कि अब वह सभी इस आमरण को समर्थन करेंगे और लगातार धरना स्थल पर बैठेंगे।

पंचायत का प्रारंभ ठीक 10:00 बजे वंदे मातरम और राष्ट्रगान के साथ प्रारंभ हुआ। हजारों लोगों ने उसके बाद दिल दिया है जान भी देंगे ए वतन तेरे लिए गीत के ऊपर तिरंगे हाथ में लेकर झूम उठे। पंचायत समय से शुरू हुई और समापन लगभग 1:00 बजे हुआ बहुत ही व्यवस्थित पंचायत थी जिसमें मंच पर केवल वही व्यक्ति आ रहे थे जिन्हें अपनी बात कहनी थी। 82 वक्ताओं ने अपनी बात मंच के माध्यम से रखी और बाकी सभी लोगों ने उसका अनुमोदन किया।

पंचायत का अनुशासन देखते ही बन रहा था। पंचायत का कोऑर्डिनेशन कर रहे लोगों में बड़ी संख्या में फौजी और आम नागरिकों की सहभागिता थी। महापंचायत का समापन भी राष्ट्रगान के साथ हुआ और और बड़े ही व्यवस्थित तरीके से समापन हुआ और सभी ने पंक्ति में बैठकर नीचे एक साथ प्रसाद ग्रहण किया और सभी लोग शांति से अपने घरों को गए और तय किया कि हम लगातार इस अनशन पर शामिल होंगे।

संगठन ने मंच से यह घोषणा भी कि उनके संगठन को कोई भी दल या संगठन राजनीति का अखाड़ा ना बनाएं। यह राष्ट्रवादी लोगों का जमावड़ा है इसमें कोई भी राष्ट्र के विरोध में सोचने वाला व्यक्ति शामिल होने का प्रयास भी ना करें क्योंकि यह पूर्ण रूप से राष्ट्रवाद के साथ चलने वाले लोग है। हम केवल एक महत्वपूर्ण विषय के लिए यह धरना और अनशन हो रहा है।

धरने में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के महापंचायत में देशभर के विभिन्न राज्यों के और बड़ी संख्या में दिल्ली एनसीआर के कार्यकर्ताओं के अलावा लगभग 150 संगठनों ने भाग लिया जिनमें हिन्दू रक्षा दल (पिंकी चौधरी)
गाजियाबाद उद्योग व्यापार मंडल, महादेव सेना, नई दिल्ली, सेव इंडिया फाउन्डेशन के अध्यक्ष प्रीत सिंह, नागरिक पेंशनर सेवा संस्थान, साहिबाबाद एक्स सर्विस एसोसिएशन,
राजपूत एकता समिति लोनी गाजियाबाद,हापुड़ केमिस्ट एसोसिएशन,विशाल मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी-हापुड,
इंडस्ट्रियल ट्रेड वेलफेयर एसोसिएशन,लाठर खाप, उत्तर प्रदेश
श्री भैरव बाबा ठैटेरान पंचायत समिति, भारतीय किसान यूनियन हापुड़, जनकल्याण ट्रस्ट गाजियाबाद, अखिल भारतीय खत्री युवा महासभा गाजियाबाद,अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा गाजियाबाद, जनशक्ति सुरक्षा समिति दिल्ली, जय भवानी राजपूताना संगठन अर्थला, आद्रिका (एनजीओ) राजपूत विकास समिति, कर्मयोगी ज्यते एसोसिएशन शिवसेना मुजफ्फरनगर, ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन आदि महत्वपूर्ण संगठन शामिल रहे।

 15,774 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.