नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा: सेक्टर 94 में श्रीजी गौसदन में 1600 गायों की सेवा, रविवार को शिव परिवार की स्थापना, सोमवार को मनेगी गौपाष्टमी

1 min read

नोएडा, 18 नवम्बर।

श्री जी गौसदन की स्थापना 2001 में की गई, यह नोएडा की सामाजिक संस्थाएं भारत विकास परिषद, नोएडा व सनातन धर्म सेवा समिति, सेक्टर 19 मंदिर, नोएडा व उस समय के तत्कालीन जिलाधिकारी श्री दीपक कुमार के नेतृत्व में जिला प्रशासन व नोएडा अथॉरिटी के संयुक्त प्रयास का परिणाम है। नोएडा विभिन्न गांव की जमीन के अधिकरण के साथ एक एकीकृत शहर के रूप में विकसित हुआ है, परंपरागत रूप से लोग गायों को दूध न देने के बाद खुला छोड़ देते थे, शहर की सड़कों पर गायों के खुले विचरण से यातायात की समस्या, आए दिन रोड एक्सीडेंट के कारण जिला प्रशासन परेशान रहता था।

उक्त सामाजिक संस्थाओं के लोगों द्वारा नोएडा अथॉरिटी व जिला प्रशासन से गौशाला स्थापित करने के लिए लगातार आग्रह किया गया, परिणाम स्वरूप श्री जी गौसदन गौशाला संचालन के साथ-साथ काजी हाउस के रूप में भी विकसित हुई। नोएडा प्रशासन के द्वारा सड़क से निराश्रित गायों को पकड़कर गौशाला को सौपा जाता था, गाय का स्वामित्व के बारे में प्रशासन की संतुष्टि पर गायों को सामान्य सी पेनल्टी के साथ उसके स्वामी को सुपूर्द किया जाता था। जिन गायों का कोई स्वामी नहीं होता था उनकी जिम्मेदारी श्री जी गौसदन सेक्टर 94 उठाता था, इसी क्रम में गौशाला का विकास हुआ ।

वर्तमान में गौशाला में गोवंश की संख्या लगभग 1600 के आसपास है, श्री जी गौसदन एक रजिस्टर्ड सोसाइटी है व सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के अंतर्गत रजिस्टर्ड है, यह आयकर की धारा 12 AA के अंतर्गत भी रजिस्टर्ड है, दानदाताओं को आयकर की छूट के लिए 80G में भी इसे स्वीकृति आयकर विभाग द्वारा प्राप्त है। यह गौशाला CSR मैं भी दान लेने के लिए अधिकृत है, गौशाला का उद्देश्य व धैय, गोवंश का संरक्षण एवं संवर्धन पूर्ण समर्पण व सेवा भाव से सामाजिक सहभागिता सुनिश्चित करते हुए एक आदर्श गौशाला का संचालन करना है।

आधारभूत सुविधाओं की दृष्टि से गौशाला में 24 बाड़े तीन भूसा घर आधुनिक मशीनों से सुसज्जित Pathology Lab, (The Eminent द्वारा संचालित) एक बायोगैस प्लांट, दो बायोगैस प्लांट अंडर रिनोवेशन है, गौशाला में लगभग 60 गौ सेवक हैं उनमें से अधिकांश परिवार सहित गौशाला में ही रहते हैं, उनके आवास के लिए 42 कमरों का गोकुलधाम भी है, उनके आवास के साथ-साथ इनकी स्वास्थ्य की उनके बच्चों की शिक्षा व्यवस्था की चिंता भी गौशाला समिति करती है।

गोवंसो की देखरेख व इलाज के लिए डाक्टर डॉ० आई.डी. शर्मा जी (रिटायर्ड सी.एम ओ) के नेतृत्व में व उनके स्वास्थ्य कर्मियों की टीम के द्वारा गायों की समुचित इलाज की व्यवस्था की जाती है।

गौशाला का मासिक खर्च लगभग 50 लाख का है जो गौ उत्पाद की विक्रय, राज्य सरकार से प्राप्त सहायता व नोएडा के निवासियों द्वारा प्रदत्त दान से पूरा होता है, गौशाला समिति आपकी इस गौशाला को एक आदर्श गौशाला बनाने के लिए सदैव प्रयासरत है।

श्री जी गौसदन सामाजिक सहभागिता बढ़ाने के लिए वर्ष भर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करती है, इनमें सबसे प्रमुख व महत्वपूर्ण कार्यक्रम गोपाष्टमी महोत्सव है, यह कार्यक्रम की शुरुआत हम लोग गोवर्धन की पूजा जो दीपावली के अगले दिन ही मनाया जाता है इसके साथ करते हैं, इस बार यह कार्यक्रम 14 नवंबर को धूमधाम से संपन्न हुआ। कार्यक्रम में नोएडा के लगभग 2000 निवासियों ने सहभागिता की।

इसके बाद 16 नवंबर को वसुंधरा एंक्लेव में, 17 नवंबर को सेक्टर 12 तथा 18 नवंबर को सेक्टर 22 में गौशाला कार्य समिति के सदस्य व स्थानीय नागरिक वहां की आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर प्रभात फेरी का आयोजन किया, इन प्रभात फेरिया में भी स्थानीय निवासियों की भरपूर सहभागिता रही ।

इस बार अत्यंत सौभाग्य की बात है कि गौशाला समिति मंदिर का विस्तार कर रही है, शिव परिवार की अधिष्ठापना का शुभ अवसर भी हम सभी को मिलेगा। 18 नवंबर को गौशाला प्रांगण में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व उनके मूर्तियों की एक शोभायात्रा निकाली जा रही है, 19 नवंबर को मूर्ति अधिष्ठापना होगी ।

हर वर्ष की भांति इस बार भी हमारा सबसे प्रमुख व महत्वपूर्ण कार्यक्रम गोपाष्टमी 20 नवंबर को मनाया जा रहा है, यह कार्यक्रम प्रातः 8:00 बजे को गौपूजन से प्रारंभ होगा, 9:30 पर श्रीमान किशन पंत व उनकी टोली द्वारा भजन गायन, 10:30 बजे मंचीय कार्यक्रम, इस बार मुख्य अतिथि के रूप में आदरणीय श्री महेंद्र जी (क्षेत्रीय प्रचारक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) रहेंगे, पूज्य समाहिता दीदी का भी हमको आशीर्वचन प्राप्त होगा।

इस कार्यक्रम में हमारे जनप्रतिनिधि डॉ० महेश शर्मा जी (सांसद एवं पूर्व राज्य मंत्री भारत सरकार), श्री पंकज सिंह जी (विधायक नोएडा), श्रीमती विमला बाथम जी (अध्यक्ष उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग), श्री नवाब सिंह नागर जी अध्यक्ष (गन्ना उत्पादन बोर्ड) व शहर के अनेक गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम 12:30 पर भंडारा प्रसाद के साथ समाप्त होगा।

 2,656 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.