नोएडा खबर

खबर सच के साथ

चेन्नई/नोएडा, 24 नवम्बर।

World Toilet Day के अवसर पर गुरुवार से केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा चेन्नई में दो दिवसीय National Capacity Building Workshop 2023 आयोजन किया गया जिसमें प्राधिकरण के प्रतिनिधि के रूप में श्री गौरव बंसल, वरिष्ठ प्रबंधक द्वारा O&M model for CT/PT without fee विषय पर प्रस्तुतीकरण किया गया।

नोएडा प्राधिकरण द्वारा अपने परिक्षेत्र में कई टॉयलेट का निर्माण व संचालन किया जा रहा है जिनमें 120 यूरिनल ब्लॉक, 117 पब्लिक टॉयलेट, 67 कम्युनिटी टॉयलेट तथा 16 पिंक टॉयलेट सम्मिलित हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण के अन्तर्गत नोएडा को ODF++ सर्टिफ़ाई करने में इन टॉयलेट के निर्माण का बहुत बड़ा योगदान रहा है ।

टॉयलेट के निर्माण व संचालन का यह मॉडल अपने आप में अनूठा है जहां शौचालय के निर्माण में कोई सरकारी व्यय नहीं किया गया है और न ही इनके संचालन या अनुरक्षण के लिए इन टॉयलेट का प्रयोग करने वालों से शुल्क लिया जाता है। शौचालय बनाने वाली संस्था होर्डिंग के विज्ञापन की राशि से शौचालय के संचालन तथा अनुरक्षण करती है। यह मॉडल पूरे देश में रोल मॉडल बनकर उभरा है जिसकी केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रशंसा की है तथा अन्य शहरों को भी प्राधिकरण के अनुभव से लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया है। नोएडा प्राधिकरण के इसी मॉडल से अन्य शहरों से आये प्रतिनिधियों को अवगत कराने तथा अनुभव साझा करने हेतु मंत्रालय द्वारा प्राधिकरण को वर्कशॉप में सम्मिलित होने हेतु आमंत्रित किया गया था। यह प्राधिकरण के लिये बड़ी उपलब्धि है तथा प्राधिकरण अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट स्वच्छता एवं नागरिक सेवाओं के लिए दृढ़ संकल्पित है ।

 11,481 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.