नोएडा खबर

खबर सच के साथ

खास खबर: न्यू नोएडा का मास्टर प्लान 2041 मंजूर, 20 हजार हेक्टेयर में बसेगा, 8200 हेक्टेयर में होंगी इंडस्ट्री, 17 प्रतिशत हरियाली

1 min read

नोएडा, 28 दिसम्बर।

दादरी और बुलंदशहर के 84 गांवों की जमीन पर बनने वाले न्यू नोएडा के मास्टर प्लान-2041 को मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक ने मंजूरी दे दी। अब इसे मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलते ही इस शहर को बसाने का काम नोएडा प्राधिकरण शुरू कर देगा।
मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण की 213 वीं बोर्ड बैठक ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय में हुई। औद्योगिक विकास आयुक्त एवं नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज सिंह की अध्यक्षता में हुई बोर्ड बैठक में आधा दर्जन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बोर्ड बैठक में न्यू नोएडा के मास्टर प्लान-2041 पर आईं आपत्ति-सुझाव के निस्तारण के बाद इस प्रस्ताव को रखा गया। इसको बोर्ड ने मंजूरी दे दी। शासन से मंजूरी मिलते ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा। यह संभवत: नोएडा की तर्ज पर ही होगा हालांकि अभी आधिकारिक रूप से फैसला होना बाकी है।
शासन के रिकार्ड में इसको दादरी-नोएडा-गाजियाबाद से जोड़ते हुए विशेष निवेश क्षेत्र-डीएनजीआईआर-का नाम दिया गया है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि न्यू नोएडा करीब 20 हजार हेक्टेयर में बसाया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि न्यू नोएडा खासतौर से औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बसाया जाएगा। ऐसे में यहां पर सबसे ज्यादा एरिया औद्येागिक क्षेत्र के लिए 41 प्रतिशत चिन्हित किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 41 प्रतिशत औद्योगिक संपत्ति के अलावा 11.5 प्रतिशत आवासीय, 17 प्रतिशत हरियाली और रिएक्शनल, 15.5 प्रतिशत में सड़क, 9 प्रतिशत संस्थागत और 4.5 प्रतिशत स्थान व्यावसायिक संपत्ति के लिए प्रयोग के लिए चिन्हित किया गया है।
नए नोएडा में कर्मचारियों के लिए आवास की भी सुविधा होगी। नियोजन के अनुसार इस शहर की कुल आबादी छह लाख में माइग्रेंट यानी प्रावासी की संख्या 3.5 लाख की होगी। जिनके लिए ईडब्ल्यूएस, एलआईजी , एमआईजी और एचआईजी प्रकार की यूनिट बनाई जाएंगी। इसके अलावा कुल आवासीय एरिया 2 हजार हेक्टेयर से ज्यादा होगा। यह औद्योगिक नगरी के साथ-साथ शिक्षा की नगरी से भी जाना जाएगा। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त संख्या में उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज खोले जाएंगे। यहां पर मेडिकल और पैरामेडिकल कॉलेज भी खोले जाएंगे।

 3,191 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.