नोएडा खबर

खबर सच के साथ

जेवर, 31 दिसम्बर।

उत्तर भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फरवरी या मार्च 2024 में रनवे पर पहले हवाई जहाज की उड़ान का ट्रायल हो सकता है इसी को ध्यान में रखते हुए रनवे पर तैयारी चल रही हैं। अप्रैल के महीने में एटीसी टावर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हैंड ओवर कर दिया जाएगा। अप्रैल के महीने में ही यमुना एक्सप्रेसवे से एयरपोर्ट टर्मिनल तक 8 लेन की मुख्य सड़क बनकर तैयार हो जाएगी।

यह जानकारी यमुना विकास प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया ने noidakhabar.com से बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रियों के लिए उड़ान निर्धारित समय सीमा 1 अक्टूबर 2024 से शुरू हो जाएगी। इससे पहले वे सारी तैयारी की जा रही हैं ताकि एयरपोर्ट तक पहुंचने में लोगों को कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे से एयरपोर्ट टर्मिनल को जोड़ने के लिए 8 किलोमीटर लंबे 8 लाइन की मुख्य मार्ग को अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा और बल्लभगढ़ से यमुना एक्सप्रेसवे तक 31 किलोमीटर लंबी छह लाइन की एक्सप्रेसवे को भी अप्रैल -मई 24 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ATC टावर को हैंड ओवर करने का कार्य अप्रैल 2024 में पूरा होगा यह कार्य एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंपा जाएगा।

ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि एयरपोर्ट की डीपीआर में हाई स्पीड ट्रेन का अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट टर्मिनल के पास रखे जाने का प्रावधान किया गया है। 1 अक्टूबर 2024 को पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी और 1 वर्ष में 5 लाख यात्रियों को ध्यान में रखते हुए हवाई सेवा शुरू होगी। पहले चरण में एयरपोर्ट का निर्माण 1334 हेक्टेयर में किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 25 नवंबर 2021 में इस एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था। शिलान्यास की तिथि से 3 वर्ष से पहले इस एयरपोर्ट पर उड़ान शुरू हो जाएगी वैसे कुल एयरपोर्ट का क्षेत्रफल 4726 हैकटेयर होगा।

 

 13,706 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.