नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा में अनूठी पहल : पूजा की सामग्री, पुरानी मूर्ति और तस्वीर के लिए मंदिरों में बने संग्रह केंद्र, आप भी दे सकते हैं

1 min read

नोएडा, 31 दिसम्बर।

अगर आपके घर में पूजा सामग्री पुष्प भगवान की पुरानी मूर्तियां और तस्वीर रखी हैं तो उनके सम्मान पूर्वक विसर्जन के लिए नोएडा शहर में एक सार्थक पहल शुरू की गई है यह पहला ह्यूमन डेवलपमेंट फाऊंडेशन और श्री कृष्णा मां जालपा भवानी गौशाला समिति ने शुरू की है। 24 दिसंबर को शनि देव मंदिर के पास गौशाला से इसका विधिवत शुभारंभ हो चुका है। अब एक जनवरी, सोमवार, 2024 को तीन मंदिर में पूजा सामग्री व भगवान की पुरानी मूर्ति विसर्जन प्रोजेक्ट के तीन संग्रह केंद्र आरंभ किए जाएँगे।

इस सम्बंध में अभियान समिति के सदस्य पवन गोयल ने बताया कि एक जनवरी को प्राचीन शिव मंदिर, सेक्टर 48, नोएडा में सुबह 10.00 बजे,  इस्कॉन मंदिर सेक्टर 33 नोएडा दोपहर 11.30 बजे और शनिधाम मंदिर, ग्राम आगाहपुर व सेक्टर 41 के सामने, नोएडा दोपहर 1.00 बजे
संग्रह केंद्र शुरू होंगे। उन्होंने बताया कि हमने पूजा सामग्री, पुष्प ,भगवान की पुरानी मूर्तियों व तस्वीरों के सम्मान पूर्वक विसर्जन के  लिए एक परियोजना (प्रोजेक्ट) शुरू की है।

इसमें कुछ बड़े मंदिरों में इन सभी सामग्रियों (पूजा सामग्री, पुष्प, भगवान की पुरानी मूर्तियों व तस्वीरों) को एकत्र करने के लिए संग्रह केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक मंदिर में एक बोर्ड लगाया जायेगा। जिसमें इस परियोजना की संपूर्ण जानकारी होगी और मंदिर में दो ड्रम भी रखे जाएँगे जहां भक्तगण पूजा सामग्री, पुष्प, पुरानी मूर्तियां व देवी देवताओं की पुरानी तस्वीरें इत्यादि छोड़ सकेंगे। इस प्रकार से एकत्रित हुई पूजा सामग्री व मूर्तियों को हम गौशाला में मँगा लेंगे। गौशाला में पुष्प इत्यादि की खाद बना देंगे व मूर्तियों का शास्त्र विधि से विसर्जन करा देंगे I

पवन गोयल ने बताया कि हम चाहते हैं कि आपके मंदिर को भी हम संग्रह केंद्र बनायें, भक्तों को इसकी सूचना देने के लिए हम आपको पम्फलेट भी छपवा कर देंगे जो आप अपने सैक्टर/कॉलोनी व मंदिर में बाँट सकते हैं। आप भी समित्ति के सदस्यों से सम्पर्क कर सकते हैं।

परियोजना संचालन समिति
राजीव लोचन (9810793379)
राजीव गर्ग (9310070066)
पवन गोयल (9910009484)
संदीप जिंदल (7088108001)
प्रेम शर्मा (9810160905)

 

 22,046 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.