नोएडा खबर

खबर सच के साथ

फोनरवा चुनाव : योगेन्द्र शर्मा व के के जैन पैनल ने रखा दो साल का लेखा जोखा और खींचा भविष्य का खाका

1 min read

नोएडा, 5 जनवरी।

7 जनवरी को फोनरवा के होने वाले चुनाव के लिए योगेंद्र शर्मा एवं के.के. जैन पैनल ने अपने संकल्प घोषणापत्र 2023-25 को जारी किया है।

योगेन्द्र शर्मा व के के जैन पैनल ने सेक्टर 51 में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा है कि हम सब नोएडा को एक साथ अद्वितीय शहर बनाने के लिए अपने पूरे दिल से और समर्पण के साथ मिलकर कार्य कर सके। हमारी टीम के सदस्य सभी आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर काम करने का वृढ संकल्प लेते हैं ताकि हमारे सामने आने निम्नलिखित महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करके, नोएडा शहर को सर्वश्रेष्ठ बना सके।

– क्षेत्र के विकास और कल्याण हेतु सुविधाओं से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए आरडब्ल्यूए के साथ चर्चा व नोएडा के सीईओ और वरिष्ठ अधिकारियों की नियमित बैठक और सेक्टर के दौरे जारी रखना

– बिजली आपूर्ति के बार-बार बाधित होने से बचने के लिए नोएडा के सभी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे और विद्युत वितरण प्रणाली को सुदृढीकरण कराने हेतु कार्य को और तेजी से आगे बढ़ाना

– आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए और अधिक एजेंसियों को शामिल करके आवारा कुत्तों की तादाद पर नियंत्रण करना व आवारा कुत्तो के लिए शेल्टर की व्यवस्था करना।

-नोएडा के सेक्टर में भूमिगत विद्युत केबलों को बिछाने की मांग की जाती

– सिटीजन चार्टर जल्द से जल्द लागू कराना

-नोएडा की जमीन को लीजहोल्ड से फ्रीहोल्ड कराना

– वेन्डिग जोन को आरडब्लुए के सहयोग से व्यवस्थित करना

– जिला अस्पताल में बुनियादी चिकित्सा ढांचे में सुधार, अधिक बैड और अच्छी गुणवत्ता वाले आईसीयू, ट्रामा सेन्टर बनवाना

– शहर को स्वच्छता में नंबर 1 लाने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाए जाएंगे

– शहर में स्मार्ट ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम उपलब्धता करवाना

-नोएडा एयरपोर्ट के कारण भविष्य में बढ़ने वाले यातायात को दृष्टिगत रखते हुए एक्सप्रेस वे के समांतर एलिवेटेड एक्सप्रेस वे बनवाना।

-चिल्ला एलीवेटेड रोड के बंद कार्य को जल्द शुरू कराना।

– जल संरक्षण के लिए व्यापक और अनिवार्य वर्षा जल संचयन का प्रावधान करना

– नोएडा में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिटी बस की व्यवस्था करना। बस स्टॉप, बस शेल्टर और आवश्यक सार्वजनिक उपयोगिताओं का प्रावधान करना।

– सेक्टरों में पीने के पानी की मात्रा और गुणवत्ता- जल शोधक और बढ़ी हुई गंगाजल आपूर्ति का प्रावधान करना

– यातायात दक्षता, सुरक्षा और कमी में सुधार के लिए कुशल यातायात प्रबंधन के कार्यान्वयन के लिए प्रावधान कराना

– सभी चौराहों, तिराहों, मुख्य मार्गो, बाजारों, स्टेशनों पर सीसीटीवी की उपलब्धता कराना

– डीएससी रोड पर बन रहे एलीवेटेड रोड के कार्य को जल्द पूर्ण कराना।

– एफएनजी हेतु यमुना पुल को जल्द से जल्द चालू करवाना।

-आरडब्ल्यूए को सशक्त बनाना व उनकी शहर के विकास में भागीदारी बढ़ाना

– सड़कों और आवासीय क्षेत्रों से अतिक्रमण हटावाना

– सार्वजनिक हित में नोएडा बोर्ड में जन प्रतिनिधित्वा

– जिन सेक्टरों में सामुदायिक केंद्र नहीं बनाए गए हैं, उन सेक्टरों में सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण कराना

– आरडब्लुए के परामर्श से क्षेत्र में खेल के मैदानों का प्रावधान कराना

– पार्को का सौंदर्यीकरण और हरित पट्टी का बेहतर रखरखाव कराना व सभी सेक्टरों में ओपन जिम की व्यवस्था करना। पार्क में मॉडल झूले, बेंच डस्टबिन आदि लगवाए जाना।

– पुराने सामुदायिक केदो में नवीनीकरण और अतिरिक्त विस्तार कराना

– आवासीय भवनों पर ओ टी एस योजना को नोएडा प्राधिकरण द्वारा लागु करवाना।

फोनरवा कार्यकारिणी (2021-2023) का बेमिसाल कार्यकाल : महत्वपूर्ण उपलब्धियां

-फेडरेशन के प्रबंधन और अन्य मामलों के बारे में कार्यकारी समिति की रिपोर्ट

वर्तमान कार्यकारिणी समिति का चुनाव 01-08-2021 को दो साल की अवधि के लिए किया गया था। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि वर्तमान कार्यकारिणी समिति ने सदस्यों के समर्थन और सहयोग से गौतमबुद्ध नगर प्रशासन, नोएडा प्राधिकरण, नोएडा पुलिस, यूपीपीसीएल, सरकारी अस्पताल और अन्य के साथ निरंतर कार्रवाई के साथ लक्ष्यों को प्राप्त करने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। वर्तमान रिपोर्ट में केवल महत्वपूर्ण मुद्दों को ही शामिल किया है। कुछ मुद्दों को या तो आंशिक रूप से हल कर लिया गया है या कुछ पाइपलाइन में हैं और शेष पर कार्रवाई जारी है।

फोनरवा की माँग पर नोएडा प्राधिकरण। रक्त संबंधियों को संपत्ति हस्तांतरण शुल्क माफ किया गया तथा परिवार के सदस्यों जैसे माता-पिता, पति या पत्नी, बेटा या बेटी, बहू, दामाद, भाई-बहन और पोते-पोतियों के बीच संपत्ति हस्तांतरण का लाभ सभी को मिलेगा।

• फोनरवा की मांग पर, नोएडा प्राधिकरण ने संपत्ति स्थानांतरण शुल्क कम कर दिया गया है। फोनरवा की मांग पर, नोएडा प्राधिकरण ने अब आवासीय श्रेणी पर टीएम शुल्क के हस्तांतरण को 5% से कम करके 2.5 किया, जिसमें आवासीय प्लॉट और फ्लैट शामिल हैं।

फोनरवा कि मांग पर यूपी सरकार ने संपत्ति हस्तांतरण प्रक्रिया जो पूर्व में सर्किल रेट का 5% थी वह अब नाममात्र 5,000 रुपये के शुल्क पर रक्त संबंधी (बेटों, बेटियों, पिता, माताओं, पतियों, पत्नियों, बहुओं, सगे भाइयों, बहनों सहित) परिवार के सदस्यों के लिए स्थानांतरण पर लागू किया गया।

• आरडब्ल्यूए के साथ-साथ नोएडा के निवासियों की समस्याओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों को हल करने के लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ, एसीईओ, ओएसडी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समय समय पर बैठकें आयोजित की गई।

फोनरवा की माँग पर आरडब्ल्यूए की समस्याओं को हल करने के लिए आरडब्ल्यूए के साथ प्रत्येक सर्कल प्रभारी एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की गई। ये बैठकें सेक्टरों की समस्याओं के समाधान में सफल रहीं।

• फोनवा के अनुरोध पर, नोएडा प्राधिकरण ने आरडब्ल्यूए के सहयोग से सफाई अभियान कार्यक्रम शुरू किया। फोनरवा और आरडब्ल्यूए के समन्वय से, नोएडा प्राधिकरण की टीम ने उनकी समस्याओं को हल करने के लिए लगभग सभी सेक्टरों का दौरा किया और निवासियों के बीच स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने में सफल रही।

• नोएडा में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए समय-समय पर पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त के साथ कई बैठकें आयोजित की गई। फोनरवा के सहयोग से सेक्टरों में सदस्य आरडब्ल्यूए के साथ पुलिस अधिकारियों के साथ नियमित रूप से बैठक का आयोजन किय गया। बेहतर यातायात व्यवस्था के लिए पुलिस उपायुक्त (यातायात) और अन्य अधिकारियों के साथ बैठकें की गई। सदस्यों द्वारा यातायात व्यवस्था में सुधार हेतु बहुमूल्य सुझावों के आधार पर कार्रवाई की गई, जिसके परिणामस्वरूप कई सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम को हटा दिया गया और अभी भी नोएडा में सुधार और यातायात मुक्त बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

• नोएडा में बिजली की समस्यों में सुधार के लिए माननीय ऊर्जा मंत्री, उत्तर प्रदेश श्री एके शर्मा, यूपीपीसीएल के अध्यक्ष श्री एम देवराज, प्रबंध निदेशक, यूपीपीसीएल, श्री पंकज कुमार, प्रबंध निदेशक ट्रांसमिशन, श्री. गुरुप्रसाद, प्रबंध निदेशक, पीवीवीएनएल श्रीमती चौत्रा वी. तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ नियमित बैठक आयोजित की गई। माननीय मंत्री जी ने नोएडा में बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए आवश्यक निर्देश जारी किये। वर्ष 2023-24 के लिए यूपीपीसीएल नोएडा को 26 करोड़ रुपये का फंड मिला है। जिसके तहत सेक्टर में पैनल बॉक्स, पुराने पोल, मीटर बॉक्स, एलटी लाइन और एसीबी, एलटी एक्सएलपीई केबल बदलने जैसे काम किए जा रहे हैं। फोनरवा के लगातार प्रयास से उत्तर प्रदेश सरकार की नगर निगम योजना के तहत 72 करोड़ रुपये की मंजूरी भी मिली, इसके तहत उनकी ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने, क्षतिग्रस्त / जर्जर पीसीसी / स्टील पोल को बदलने की योजना है। जर्जर एलटी केबल (एबीसी) का प्रतिस्थापन, 33/11 केवी सबस्टेशन पर 11 केवी वीसीबी का प्रतिस्थापन, वितरण ट्रांसफार्मर पर एलटी एसीबी प्रदान करना वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाना, अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना आदि कार्य मार्च 2024 तक पूरे कर लिए जाएंगे।

• सेक्टर में पार्को का सौंदर्गीकरण व ग्रीन बेल्ट का विकास किया गया और इसके साथ-साथ पार्क में जिम और मॉर्डन झूले लगाए गए। नोएडा के कई सेक्टरों में सामुदायिक केंद्र, चारविवारी और शॉपिंग कंपलेक्स का निर्माण किया गया और कई सेक्टरों में इनका निर्माण कार्य चल रहा है।

• फोनरवा कि मांग पर विभिन्न सैक्टरों में कम्प्लीशन के खाली भूखण्डों के स्वामियों को नोटिस दिये गए तथा खाली पड़े भूखण्डों की नोएडा प्राधिकरण द्वारा साफ-सफाई का कार्य किया गया।

• फोनरवा की मांग पर विभिन्न सैक्टरों में खाली पड़े फैसलिटी भूखण्डों पर मूलभूत सुविधा जैसे मदर डेयरी, बैंक आदि की व्यवस्था पर कार्य किया जा रहा है।

• फोनरवा के अनुरोध पर गंगा के पानी पर निर्भरता को कम करने के लिए पुराने और अकार्यशील रेनीवेल औ ट्यूबवेलों की मरम्मत कि गई और नए ट्यूबवेलों का निर्माण किया। रेनीवेल संख्या 1,2,3 और 5 की मरम्मत का काम शुरू हो गया है, जो जून, 2024 तक पूरा होने की संभावना है। दो नए रेनीवेल के लिए निविदा जारी की गई है। वर्तमान में कुल 430 ट्यूबवेलों में से 395 टयूबवेल चालू हालत में हैं।

• नोएडा में बढ़ते प्रदूषण को रोकने और निवासियों को बेहतर सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने के लिए, नियमित रूप से प्रदेश सरकार से मांग की गई। साथ ही सीईओ, नोएडा प्राधिकरण, जिला मजिस्ट्रेट, परिवहन विभाग के साथ बैठकें की गई। नोएडा वासियों को सार्वजनिक परिवहन की बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा सिटी बस के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं, जिसे जल्द शुरू कराने के प्रयास जारी हैं। साथ ही एक्सप्रेस के साथ वाले सेक्टरों के लिए सेक्टर 142 से बोटिनिकल गार्डन तक मेट्रो लाइन शुरू की जायेगी।

• फोनरवा की मांग पर अतिरिक्त 80 क्यूसेक गंगा जल परियोजन स्वीकृत की गयी है इससे नोएडा में पानी की किल्लतें झेल रहे नागिरकों को जल्द ही बड़ी राहत मिलेगी। गंगाजल की पाइप लाईन बार-बार क्षतिग्रस्त होने के कारण गंगाजल की सप्लाई अवरुद्ध होती रहती है। उसके समाधान के लिए 35 किमी से अधिक की लाइन को मरम्मत करके ठीक किया जायेगा। इससे नोएडा की आबादी को उच्च गुणवत्ता का पानी मिल सकेगा।

• फोनरवा की मांग पर नोएडा प्राधिकरण ने कुत्तों की नसबंदी के लिए एक और एजेंसी लगा दी। अब कुत्तों की नसबंदी के लिए दो एजेंसियां तैनात हैं। अभी भी नोएडा प्राधिकरण पर अधिक एजेंसी रखने का दबाव बना रहे हैं ताकि अधिक से अधिक कुत्तों की नसबंदी की जा सके। कानूनी पेचीदगियों के कारण नोएडा अथॉरिटी कुत्तों के लिए अलग से शेल्टर नहीं बना पा रही है. किंतु 20 कमरों व एक नया ऑपरेशन थिएटर, आदि का निर्माण किया गया है। इससे अधिक कुत्तों को रखने और बीमार कुत्तों के इलाज की सुविधा होगी। नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-50 और सेक्टर-135 में दो डॉग शेल्टर का निर्माण किया है।

 10,509 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.