नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : माकपा नेता वृंदा करात हमले में घायल सीटू नेता गंगेश्वर दत्त शर्मा को देखने उनके घर पहुंची, डीएम से भी की बात

1 min read

नोएडा, 8 जनवरी।

माकपा नेता वृंदा करात ने सीटू के जिला अध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा पर गुंडों द्वारा हमले की कड़ी निंदा की। माकपा नेता, पूर्व सांसद, पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा कारत सोमवार सुबह 11:00 बजे सीटू के जिला अध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा का हाल-चाल पूछने उनके घर पहुंची।

गौरतलब है कि 4 जनवरी को ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित फ्रेंच कंपनी मानीताऊ इक्विपमेंट प्राइवेट लिमिटेड के सामने नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों द्वारा शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन करने पर कंपनी के किराए के गुंडो ने लाठी डंडों से हमला कर दिया जिसमें सीटू के जिला अध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा को गंभीर चोटें आई थी यह हमला पुलिस की मौजूदगी में हुआ। हमले से पहले भी पुलिस गुंडो को मौके से भगाने के बजाय कर्मचारियों को ही धमका रही थी और हमले के वक्त मुक दर्शक बनी रही।

गुंडो को गिरफ्तार करने के बजाय उन्होंने गंगेश्वर दत्त शर्मा को ही गिरफ्तार कर लिया और गुंडे खुले घूम रहे थे हमले की खबर सुनकर कंपनी में कार्य कर रहे कर्मचारी गेट पर पहुंचे तब तक भी पुलिस ने कोई कार्रवाई गुंडो के खिलाफ नहीं की थी कर्मचारीगण एवं किसानों के दबाव में ही पुलिस ने गंगेश्वर दत्त शर्मा को छोड़ा और गुंडो को गिरफ्तार किया परंतु इस जानलेवा हमले में गैंग बनाकर हमलावरों के विरुद्ध कोई ठोस कार्रवाई पुलिस ने नहीं की और मामूली धाराओं में मुकदमा दर्ज कर थाने से ही उन्हें जमानत दे दी जिससे पूरे जिले के मजदूरों एवं किसानों में रोष फैल गया।

6 जनवरी को हजारों की संख्या में पुलिस के खिलाफ पुलिस कमिश्नर ऑफिस सूरजपुर पर प्रदर्शन किया गया जिसमें पुलिस ने दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने और गुंडो के खिलाफ गंभीर धाराओं में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

इसी सिलसिले में आज माकपा नेता वृंदा कारत, दिल्ली राज्य कमेटी के सचिव कामरेड के एम तिवारी अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष डॉ रुपेश वर्मा के साथ पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह से मिली और पुलिस कमिश्नर से गुंडो के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की साथ ही ऐसे गुंडा तत्वों को लेबर डिपार्टमेंट द्वारा लेबर सप्लाई के ठेके दिए जाने पर रोक लगाई जाने की भी मांग की पुलिस कमिश्नर ने दोषी पुलिसकर्मियों और गुंडो के खिलाफ ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया।

इसके उपरांत तीनों नेता कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां पर ऑल इंडिया लायर यूनियन के गजेंद्र खारी, मांगेराम भाटी विनोद भाटी हर्ष शर्मा प्रभात शर्मा कामरेड मुफ्ती हैदर तमन्ना ने अपनी नेता का कलेक्ट्रेट में स्वागत किया और उसके उपरांत माकपा नेता वृंदा करात ने जिलाधिकारी से फोन पर वार्ता कर दोषी गुंडो के लेबर लाइसेंस रद्द करने की मांग की जिस पर डीएम ने ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया है। अंत में माकपा नेता अन्य कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ मानीताऊ कंपनी जहां पर 4 तारीख से ही हमले के बाद से नाराज कर्मचारियों फैक्ट्री बंद कर हड़ताल पर बैठे हैं को संबोधित किया और उनका हौसला बढ़ाते हुए ऐलान किया कि माकपा मजदूर वर्ग की पार्टी है और मजदूर वर्ग के हितों के लिए हर तरह से लड़ने को तैयार है घबराने डरने की आवश्यकता नहीं है।

गौतम बुद्ध नगर में मजदूर कानूनों का खुला उल्लंघन है कंपनियां खुलेआम गुंडो को मजदूरों के हकों को मारने के लिए अपने यहां रोजगार पर रखती हैं और लेबर डिपार्टमेंट भी बिना जांच पड़ताल के गुंडो को लेबर सप्लाई का ठेका देता है जिसकी आड़ में यह लोग आम मजदूर को दबाते हैं कंपनी द्वारा उसके शोषण में मदद करते हैं और खुद भी शोषण करते हैं। माकपा नेता ने कहा कि यूपी के लेबर मंत्री से भी इस संबंध में शिकायत की जाएगी और ऐसी कंपनियों के लाइसेंस रद्द करने की मांग की जाएगी परमानेंट रोजगार वाले कारखाने में ठेके पर मजदूर रखना मजदूर कानून के विरुद्ध है ऊपर से इस तरह की गुंडागर्दी और उसमें पुलिस की शह बर्दाश्त के बाहर है सीटू माकपा किसान सभा इसका निंदा करते हैं और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हैं।

 7,543 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.