नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक संशोधित डीपीआर एनएमआरसी बोर्ड में मंजूर, 11 स्टेशन के साथ 17.435 किलोमीटर लंबा होगा ट्रैक

1 min read

नोएडा, 5 फरवरी।

सेक्टर-51 स्टेशन (नोएडा) से नॉलेज पार्क-5 (ग्रेटर नोएडा) तक 17.435 किलोमीटर लंबी एक्वा लाइन मेट्रो रेल कॉरिडोर की मेट्रो विस्तार परियोजना के लिए संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पर एनएमआरसी बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है। अब सेक्टर 51 से आगे बढ़ते हुए एक्वा लाइन सेक्टर 61 से सेक्टर 70 की तरफ से निकलेगी।

एनएमआरसी की एक्वालाइन और डीएमआरसी की ब्लू लाइन की निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए, उपरोक्त परियोजना की डीपीआर में संरेखण में मामूली बदलाव की परिकल्पना की गई थी। तदनुसार, डीएमआरसी को सेक्टर 51 स्टेशन (नोएडा) से नॉलेज पार्क वी (ग्रेटर नोएडा) तक एक्वा लाइन मेट्रो रेल कॉरिडोर की संशोधित डीपीआर तैयार करने का काम सौंपा गया था। अब, डीएमआरसी ने डिटोर एलाइनमेंट को अपनाते हुए डीपीआर प्रस्तुत किया था।

इस परियोजना से नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ग्रेटर नोएडा के यात्रियों को आसानी होगी। विकास मार्ग और नोएडा-ग्रेटर नोएडा लिंक रोड जो इन सड़कों पर भारी सड़क यातायात को कम करने में मदद करेगा। यह परियोजना यात्रियों को एनएमआरसी की मौजूदा परिचालन एक्वा लाइन और डीएमआरसी नेटवर्क की ब्लू लाइन से जोड़ेगी। नोएडा सेक्टर-61 स्टेशन एनएमआरसी की एक्वा लाइन और डीएमआरसी की ब्लू लाइन के बीच इंटरचेंजिंग स्टेशन के रूप में काम करेगा।

डीपीआर के अनुसार, परियोजना की कुल पूर्णता लागत INR के रूप में अनुमानित है। 2,991.60 करोड़ की लागत से 17.435 किमी की लंबाई में 11 स्टेशन बनाए जाएंगे। स्टेशन के नाम नीचे सारणीबद्ध हैं।

स्टेशन का नाम

नोएडा सेक्टर-51 (मौजूदा)

नोएडा सेक्टर-61

नोएडा सेक्टर-70

नोएडा सेक्टर-122

नोएडा सेक्टर-123

ग्रेटर नोएडा सेक्टर 4

इको टेक-12

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-3

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-10

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-12

ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-V

परियोजना का महत्व मौजूदा परिचालन एक्वा लाइन की सेक्टर-61 स्टेशन पर डीएमआरसी की ब्लू लाइन से प्रस्तावित इंटर-कनेक्टिविटी के कारण है और इससे नोएडा, ग्रेटर नोएडा पश्चिम क्षेत्र और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के यात्रियों को तेज और सीधी कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा। नोएडा और दिल्ली और इसके विपरीत।उक्त परियोजना की डीपीआर को आज एनएमआरसी बोर्ड द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है। अब डीपीआर को उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार की स्वीकृति हेतु कार्यवाही की जायेगी।

आने वाले दिनों में जब ब्लू लाइन जब गाजियाबाद में साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगी तब शाहदरा व गाजियाबाद के लोग इसी रूट से ग्रेटर नोएडा व ग्रेटर नोएडा वेस्ट जा सकेंगे। भविष्य में यही लाइन सेक्टर 142 के पास से फरीदाबाद के लिए कनेक्ट हो सकती है।

 6,793 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.