नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा, 11 मार्च।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर नोएडा की असाधारण एवं उत्कृष्ट 12 महिलाओं को नोएडा लोक मंच एवं सहयोगी संस्था द ग्रेट इंडिया पैलेस ने सम्मानित किया।
रविवार को नोएडा लोक मंच (NGO) द्वारा “पहला कदम”सांस्कृतिक प्रकल्प के अंतर्गत एवं द ग्रेट इंडिया पैलेस के सहयोग से अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर असाधारण व्यक्तित्व की नोएडा निवासी 12 महिलाओं को समाज में उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मान दिया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत विशिष्ट अतिथि श्रीमति उमा शर्मा निर्देशक कैलाश ग्रुप ऑफ हास्पिटल, श्री विद्या सागर मिश्रा डीसीपी नोएडा एवं श्री महेश सक्सेना महासचिव नोएडा लोक मंच द्वारा दीप प्रज्वलित करके हुई।
दीप प्रज्वलन के उपरांत डॉ. पियूषा कुलश्रेष्ठ एवं डॉ. चित्रा चनना ने महिलाओं को कैंसर के बारे में बताया। वर्तमान में होने वाले सर्वाइकल कैंसर , ब्रेस्ट कैंसर, मासिक धर्म, प्रोस्टेट कैंसर एवं युटेरस कैंसर के बारे में क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए उसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया ।
जिन असाधारण व्यक्तित्व की 12 महिलाओं को उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मान दिया गया उनमें सर्व प्रथम हैं
1-ज्योति सक्सेना ,यह लगभग 28 सालों से समाज सेवा के कार्यों में लगी हुई है। शुरुआत में इन्होंने नोएडा लोकमंच द्वारा सरकारी अस्पताल में चलाई जाने वाले May I Help You में लगभग 12 वर्ष तक कार्य किया इन्होंने विद्यालय में भी अपना समय दिया। वर्तमान में यह ओम विश्रांति चैरिटेबल सोसाइटी के अंतर्गत 70 गरीब महिला वृद्धाओं के लिए कार्य कर रही हैं।
2- मधु मित्तल यह पर्यावरण के लिए कार्य करती हैं एवं स्टील के बर्तनों का बैंक भी चलाती हैं।
3- विभा बंसल पिछले17 सालों से समाज के हर क्षेत्र स्वास्थ्य एवं शिक्षा के कार्य में बहुत ही सौम्यता एवं संवेदनशीलता से अपनी लगातार सेवाएं अत्यंत ही शांति पूर्ण तरीके से दे रही हैं।
4-राजकुमारी तनखा ,यह राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त प्रचलित पत्रकार हैं एवं समाज में होने वाली गतिविधियों को अपनी कलम से हूबहू लिखती है।

5- इंद्रा चौधरी, यह निम्न आय वर्ग के बच्चों की शिक्षा के सर्वांगीण विकास हेतु विविध कलाओं चित्रकला सांस्कृतिक आदि के लिए विद्यालय के बच्चों को भिन्न-भिन्न प्रतियोगिताओं के लिए मंच प्रदान करती हैं।
6-नीरू शर्मा यह साकेत धाम सोसायटी सेक्टर 61 की महासचिव है वह पूरी तरह से सामाजिक कार्यों और सामाजिक सरोकारों के प्रति समर्पित हैं, इनका मानना है कि समाज ने जो कुछ भी इन्हें दिया है वह समाज को अपनी सामाजिक सेवा देकर वापस करना चाहती हैं।
7–प्रीति श्रीवास्तव यह आइटी कंपनी में कार्यरत है साथ ही नवरत्न फाउंडेशन की ट्रस्टी है एवं लगातार समाज के लिए सामाजिक कार्य करती रहती हैं।
8-गीता सिंह एक शिक्षिका है वह पिछले 17 सालों से गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रही हैं।
9-डॉ.वर्षा दीक्षित प्रसिद्ध सौम्याशील
होम्योपैथ हैं । वह कई अलग-अलग स्थानों में अपनी निस्वार्थ भाव से सेवा देती है। इनकी सेवा भाव का पता उनके मरीजों की भीड़ से लगता है ।
10- शिखा खरे जानी मानी राष्ट्रीय स्तर की ख्याति प्राप्त सुप्रसिद्ध कथक नृत्यांगना है एवं अपने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्य कर रही हैं ।
11-राबिया बेगम MET नाम के मदरसे को चलाती है जिसमें निम्न आय वर्ग के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती हैं ।
12- सरिता मलिक पुलिस विभाग सेक्टर-135 नोएडा में तैनात है ।यह संवेदनशील एवं हर किसी की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहती हैं।
विशिष्ट अतिथि श्री विद्यासागर मिश्रा DCP नोएडा एवं डॉ उमा शर्मा CEO कैलाश ग्रुप ऑफ हॉस्पिटलस ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में सभी सम्मान प्राप्त महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने अपने वक्तव्य में कैंसर के बारे में हो रही चर्चा के बारे में भी कहा कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए । डॉ उमा शर्मा जी ने कहा कि वह हमेशा आमजन के साथ हैं।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री मनीष वर्मा जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर आकस्मिक कार्य की वजह से नहीं आ पाए परंतु समापन से पूर्व उनके स्थान में नगर मजिस्ट्रेट जी ने आकर समस्त सम्मानित महिलाओं एवं उपस्थित लोगों को बधाई देते हुए कहा इस तरह के समारोह शहर में समय-समय पर होते रहने चाहिए।
महासचिव नोएडा लोकमंच श्री महेश सक्सेना जी एवं सैयद शमीम अनवर जी एसोसिएट डायरेक्टर मार्केटिंग द ग्रेट इंडिया पैलेस मॉल ने सभी सम्मानित महिलाओं को बहुत-बहुत बधाई थी एवं अपने वक्तव्य में कहा कि नोएडा लोकमंच एवं द ग्रेट इंडिया पैलेस का सौभाग्य है कि उन्हे समाज की इन 12 उत्कृष्ट महिलाओं का सम्मान करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। श्री महेश सक्सेना जी ने कहा कि हम हर वर्ष इसी तरह से महिलाओं के सम्मान में कार्य करते रहेंगे।
सैयद शमीम अनवर जी ने अपनी शायरी से धन्यवाद भाषण प्रेषित किया एवं सभी को धन्यवाद दिया कि उन्होंने अपना समय देकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मंच संचालिका राजेश्वरी त्यागराजन लीका सक्सेना संस्कार स्कूल समूह की सचिव,सुनीता खटाना,आर एन श्रीवास्तव, अखिल शर्मा, डी पी ठाकुर,मुकुल बाजपेई, डॉ. यतेंद्र कुलश्रेष्ठ, मोहम्मद परवेज, प्रशांत झा एवं गौरव आदि ने विशेष सहयोग दिया।

 22,531 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.