नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा, 23 अप्रैल।

ईएमसीटी ( एथोमार्ट चेरिटबल ट्रस्ट ) द्वारा पृथ्वी दिवस पर ज्ञानशाला के बच्चों को पर्यावरण का महत्व समझाया और वृक्षारोपण किया। ईएमसीटी द्वारा ज्ञानशाला में आयोजित कार्यशाला में पृथ्वी और पर्यावरण के महत्व को समझाया और साथ भी बच्चों के साथ पौधे लगाए।

आज हम सभी को हमारी धरती का संरक्षक बनाना चाहिए हमे यह नहीं भूलना चाहिए कि हमे यह, धरती अपने पूर्वजों से विरासत में मिली है और इसे भविष्य में बच्चों को देना है। इसकी अच्छी देखभाल करने का श्रेय हम सब के कंधों पर है, पेड़ लगाये और धरती को हरा भरा बनाये, ईएमसीटी एनजीओ द्वारा धरती के लिये एक छोटा सा प्रयास किया गया, ये प्रयास इन बच्चो को हर बार प्रेरित करेगा कि इन्हें अपनी पृथ्वी का हमेशा ध्यान रखना है।

पृथ्वी को स्वस्थ्य और सुंदर बनाने की ज़िम्मेदारी हम सभी की है। हम सभी को और पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ को काटना बंद करना होगा, नए पेड़ पौधे लगाने होंगे।  जीव जंतु भी हमारे ही पर्यावरण और पृथ्वी का हिस्सा है इन पर किसी भी प्रकार की क्रूरता नहीं करनी चाहिए, बिजली की आवश्यकता ना होने पर बिजली के उपकरणो को बंद कर देना चाहिए जैसी अनेक जानकारियो को बच्चों के साथ साझा की गयी। पूरे विश्व में बहुत कम पीने योग्य पानी है जिसे हमें बहुत सावधानी पूर्वक खर्च करना चाहिए। प्रदूषण से हमारी वायु, जल , और थल ख़राब होता है, साथ ही हमें प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करना चाहिए और इनको कचरे में नहीं फेंकना चाहिए।

रीसाइकल , रीयूज़ और रीड्यूस, के सिद्धांत को यदि हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाए तो प्रक्रतिक संसाधनो को बचाया जा सकता है। पर्यावरण की सुरक्षा हेतु सरिता सिंह, रुचि जैन, निधि शर्मा, मोहित शर्मा, मास्टर संजीव, अमित गिरी, रश्मि पांडेय इत्यादि सदस्य उपास्थित रहे।

 30,278 total views,  4 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.