नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ज्ञानश्री विद्यालय में अखिल भारतीय हल्दीराम वाद-विवाद प्रतियोगिता सम्पन्न, आर्मी पब्लिक स्कूल को चल वैजयंती

1 min read

नोएडा, 12 नवम्बर।

ज्ञानश्री विद्यालय राष्ट्रीय वाद विवाद प्रतियोगिता, 11 और 12 नवम्बर 2022 असंख्य विचार और विचारधाराएं असंख्य मान्यताएं और धारणाएं, असंख्य शब्द और दृष्टिकोण एक साथ एक मंच पर अद्भुत और अलोकिक दृश्य उपस्थित करता है, ” पर्सपेक्टिवा ज्ञानश्री” ने यह संभव कर दिखाया । यह अखिल भारतीय हल्दीराम वाद विवाद प्रतियोगिता, ज्ञानश्री विद्यालय, नॉएडा द्वारा आयोजित की गयी ।

इस कार्यक्रम में सम्पूर्ण भारत के 21 विद्यालयों ने भाग लिया, जिन्होंने अपने महत्वपूर्ण तर्कों का प्रदर्शन किया और विशिष्ट कौशल दिखाया। यह कार्यक्रम 11 नवम्बर को सुबह 8:30 बजे विषयों की घोषणा के साथ शुरू हुआ । वाद विवाद करने वाले प्रतिभागियों को दो घंटे की तैयारी का समय दिया गया था, जिसमे उनके पास अनुसंधान के उद्देश्य के लिए स्कूल लाइब्रेरी और आई टी लैब की सुविधा दी गई।

प्रथम दिवस दिया गया विषय “21वीं सदी में नारीवाद अप्रासंगिक है”

प्रथम दिवस के निर्णायक मंडल सुश्री जेनेफर नंदी (नैचुरलिस्ट) डा विजय मित्तल (पैथोलोजिस्ट, लेखक एवं सहृदय कवि सुश्री महिमा कॉल (बम्ब्ल हेड ऑफ़ पब्लिक पालिसी एशिया पैसिफिक) तथा श्री सलिल सिंह (प्रख्यात वाद-विवाद प्रशिक्षक तथा बहस संस्था के संस्थापक) रहे। ज्ञानश्री विद्यालय की पूर्व डायरेक्टर श्रीमती रीटा कपूर प्रधानाचार्या श्रीमती बृंदा घोष, उप प्रधानाचार्य श्रीमती अमिता वाजपेयी तथा निर्णायक मंडल के सदस्यों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ ही पूरे सभागार में शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥ की स्वर लहरियों ने अलौकिक समां बाँध दिया तत्पश्चात 21 टीमों को दो समूहों में विभाजित कर वाद-विवाद के दो अलग-अलग स्थलों की ओर प्रेषित किया

गया

11:30 बजे के वाद विवाद का प्रारंभिक चरण आरम्भ हुआ। सभी प्रतिभागियों ने विभिन्न कोशल जैसे परिभाषा प्रयोग, अत्युक्ति प्रयोग, बयान बाजी, विडम्बना, और चेहरे के हावभाव के साथ आकड़ो का सटीक इस्तेमाल करते हुए अपनी बात रखी।

सुश्री जैनफ़र नंदी तथा सुश्री महिमा कॉल ने विषय की पकड़ को और पुख्ता बनाने के लिए पठन-पाठन को विशेष महत्व दिया, डा विजय मित्तल ने इस अवसर पर वाद विवाद को छात्रों के जीवन का जुनून कहा और अपने लघु एवं सारगर्भित वक्तव्य में उन्होंने विषय पर पकड़ तथा विषय के गंभीर ज्ञान को वाद विवाद के लिए अपरिहार्य माना श्री सलिल सिंह ने प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाते हुए परामर्श दिया कि प्रतिभागियों को अपने प्रत्येक वक्तव्य के साथ प्रमाण एवं साक्ष्य अवश्य प्रस्तुत करने चाहिए। प्रथम दिवस के समापन पर 21 में से 6 सर्वश्रेष्ठ टीमों को चुना गया

12 नवम्बर 2022 को दिया गया विषय: “मैं अपने जीवन में होने वाली हर चीज के लिए उत्तरदायी हूँ

यह कार्यक्रम 11 नवम्बर को सुबह 8:30 बजे विषयों की घोषणा के साथ शुरू हुआ चुने गए सभी प्रतिभागियों को अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए दो घंटे का समय दिया गया। सभी प्रतिभागियों में जीतने का पूरा पूरा जोश था ।

निर्णायक दिवस की मुख्य अतिथि श्रीमती रीना रे (रिटायर्ड आई. ए एस अधिकारी 1984 बैच) ने इस अवसर पर कहा कि वे भी अपने विद्यालयी दिनों में वाद विवाद के कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती थीं। उन्होंने वाद-विवाद को छात्रों के लिए महत्वपूर्ण बताया तथा विषय की गहन जानकारी और आत्मविश्वास को ज़रूरी माना। मीठे बोल बोलिये क्योंकि अल्फाज़ो में भी जान होती है इन्ही से आरती इन्ही से दुआ इन्ही से अज़ान होती है ये दिल के समंदर के वो मोती है जिनसे इंसानो की पहचान होती है । कहते हुए उन्होंने शब्दों की शक्ति को सर्वोपरि माना विक्टर ह्यूगो को याद करते हुए उन्होंने कविता के सौन्दर्य पर भी बात की।

वाद विवाद के निर्णायक सत्र के निर्णायक मंडल महालक्ष्मी पावनी (प्रेसिडेंट, सुप्रीम कोर्ट वुमन्स लाएर्स असोसिएशन) ने सभी प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाते हुए हुए सभी प्रतिभागियों को बधाई दी, प्रो. विभा सिंह चौहान ( प्रधानाचार्य किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली विश्विद्यालय) ने उत्तम वाद विवाद में स्किल ट्रेनिंग की महत्ता बताते हुए छात्रों का मनोबल बढाया तह उनका मार्गदर्शन किया और श्री आनंद प्रकाश ( सी.ई.ओ. एंड को-फाउंडर ऑफ़ फार्म फॉर फुल पोटेंशियल LLP को- फाउंडर ऑफ़ डयूसेंट एनर्जी) ने अपने वक्तव्य में आदि शंकराचार्य के अलौकिक श्लोक गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः । गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः ॥ – उच्चरित करके ज्ञानश्री विद्यालय तथा सभी गुरुओं के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की।

कार्यक्रम की समाप्ति पर विद्यालय के चेयर मैन श्री मनोहर लाल अग्रवाल पूर्व निदेशक श्रीमती रीटा कपूर मुख्य अतिथि श्रीमती रीना रे एग्जीक्यूटिव मेंबर श्री प्रदीप श्रीवास्तव विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती बृंदा घोष तथा उप प्रधानाचार्या श्रीमती अमिता बाजपेयी, द्वारा विजयी प्रतिभागियों को ट्राफी तथा नकद राशि से सम्मानित किया गया।आर्मी पब्लिक स्कूल नॉएडा से विजेता टीम को चल वैजयंती के साथ 50000 रूपये का नकद ईनाम दिया गया। सर्वश्रेष्ठ वक्ता वीर रोहिल्ला ( आर्मी पब्लिक स्कूल) को एक ट्राफी और 20000 रूपये का नकद ईनाम दिया गया और सर्वश्रेष्ठ अंत : क्षेपक गीतिका लाट (डेली कॉलेज) को ट्राफी और 15000 रूपये के नकद ईनाम से सम्मानित किया गया । इनके अतिरिक्त सम्पूर्ण सत्र के होनहार वक्ता का खिताब और 15000 रूपये के नकद ईनाम शिव नादर स्कूल फरीदाबाद की नियति सैनी को दिया गया ।

ज्ञानश्री विद्यालय ने इस कार्यक्रम का आयोजन कर भविष्य में होने वाली अनेक वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के लिए एक मानदंड स्थापित किया है, जहाँ विद्यार्थियों ने न केवल आनंद लिया बल्कि इस आयोजन में बहुत कुछ सीखा भी ।

 8,178 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.