नोएडा खबर

खबर सच के साथ

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 14 मई को क्रांति चक्र से सम्मानित होंगे 200 स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार

1 min read

-गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट 14 मई को दिल्ली के जवाहर लाल स्टेडियम में किताबों के पन्ने में भुला दिए गए 200 स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को क्रान्ति चक्र देकर सम्मानित करेंगे।

– 1857 क्रांति के बलिदानियों के याद में 10 मई को मेरठ से शुरू हुई क्रान्ति पदयात्रा का 13 मई को दिल्ली में समापन होगा।

नई दिल्ली/नोएडा, 13 मई।

गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट द्वारा 14 मई को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 1857 के क्रांतिकारियों,देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले महान सपूतों और आजाद हिन्द फौज के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा और उनके याद में विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजन किया जाएगा।

नोएडा मीडिया क्लब में शनिवार को आयोजित संवाददाता सममेलन को संबोधित करते हुए गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट के प्रवक्ता रामकुमार तंवर ने यह जानकारी दी । इस अवसर पर ट्रस्ट के चेयरमैन दिवाकर बिधुड़ी ने बताया कि हमने ऐसे 800 शहीदों को चिन्हित किया जिन्होंने 1857 के क्रांति एवं अन्य आजादी के संग्राम में हिस्सा लिए लेकिन उन्हें भुला दिया गया जिनमें से 200 स्वतंत्रता सेनानी के परिवार को 14 मई को ट्रस्ट द्वारा क्रांति चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप ने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर एवं विशेष अतिथि के रूप में दिल्ली सरकार केंद्रीय मंत्री राजकुमार आनन्द मौजूद रहेंगे। 1857 की क्रांति के शुरुआत के दिवस पर 10 मई को मेरठ से क्रांति पद यात्रा निकाला गया जो विभिन्न जगहों से होते हुए 13 मई को दिल्ली पहुंचेगी । ट्रस्ट के प्रवक्ता रामकुमार तंवर ने बताया कि शहीद क्रांति यात्रा धन सिंह कोतवाल जिन्होंने क्रांति की शुरुआत की थी,मेरठ की कोतवाली में मौजूद उनकी मूर्ति से यात्रा को शुरू किया गया। यह यात्रा अन्य राज्यों से होते हुए 13 मई को दिल्ली पहुंचेगी, जहां इसका समापन होगा।

ट्रस्ट के प्रवक्ता रोमी भाटी ने बताया कि इतिहास में ऐसे बहुत से स्वतंत्रता सेनानी थे जिनको हमारी किताबों में चिन्हित करने से चूक हो गई। गुर्जर आर्ट एंड कल्चर ट्रस्ट ऐसे सेनानियों को ढूंढ़ने का काम किया और उन्हे 14 मई को दिल्ली के जवाहर लाल स्टेडियम में क्रांति चक्र देकर सम्मानित करेगी, साथ ही सरकार से यह मांग करेगी कि उन्हे वो सभी सुविधाएं मिले जो एक सेनानी को मिलनी चाहिए।

संवाददाता सम्मेलन में ट्रस्ट के चेयरमैन दिवाकर बिधूड़ी के अलावा ट्रस्ट के प्रवक्ता रामकुमार तंवर,प्रवक्ता रोमी भाटी,ट्रस्ट के उपाध्यक्ष जगदीश लोहिया ट्रस्टी धर्मवीर बेसोया ,राव महिपाल भाटी,बिजेंद्र आर्य जी,अजय प्रधान जी सह सचिव नीतू श्यामदेव भड़ाना सह सचिव अन्नु भड़ाना एवं सह–प्रवक्ता निर्मल डेढ़ा,सुरेंद्र भाटी, करमवीर गुर्जर, विनीत चौधरी, राहुल बिधूड़ी, अजय प्रधान, विवेक हूण, अनिल कसाना,शशिंदर भाटी, विपिन नागर,बृजेश गुर्जर, सतबीर गुर्जर, पवन भाटी,
मौजूद थे।

 10,310 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.