नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्धनगर : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में डीएम बोले, जिले में गड्ढा मुक्त हों सड़कें, स्कूल खुलने से पहले बसों की फिटनेस और ड्राइवरों की स्वास्थ्य जांच जरूरी

1 min read

-डीएम की अध्यक्षता में जूम एप के माध्यम से जिला सड़क सुरक्षा समिति की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न

-डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों का कड़ाई से पालन करने के संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

-अवैध स्टैंड, अतिक्रमण, अवैध पार्किंग, ओवर स्पीड करने वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई करते हुए उनके चालान काटे जाने की कार्रवाई करें अधिकारीगण

-स्कूल वाहनों की स्कूल खुलने से पहले अभियान चलाकर फिटनेस जांच करें परिवहन विभाग के अधिकारी

ग्रेटर नोएडा, 7 जून।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की मंशा के अनुरूप सड़क दुर्घटनाओं एवं सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से आज डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जूम ऐप के माध्यम से जिला सड़क सुरक्षा समिति की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जन सामान्य को यातायात नियमों का अधिक से अधिक पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। सभी वाहन चालक अपने-अपने वाहन चलाते हुए शत-प्रतिशत रूप से यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ-साथ सड़क दुर्घटना में मृत्यु दर में भी कमी आ सकेगी।

जिलाधिकारी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा जनपद में बस, टेंपो एवं टैक्सी स्टैंड के निर्माण के लिए गंभीरता के साथ कार्रवाई करते हुए स्थलों को चिन्हित कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, ताकि अवैध स्टैंड, अतिक्रमण पर अंकुश लगाया जा सके। डीएम ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जनपद की ऐसी सड़कों को चिन्हित कर लिया जाए, जहां पर अभी साइन बोर्ड, रिफ्लेक्टिंग बोर्ड लगाए जाने का कार्य शेष है, वहां पर अपनी प्रभावी कार्रवाई करते हुए साइन बोर्ड एवं रिफ्लेक्टिंग बोर्ड आदि लगाए जाने का कार्य सुनिश्चित कर लिया जाए।

डीएम ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जनपद के समस्त विद्यालयों में विद्यालय यान सुरक्षा समिति गठन कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा स्कूल खुलने से पहले ही अभियान चलाकर स्कूल वाहनों की फिटनेस जांच अवश्य करा ली जाए और जो वाहन फिटनेस में सही पाए जाएं, उन्हीं को सड़कों पर चलने की अनुमति प्रदान की जाए साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्कूलों में कैंप लगाकर स्कूल वाहन चालकों की हेल्थ की जांच भी करा ली जाए।

डीएम ने जनपद में चिन्हित ब्लैक स्पॉट के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में ब्लैक स्पॉट के निस्तारण का कार्य समय रहते पूर्ण करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए एवं प्राधिकरण के अधिकारियों के द्वारा ब्लैक स्पोर्ट के संबंध में डाटा विश्वकर्मा पोर्टल पर अवश्य अपडेट कर दिया जाए। जिलाधिकारी ने बैठक की समीक्षा करते हुए प्राधिकरणों एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का आह्वान किया कि उनके द्वारा आपसी समन्वय स्थापित करते हुए जनपद में टूटी हुई सड़कों के मरम्मत कार्य कराए जाने की प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सार्वजनिक वाहनों से हुई दुर्घटना एवं लंबित प्रकरणों के संबंध में समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे जो भी प्रकरण लंबित चल रहे हैं, उन्हें तत्काल कार्रवाई करते हुए उनका निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

डीएम ने बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समिति में जुड़े हुए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का इंतजार न किया जाए। यदि कोई भी प्रकरण उनके संज्ञान में आता है तो तत्काल उसमें प्रभावी कार्रवाई करते हुए संबद्धता एवं पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारण करने की कार्रवाई अमल में लायें। डीएम ने परिवहन विभाग के अधिकारियों, पुलिस के अधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी के द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए सड़क सुरक्षा को लेकर एवं यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से यातायात नियमों से आम जनमानस को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएं एवं यातायात नियमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करें, ताकि आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक बनाते हुए सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

इस महत्वपूर्ण बैठक का संचालन दीपक कुमार शाह के द्वारा किया गया। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ नितिन मदान, परिवहन, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्राधिकरणों तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

 5,670 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.