नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा, 24 जून।

किसान सभा के नेतृत्व में 61 वें दिन किसानों के 10% आबादी प्लॉट के मसले सहित अन्य मसलों पर किसानों एवं प्राधिकरण के बीच समझौता संपन्न हुआ। इसके लिए हाई पावर कमेटी बनाई गई है। इसमे जनप्रतिनिधियों के भी शामिल किया गया है। औद्योगिक विकास मंत्री कमेटी के अध्यक्ष होंगे।

किसान सभा के प्रवक्ता डॉ रूपेश वर्मा ने बताया कि समझौते के तहत 10% आबादी प्लॉट एवं अन्य सभी मसलों को नोटिफिकेशन जारी कर हाई पॉवर कमेटी का 30 जून तक शासन स्तर से गठन किया जाएगा। कमेटी के अध्यक्ष औद्योगिक विकास मंत्री होंगे। कमेटी के सदस्य प्राधिकरण के चेयरमैन, प्रमुख सचिव औद्योगिक, प्राधिकरण की सीईओ,राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर, लोकसभा सांसद महेश शर्मा, दादरी विधायक तेजपाल सिंह, जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह एवं किसानों के प्रतिनिधि होंगे।

हाई पावर कमिटी शासन स्तर के सभी मसलों सहित अन्य विवादित मसलों पर भी विचार करने के लिए अधिकृत होगी नए कानून के अनुसार सर्किल रेट के रिवीजन के लिए एवं रोजगार के शासनादेश लागू करने के मुद्दे पर डीएम स्तर पर कमेटी का गठन कर निर्णय किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 6 परसेंट के प्लाटों पर पेनल्टी की समाप्ति। 40 वर्ग मीटर के भूमिहीनों के प्लाट, आबादियों की लीज बैक, आबादियों की सुनवाई, आबादियों के सुने गए प्रकरणों को आगामी बोर्ड बैठक में पास कराने सहित अन्य सभी प्राधिकरण स्तर के मसलों पर प्राधिकरण के स्तर से तुरंत कार्रवाई शुरू की जाएगी उक्त समझौता लिखित में हुआ है। समझौते पर प्राधिकरण के सीईओ आनंद वर्धन के हस्ताक्षर हैं। समझौते के अनुसार 15 जुलाई की तारीख तय की गई है 15 जुलाई तक किसान सभा का धरना स्थगित रहेगा कार्रवाई न होने पर पुनः आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा।

6 जून से जेल में बंद 33 किसान धरने पर पहुंचे धरने पर उपस्थित सैकड़ों लोगों ने रिहा हुए किसानों का जोरदार नारे लगाकर स्वागत किया धरने को किसान सभा के प्रवक्ता डॉ रुपेश वर्मा ने संबोधित करते हुए समझौते के मसौदे को सभी के बीच में रखा और पूरी सभा से समझौते को पास करा कर धरने को 15 जुलाई तक स्थगित करने की घोषणा की किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने उपस्थित सभी महिला एवं पुरुष किसान साथियों का आह्वान किया कि हमें 15 जुलाई तक गांव-गांव में जबरदस्त तैयारी करनी है साथ ही एक बड़ी महापंचायत बुलाकर विजय दिवस मनाया जाएगा जिसमें सभी विपक्षी पार्टियों एवं सहयोगी संगठनों को धन्यवाद दिया जाएगा किसान सभा के उपाध्यक्ष ब्रह्मपाल सूबेदार ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि हम समाजवादी पार्टी के सभी नेताओं खासकर अतुल प्रधान आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर एवं महासचिव रविंद्र भाटी लोक दल के नेता जनार्दन भाटी विधायक चंदन चौहान मदन भैया कांग्रेस के नेता अजय चौधरी दीपक भाटी चोटीवाला एवं जिले की पूरी कांग्रेस कमेटी समाजवादी पार्टी की पूरी जिला कार्यकारिणी किसान यूनियनों के सभी धडों एवं भारतीय किसान परिषद जय जवान जय किसान आंदोलन के सुनील फौजी एवं सभी सामाजिक एवं किसान संगठनों को तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हैं उनके सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद प्रेषित करते हैं विजय सभा में सभी सहयोगी नेताओं एवं साथियों संगठनों को सम्मानित किया जाएगा गवरी मुखिया ने कहा कि हमारे जेल गए सभी साथियों को उन्हीं के गांव में जाकर सम्मानित करने का कार्यक्रम चलाया जाएगा संगठन को और मजबूत किया जाएगा।

प्राधिकरण एवं सरकार की ओर से सांसद सुरेंद्र नागर ने जेल में बंद किसान सभा के नेताओं से 6 दिन की मैराथन भागदौड़ के बाद समझौता संपन्न कराया समझौते को किसान सभा के प्रवक्ता डॉ रुपेश वर्मा ने ऐतिहासिक बताते हुए कहा की हाई पावर कमेटी का गठन अपने आप में ऐतिहासिक है इससे किसानों की सभी लंबित समस्याओं पर निर्णायक फैसले हो सकेंगे और प्राधिकरण के स्थानीय अधिकारी असमर्थता जता कर अपना पल्ला नहीं झाड़ सकेंगे साथ ही चेतावनी दी कि यदि हाई पॉवर कमेटी के स्तर पर भी किसानों को न्याय नहीं मिला तो 15 जुलाई के तुरंत बाद जबरदस्त आंदोलन प्राधिकरण पर शुरू कर दिया जाएगा किसान सभा के नेता जगबीर नंबरदार ने कहा किसान सभा के आंदोलन में मुद्दों को हल करने के संबंध में यह अत्यंत निर्णायक पड़ाव है इससे मसलों को हल करने का प्लेटफार्म तैयार हुआ है मसलों के हल होने की 90% उम्मीद बनी है जहां तक प्लाटों पर पेनल्टी, भूमिहीनों के 40 वर्ग मीटर के प्लॉट, सर्किल रेट के रिवीजन का संबंध है वह स्थानीय स्तर पर प्राधिकरण के अधिकारी एवं डीएम आदि फैसला कर सकेंगे बहुत-बहुत धन्यवाद समझौते के अनुसार किसानों पर दर्ज सभी मुकदमा पुलिस के स्तर से समाप्त किए जाएंगे किसान सभा की जिला कमेटी फैसले के अनुसार कार्रवाई का फॉलोअप करेगी एवं आंदोलन की आगामी रणनीति और तैयारी करेगी आज धरने पर आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर आजाद रविंद्र भाटी सहित सैकड़ों कार्यकर्ता समर्थन देने पहुंचे धरने पर बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं महिलाओं में मुख्य रूप से तिलक देवी पूनम भाटी रजवंती, संदीप भाटी, जोगिंदर प्रधान, नितिन चौहान, राजेश प्रधान नरेंद्र भाटी हरेंद्र खारी रणवीर मास्टर यतेंद्र मैनेजर मोहित भाटी हरेंद्र भाटी अजब सिंह भाटी इन सैकड़ों किसान उपस्थित रहे जेल से रिहा होने वाले किसानों में डॉक्टर रुपेश वर्मा वीर सिंह नागर ब्रह्मपाल सूबेदार निशांत रावल बुध पाल यादव सुरेश यादव अंकित यादव मुकुल यादव बीरन भाटी नेतराम हरवीर बाले ज्ञानचंद पप्पी जितेंद्र भाटी प्रवेश नागर रणपाल गुर्जर मोहित मावी गवरी मुखिया भीम सिंह पप्पू प्रधान रहे हैं।

 6,927 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.