नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार ने जीता फिट इंडिया 2022 में दिल्ली चैंपियन का खिताब

1 min read

 

नई दिल्ली, 29 जून।

दिल्ली के पुष्प विहार स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा 12वी के छात्र भव्य गोयल और छात्रा रसकृति जैन की टीम ने भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय तथा शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से आयोजित खेल और फिटनेस पर भारत की सबसे बड़ी क्विज ‘‘ फिट इंडिया क्विज 2022’’ का राज्य फाइनल जीत कर खिताब अपने नाम किया गया। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की टीम मुबंई में होने वाले फाइनल में हिस्सा लेगी।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र भव्य गोयल और छात्रा रसकृति जैन की टीम को 25 हजार और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल को 2.5 लाख की राशि से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार की प्रधानाचार्या श्रीमती अमिता मोहन ने छात्रों को बधाई दी।

एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि एमिटी सदैव छात्रों को इस प्रकार की क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। हमारा मानना है कि छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए उन्हे कक्षा के अतिरिक्त शैक्षणिक एंव खेल कूद गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहिए। एमिटी के दोनो छात्रो ंने फिट इंडिया क्विज 2022’’ का राज्य फाइनल जीत कर हम सभी को गौरवांवित किया है और हमें आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि हमारे छात्र फिट इंडिया क्विज 2022’’ के राष्ट्रीय विजेता बनेगें और एमिटी के शिक्षक उनका बेहतरीन तरीके से मार्गदर्शन कर रहे है।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा 12वी के छात्र भव्य गोयल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि इस विक्ज प्रतियोगिता में भाग लेना हमारे लिए एक बेहतरीन अनुभव था क्योकि इससे खेल और फिटनेस के बारे में हमारे ज्ञान में वृ़िद्ध हुई। इस प्रतियोगिता में पांरपरिक खेल जैसे कि कबड्डी, गिल्ली डंडा आदि पर जोर दिया गया था इससे हमें पांरपरिक खेलों के इतिहास व विकास के बारे में जानकारी प्राप्त हुई।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रसकृति जैन ने कहा कि इस अवसर पर हमें खेल और फिटनेस के महत्व को समझने और ज्ञान प्राप्त करने का मंच प्राप्त हुआ। विक्ज प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन नियमित क्विज का प्रयास करते हुए अपने शिक्षकों और अभिभावकों के सहयोग से इस प्रतियोगिता में विजेता बनी। सबसे अच्छी बात यह थी इस प्रतियोगिता ने मेरे लिए खेल की दुनिया खोल दी और तैयारी के दौरान मेरी खेलों में और भी अधिक रूचि बढ़ गई। अपने शिक्षकों ओर अभिभावकों के मार्गदर्शन और प्रेरणा से हम फाइनल जीतने की राह पर है।

विदित हो कि फिट इंडिया क्विज 2022 खेल और फिटनेस पर भारत की सबसे बड़ी क्विज है जिसमें देश के हर कोने से छात्रों को खेल और फिटनेस में अपना ज्ञान प्रदर्शन करने के लिए राष्ट्रीय स्तर का मंच प्रदान करता है। राज्य दौर के टीमों को पहचान राष्ट्र परिक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित प्रारंभिक राउंड के बाद की गई थी जिसमें भारत के 702 जिलों के 16702 स्कूलों के 61981 छात्रों की भागीदारी देखी गई जिसमें से कुल 348 स्कूलों को राज्य प्रदेश राउंड के लिए चुना गया था।
दिल्ली राज्य के कुल 433 स्कूलों ने भाग लिया और 8 स्कूलों ने प्रदेश राउंड के लिए अर्हता प्राप्त की जो विशेष रूप डिजाइन किये गए वेब प्लेफॉर्म पर आयोजित किया गया था। दिल्ली की चार टीमों एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार, गवर्नमेंट सीओ एंड सेकंडरी रूकूल नेब सराय, बाल भवन पब्लिक स्कूल और जैन भारती मृगवती विद्यालय ने फाइनल में भाग लिया जिसमें बेहद प्रतिस्पर्धता के रांउड के उपरांत एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र भव्य गोयल और छात्रा रसकृति जैन की टीम विजेता बनी और मुबंई में होने वाले फिट इंडिया क्विज के फाइनल में प्रवेश किया।

इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार की प्रधानाचार्या श्रीमती अमिता मोहन सहित शिक्षकों ने भी छात्र भव्य गोयल और छात्रा रसकृति जैन को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

 29,746 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.