नोएडा खबर

खबर सच के साथ

-“मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम को लेकर डीएम मनीष कुमार वर्मा गंभीर

-“मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम में अधिक से अधिक जन सहभागिता दर्ज कराने को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार करें अधिकारीगण

गौतमबुद्घ नगर, 4 अगस्त।

डीएम मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में गौतम बुद्ध नगर में आगामी 9 अगस्त से 29 अगस्त तक आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाएगा। उधर मुख्यमंत्री डैश बोर्ड में रैंकिंग में ग्रेडिंग के लिए जिले के 106 फ्लैगशिप प्रोजेक्ट चिह्नित किये गए हैं।

इसी श्रंखला में डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘‘मेरी माटी-मेरा देश’’ के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए खण्ड विकास अधिकारियों, नगर पालिका/नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि ‘‘मेरी माटी-मेरा देश’’ कार्यक्रम 09 अगस्त से 29 अगस्त तक आयोजित होगें। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत अमृत कलश में हर गांव-हर शहर की मिट्टी होगी, यह कलश गांव से ग्राम पंचायत, फिर क्षेत्र पंचायत होते हुये जिला मुख्यालय पर एकत्रित होगी।

इसी प्रकार सभी नगरीय निकायों के कलश जिला मुख्यालय स्थित नगर पालिका पर एकत्रित होगी, उसके उपरान्त यह कलश प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुॅचेगे और फिर राजधानी दिल्ली में स्थित कर्तव्य पथ पूरे देश से आये अमृत कलश के साथ एकत्रित होगें। उन्होंने कहा कि अमृत कलश देश की पावन मिट्टी से पूरित हैं, इसका पूरा सम्मान हो, अमृत कलश यात्रा भव्य हो, जगह-जगह आमजन की सहभागिता के साथ जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाये।

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सभी आवश्यक तैयारियां समय से कर ली जाये, हर ग्राम पंचायत/नगरीय निकायों के वार्ड/सोसायटियों में शिलाफलकम स्थापित किया जाना है, शिलाफलकम पर आजादी के अमृत वर्ष का विजन प्रदर्शित होगा। स्थानीय वीरों/शहीदों का परिचय प्रदर्शित होगा। हर ग्राम/नगर में शिलाफलकम का पूरे सम्मान के साथ भव्य कार्यक्रम आयोजित कर लोकार्पण किया जाये।

पंचायत स्तर के कार्यक्रमों में पंच प्रण प्रतिज्ञा और सेल्फी, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन और ध्वजारोहण और राष्ट्रगान शामिल है। वसुधा वंदन कार्यक्रम प्रत्येक ग्राम पंचायत में 75 स्थानीय प्रजाति के वृक्ष लगाने का कार्यक्रम है। इससे अमृत वाटिका का निर्माण होगा। यह वसुधा वंदन कार्यक्रम उस ग्राम पंचायत में स्थित अमृत सरोवर के आस-पास आयोजित किया जाये। यदि अमृत सरोवर उपलब्ध न हो तो ऐसी स्थिति में किसी भी जलाशय के स्थान पर वृक्षारोपण किया जा सकता है। अमृत सरोवर या जल निकायों के अतिरिक्त जैसे पंचायत भवन, स्कूल, खेल मैदान आदि के अलावा किसी अन्य स्थान पर अमृत वाटिका लगाया जा सकता है।

डीएम ने संबंधित विभाग अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि उनके द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम को लेकर समय रहते भूमि का चिन्हांकन करते हुए सूचना मेरी माटी मेरा देश की वेबसाइट पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे।उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक हर घर झण्डा कार्यक्रम का आयोजन कराया जाये। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत इस पुनीत कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये, समय से सभी कार्ययोजना बना ली जाये, जिससे इस अभियान को सफल बनाया जा सके। बैठक के उपरांत डीएम मनीष कुमार वर्मा ने बैठक में उपस्थित समस्त विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री डैशबोर्ड का शुभारंभ किया गया है, जिसके माध्यम से विभागीय सेवाओं, योजनाओं व कार्यक्रमों की विभिन्न स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री डेशबोर्ड के माध्यम से जनपद की रैंकिंग में ग्रेडिंग के लिए 106 फ्लैगशिप प्रोजेक्ट चिन्हित किए गए हैं, जिनके आधार पर प्रतिमाह जनपद की रैंकिंग निर्धारित की जाएगी। उन्होंने बताया कि डाटा एनालिसिस व डाटा मॉनिटरिंग के लिए विशेषज्ञों की टीमें तैनात की गई है, जो प्रत्येक विभाग में जनपद की परफॉर्मेंस पर पैनी नजर रखेगी। इसलिए समस्त जनपद के विभागीय अधिकारी गण मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की गंभीरता को समझते हुए अपने-अपने विभागों में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का डाटा निर्धारित समय अवधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि जनपद को मुख्यमंत्री डैशबोर्ड की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त हो सके।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी शिवराज, जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अक्षय गोयल, जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह, जिला क्रीडा अधिकारी अनीता नागर, आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ धर्मेंद्र कुमार केम सहित खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, प्राधिकरण व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

 14,190 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.