नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर, 6 सितंबर।

नई दिल्ली में हो रहे जी-20 सम्मेलन और सितंबर में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी रेस के आयोजन को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतम बुद्ध नगर जिले में यातायात व्यवस्था की निगरानी के लिए और सीमावर्ती क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक व यातायात निदेशक एवं सड़क सुरक्षा बी डी पाल्सन को भेजा है और उन्होंने बुधवार को जिले के वरिष्ठ पुलिस अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में पिछले 7 वर्षों के दौरान सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े और स्थानों पर मंथन हुआ। अगले 6 महीने में यातायात सुधार के लिए जरूरी कदम उठाने का संकल्प लिया गया।

अपर पुलिस महानिदेशक, यातायात निदेशक एवं सडक सुरक्षा, उत्तर प्रदेश लखनऊ श्री बी0डी0 पॉलसन ने गौतमबुद्धनगर की यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में गोष्ठी की। गोष्ठी के दौरान अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय गौतमबुद्धनगर, पुलिस उपायुक्त यातायात गौतमबुद्धनगर, समस्त सहायक पुलिस आयुक्त यातायात, समस्त यातायात निरीक्षक एवं यातायात उपनिरीक्षक उपस्थित रहे।

इस गोष्ठी में दिल्ली राज्य में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान गौतमबुद्धनगर सीमावर्ती जनपदों से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे, यमुना एक्सप्रेस-वे, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य होकर अन्यत्र जाने वाले भारी/मध्यम/हल्के मालवाहक वाहनों को सीमावर्ती जनपदों से गौतमबुद्धनगर सीमा से अन्य वैकल्पिक मार्गाें से गन्तव्य स्थल की ओर भेजकर यातायात संचालन किये जाने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया। जी-20 एक बडा आयोजन है, जिसके दौरान डायवर्जन प्वाईंट पर यातायात को सुगम व सुचारू बनाये रखने के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिये गये।

गौतमबुद्धनगर में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में यातायात दबाव के कारण बनने वाले कंजेक्शन प्वाईंट यथा किसान चौक, माडल टाउन, सूरजपुर, कच्ची सडक, बिसरख हनुमान मन्दिर गोलचक्कर, इटेहडा गोलचक्कर, डीएस ग्रुप तिराहा, सैक्टर 60, 59 मैट्रों तिराहा, फोर्टिस तिराहा आदि स्थल पर स्थलीय निरीक्षण किया गया और यातायात दबाव के कारण होने वाले हॉट स्पॉट के सुधारीकरण हेतु डियूटी लगाने व यातायात दबाव होने का कारण एवं उसके समाधान/निराकरण किये जाने के सम्बन्ध में कार्ययोजना तैयार किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

जनपद गौतमबुद्धनगर में होने वाली सडक दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु दुर्घटना के कारकों यथा इंजीनियरिंग, ड्राईवर की लापरवाही, संकेतक बोर्ड का न होना आदि के सम्बन्ध में दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र के 7 वर्ष के आंकडों का अवलोकन कर दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र के सुधारीकरण एवं होने वाली दुर्घटनाओं में 6 माह में कमी लाये जाने के सम्बन्ध में कार्ययोजना तैयार कर किये जाने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया।

माह सितम्बर 2023 में एक्सपोमार्ट ग्रेटर नोएडा में यूपी इण्टरनेशनल ट्रेड शो एवं बुद्ध अन्तर्राष्ट्रीय परिपथ ग्रेटर नोएडा में मोटो जीपी भारत बाइक रेस चैम्पियनशिप के आयोजन के अवसर पर उक्त कार्यक्रमों में वीवीआईपी/वीआईपी/अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया/सुरक्षा अनुमन्य महानुभाव, ब्रांड अम्बेसडर आदि के अतिरिक्त लाखों की संख्या में दर्शकों के आने की सम्भावना के दृष्टिगत समुचित यातायात प्रबन्धन कर कार्यक्रमों को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया।
गौतमबुद्धनगर में आमजन को सुगम एवं सुरक्षित यातायात उपलब्ध कराये जाने हेतु सार्वजनिक मार्गाें पर खडे होने वाले वाहनों के कारण होने वाले यातायात अवरोध को हटाकर यातायात का संचालन किये जाने के साथ यातायात पुलिस के सहयोग हेतु ट्रैफिक वालिन्टियर्स/ट्रैफिक मित्र बनाये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

 6,413 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.