नोएडा खबर

खबर सच के साथ

-17 नवंबर को नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व होगा शुरू
नोएडा,13 नवंबर।
अखिल भारत हिन्दू महासभा एवं अखिल भारतीय प्रवासी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुन्ना कुमार शर्मा ने नौएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम. से सूर्योपासना के महान पर्व छठ पूजा के लिए छठघाटों में स्वच्छ जल,प्रकाश,सफाई आदि की उत्तम व्यवस्था करने की मांग की है।उन्होंने प्राधिकरण सीईओ से कहा है कि छठ पूजा सूर्योपासना का महानतम पर्व है।नोएडा में रहने वाले बिहार-पूर्वांचल के लाखों लोग लोक आस्था के महापर्व छठ को धूमधाम से मनाते हैं।उन्होंने कहा कि 19 एवं 20 नवंबर को हजारों छठव्रती छठघाटों में प्रवेश कर भगवान भास्कर को जल और दूध अर्पण करेंगे।इसलिये 19 एवं 20 नवंबर को छठघाटों में स्वच्छ जल, प्रकाश एवं सफाई की उत्तम व्यवस्था की जाए।उन्होंने कहा कि छठव्रतियों को अर्घ्य अर्पित करने में सहयोग मात्र से भगवान सूर्य का आशीर्वाद मिलेगा।
अखिल भारतीय प्रवासी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि सूर्योपासना का महान छठ पर्व 19 नवंबर को नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया है। उस दिन छठव्रती प्रातः अपने-अपने घड़ों की सफाई करेंगे।चावल, चना दाल और लौकी की शब्जी का प्रसाद बनायेंगे।सर्वप्रथम भगवान सूर्य और षष्ठी देवी की पूजा कर छठव्रती स्वयं प्रसाद ग्रहण करेंगे और अपने परिवार के सदस्यों और पड़ोसियों को प्रसाद वितरित करेंगे। नहाय-खाय की पूजा छठव्रतियों की पूर्ण शुद्धता का प्रतीक है।
18 नवंबर को कार्तिक शुक्ल पंचमी के दिन छठव्रती खरना की पूजा करेंगी।19 नवंबर को कार्तिक शुक्ल षष्ठी के सायंकाल अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को जल से अर्घ्य दिया जायेगा।20 नवंबर को कार्तिक शुक्ल सप्तमी के प्रातःकाल उदीयमान भगवान सूर्य को दूध एवं जल से अर्घ्य दिया जायेगा।अर्घ्य के उपरांत छठव्रती छठघाट के निकट बने सूर्य पिंडों के पास बैठकर भगवान भास्कर की पूजा करेंगी। फिर छठव्रती पारण करेंगी। अर्घ्य,पूजा और पारण के उपरांत छठव्रतियों के 36 घन्टे का निर्जला व्रत समाप्त हो जायेगा तथा चार दिवसीय छठ पूजा का समापन हो जायेगा।

 12,725 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.