नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने क्यों आवासीय भूखण्ड विभाग के प्रबंधक को दी प्रतिकूल प्रविष्टि ?

1 min read

नोएडा, 27 फरवरी।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ लोकेश एम ने मंगलवार को आवासीय भूखण्ड विभाग का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मिली कई खामियां के कारण विभागीय प्रबंधक को प्रतिकूल प्रविष्टि का आदेश दिया गया और एजीएम को चेतावनी दी गई।

सीईओ नोएडा ने निरीक्षण के दौरान पाया कि रिकार्ड रूम में पत्रावलियाँ अस्त-व्यस्त रखी हुई थी, जिनको उचित ढंग से अलमारियों में रखने तथा उन पर नम्बर अंकित किये जाने के निर्देश दिये गये। पत्रावलियों के मूवमेन्ट का कोई रजिस्टर नहीं बनाया गया। पूर्व में कर्मियों को पत्रावलियों के मूवेमेन्ट और उनके रखरखाव का प्रशिक्षण दिया गया था, परन्तु प्रशिक्षण के बावजूद भी पत्रावलियों का मूवमेन्ट एवं रखरखाव उचित नहीं पाया गया।

इस कार्य का प्रबन्धक / सहा0 महाप्रबन्धक को पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए था, जो उनके द्वारा नहीं किया जा रहा था। कार्यालय वीजिटर का रजिस्टर नहीं बना है। कार्यालय में साफ-सफाई भी ठीक नहीं पायी गयी। कार्यालय में हेल्प डेस्क नहीं बनायी गयी है। कार्यालय में एक हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिये गये ताकि आगन्तुकों को अपनी छोटी-छोटी पृच्छाओं के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। पटल सहायकों के नाम एवं पदनाम की पट्टिका नहीं पायी गयी। मौके पर समस्त पटल सहायकों/कार्यालय अधीक्षकों के सीट पर उनके नाम एवं पदनाम की एवं उनको आबंटित कार्यक्षेत्र का विवरण की पट्टिका लगाने के निर्देश दिये गये है।

मौके पर ही सम्बन्धित अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी एस०पी० एवं अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी कार्मिक को बुलाया गया – तथा कार्यालय की कार्य प्रणाली में सुधार किये जाने एवं सम्बन्धित के विरूद्ध दो दिन के अन्दर कार्यवाही हेतु निर्देश दिये गये। कार्यालय में कई आबंटी/आगन्तुक कई-कई दिनों से कार्यालय के चक्कर लगा रहे थे, उनकी सुनवाई नहीं हो पा रही थी। मौके पर ही आबंटियों की समस्याओं को सुना गया तथा उनका तत्काल निपटारा किये जाने हेतु सहायक महाप्रबन्धक एवं प्रबन्धक आवासीय भूखण्ड को निर्देश दिये गये। कार्यालय में पत्रावलियों का रखरखाव ठीक नहीं होने, प्राप्त आवेदनों का समय से निस्तारण सुनिश्चित नहीं कराने एवं कार्यालय सहायकों के कार्य का पर्यवेक्षण नहीं किये जाने के लिए आलोक अग्रवाल, प्रबन्धक आवासीय भूखण्ड को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई तथा सहा० महाप्रबन्धक को चेतावनी जारी की गई।

 9,233 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.