नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्ध नगर, 6 मार्च।

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को डिपो स्टेशन से एम.एम.टी.एच. बोड़ाकी साइट तक मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दी।

उ०प्र० कैबिनेट ने एक ऐतिहासिक फैसले में डिपो स्टेशन से एम.एम.टी.एच. बोड़ाकी साइट तक एक्वा लाइन के विस्तार से सम्बन्धित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी.पी.आर.) को मंजूरी दे दी है। एनएमआरसी के एमडी डॉ लोकेश एम ने बताया कि इस परिवर्तनकारी परियोजना का उद्देश्य नोएडा / ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाना और निर्बाध परिवहन की सुविधा प्रदान करना है।

एम.एम.टी.एच. बोड़ाकी साइट, जो आई.एस.बी.टी., रेलवे यात्री टर्मिनल और बस टर्मिनल जैसी आवश्यक सुविधाओं को शामिल करते हुए एक व्यस्त मल्टीमॉडल परिवहन केन्द्र बनने की उम्मीद है, जिसमें अब मेट्रो कनेक्टिविटी को शामिल करने से लाभ होगा। यह मेट्रो परियोजना न केवल यात्रा के विभिन्न तरीकों को बढ़ाती है, बल्कि परिचालित लाइन के यातायात में महत्वपूर्ण वृद्धि का भी अनुमान लगाती है। डी.पी.आर. में उल्लेखित, विस्तार परियोजना कुल 2.60 कि0मी0 की लम्बाई तक फैली हुई है, जिसमें दो महत्वपूर्ण स्टेशन शामिल है। 1. डिपो स्टेशन (मौजूदा स्टेशन), 2. जुनपत ग्राम मेट्रो स्टेशन (नया), 3. बोड़ाकी मेट्रो स्टेशन (नया) जिसकी कुल अनुमानित लागत रू0 416.34 करोड़ है। यह प्रयास बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और सतत शहरी विकास को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

उ०प्र० कैबिनेट द्वारा दी गयी मंजूरी इस दूरदर्शी परियोजना की अनुमोदन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण चरण है। अब, इस डी.पी.आर. को भारत सरकार के अनुमोदन हेतु प्रेषित किया जायेगा। इस दूरदर्शी परियोजना से उ०प्र० के नागरिकों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध करायी जायेगी और फलस्वरूप यात्रियों को एक बेहतर और समृद्ध दिशा की ओर अग्रेसित किया जा सकेगा।

 10,045 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.