नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : श्रीरामचरित मानस राष्ट्रीय समिति ने मनाई रामनवमी, जन्म महोत्सव में झूमे लोग

1 min read

नोएडा, 18 अप्रैल।

भौतिक प्रगति के युग में दिन प्रतिदिन नैतिक मूल्यों का ह्रास हो रहा है नई पीढ़ी में सुसंस्कार जागृत करने के उद्देश्य से भगवान के अवतारों एवं महापुरुषों के जन्मदिन पर महोत्सव आयोजित करना तथा उनसे शिक्षा ग्रहण करके अपने आचरण सुधारना परम आवश्यक है।

इसी उद्देश्य से श्री रामचरितमानस राष्ट्रीय समिति पिछले 31 सालों से नोएडा में श्री राम जन्म महोत्सव आयोजित करती आ रही है इसी श्रृंखला में 32 वां महोत्सव बुधवार 17 अप्रैल को महाराजा अग्रसेन भवन सेक्टर 33 नोएडा में आयोजित किया गया। इसका शुभारंभ श्री गणेश पूजन, श्री हनुमान चालीसा पाठ एवं संकीर्तन से प्रातः 9:30 बजे शुरू हुआ। इस पावन बेला में समिति की वार्षिक स्मारिका की 31वें अंक का विमोचन नोएडा प्राधिकरण के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी एन ए विश्वनाथन व पूर्व आईएएस अधिकारी श्री गणेश शंकर त्रिपाठी जी के द्वारा संपन्न हुआ।

इस अवसर पर प्रयागराज से पधारे कथा व्यास पंडित दीनानाथ शुक्ला ने श्रोताओं को श्री राम कथा अमृत पान करके भाव विभोर कर दिया उन्होंने कहा कि अखिल ब्रह्मांड नायक भगवान श्री राम के अवतार का मुख्य कारण उनके भक्त हैं राक्षसों का संहार तो उनकी इच्छा मात्र से संभव है इस धरा धाम पर आकर उन्होंने अपने भक्तों को परमानंद दिया और धर्म निष्ठ होकर अपने स्वयं के आदर्श प्रस्तुत करते हुए एक ऐसे समाज का निर्माण किया जिसमें सभी सुखी थे इस हेतु उन्होंने समाज की बिखरी हुई शक्तियों को संगठित करके अजेय रावण पर विजय प्राप्त करके समाज के लिए उदाहरण प्रस्तुत किया कि धर्मनिष्ठ होकर असंभव को भी संभव किया जा सकता है।

पूर्व आईएएस अधिकारी गणेश शंकर त्रिपाठी ने देश के मुस्लिम समाज से कहा है कि वे मथुरा व काशी की सांस्कृतिक धरोहरों को बिना किसी विवाद के हिंदुओं को सौंप दें क्योंकि इन्हें आक्रांताओं ने हमारी सांस्कृतिक प्रतीकों को नष्ट करने के उद्देश्य से नुकसान पहुंचाया था। इसमे भारतीय मुस्लिमों को आक्रांताओं के साथ खुद को जोड़ने की जरूरत नही है। आप सभी के वंशज हिन्दू थे उन्होंने तब अधिकतर हिन्दुओं को भय दिखाकर धर्म बदलवा दिया था। आपकी जिम्मेदारी है कि भारतीय संस्कृति को बचाने में वे खुद पहल कर भारतीयता की पहचान बने।

अग्रवाल मित्र मंडल का इस कार्यक्रम में भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ इस अवसर पर इस समिति के अध्यक्ष पंडित दिनेश चंद्र शर्मा जगदीश प्रसाद शर्मा सरल दो भगवान दास पटेरिया डॉ रविंद्र कुमार शर्मा मास्टर लीलू राम वर्मा जेके गुप्ता डॉक्टर अंकित अवाना वेद एक त्रिपाठी पत्रकार विनोद शर्मा विकी लाल शर्मा सूरजभान शर्मा हुकुमचंद शर्मा अजय शर्मा आदि मौजूद थे

 33,834 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.