नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा : गैलेक्सी नार्थ एवेन्यू-2 की एओए के सभी सदस्यों ने क्यों दिया इस्तीफा ?

1 min read

ग्रेटर नोएडा वेस्ट, 4 नवम्बर।

गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2 की अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. AOA पदाधिकारियों ने ये कदम गैलेक्सी बिल्डर की मनमानी और हठधर्मिता और जिला प्रशासन व ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की इसे लेकर उदासीनता से परेशान होकर उठाया है. उनका कहना है कि जब बिल्डर उनकी सुनने को ही तैयार नहीं है और सोसायटी ने हजारों निवासियों की जान-माल की सुरक्षा को ताक पर रखे हुए है, ऐसे में वे सिर्फ पद पर बने रहने के लिए AOA को नहीं चला सकते इसलिए इस्तीफा दे रहे हैं.

AOA अध्यक्ष राजन राय ने बताया कि बिल्डर ने सोसायटी में पजेशन आरंभ होने के पांच साल बाद नवंबर 2021 में AOA का चुनाव करवाया लेकिन पहले तो इसके रजिस्ट्रेशन में ही रोड़े अटकाए जाते रहे और 7 महीने बाद ही AOA का पंजीकरण हो पाया. इस दौरान बिल्डर सोसायटी के हजारों निवासियों से अथॉरिटी को दिए अपने DOD में उल्लेखित डेढ़ रुपए प्रति वर्गफुट के रखरखाव चार्ज के बजाय दो रुपये (GST अतिरिक्त) पिछले छ साल से वसूल रहा है।

इस दौरान सोसायटी जर्जर होती जा रही है. चारों तरफ सीपेज है, जो बाहर से देखने में ही नजर आ रहा है। प्लास्टर गिर रहा है, स्ट्रक्चर कमजोर हो रहा है और सरियों में जंग लग रहा है. 400 से ज्यादा फ्लैटों में सीपेज की समस्या है, शाफ्ट्स खुली हुई हैं, सोसायटी निवासियों की जान के लिए ये हालात किसी भी समय बड़ा खतरा बन सकते हैं लेकिन न तो अथॉरिटी और न ही बिल्डर स्ट्रक्चरल ऑडिट के लिए कोई बात सुनने को तैयार हैं।

सोसायटी में छह साल बीत जाने के बाद भी STP सुचारू रूप में नही है. गंदा पानी नाले में बहाया जा रहा है और बीमारियों को जन्म दे रहा है. फायर सिस्टम पूरी तरह खराब है. कोई अनहोनी होने पर सोसाइटी का पहुंच मार्ग बंद है. फायर डिपार्टमेंट के नोटिस को बिल्डर डस्टबिन में फेंक चुका है.

कूड़े का कलेक्शन और निस्तारण भी प्रॉपर नही है. सोसाइटी के बेसमेंट में कूड़े की बदबू फैली हुई है।

६ साल के बाद भी बिजली के लिए वसूल किए गए पैसे के हिसाब से DG सेट, और पावर ट्रांसफार्मर पूरे नही मिले। अधिक दामों पर बिजली बेच कर अतिरिक्त पैसे अपनी जेब में डाल रहा है।

अब तो हालत ये है की बिल्डर सोसाइटी के AOA और निवासियों से मिलने को भी तैयार नहीं है. लीगल एक्शन की बात कर निवासियों को डराया जा रहा है।

AOA ने 8 मई 2022 को चिट्ठी लिख बिल्डर, GNIDA, DM, MP, MLA, UP Govt. आदि से गुहार लगाई परंतु छह महीने बीतने के बाद भी किसी ने गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू-2 के 5000 से ज्यादा निवासियों की सुध नहीं ली.

अथॉरिटी ने बिल्डर के साथ 13 और 20 सितंबर को ज्वाइंट मीटिंग कराई. इसमें बिल्डर को 30 सितंबर तक सोसायटी के पेंडिंग कामों को पूरा करने और मेंटेनेस विवाद को सुलझाने के लिए एग्रीमेंट करने और 31 दिसंबर 2022 तक सोसायटी हैंडओवर करने के लिए निर्देशित किया लेकिन इसके 40 से अधिक दिन बीत जाने के बाद भी न तो कोई एग्रीमेंट हुआ और न ही कोई काम। AOA अथॉरिटी के जनता दरबार तक में हाजिरी लगा आई फिर भी कुछ नहीं हुआ।

AOA का कहना है कि सोसायटी के लोग रोज समस्याएं झेलें और पदाधिकारी अपने पद पर बने रहें ये नहीं हो सकता. अगर बिल्डर काम करने को राजी ही नहीं है, प्राधिकरण और प्रशासन भी इसे लेकर उदासीन बना हुआ है तो AOA के बने रहने का कोई औचित्य नहीं है.

विवश होकर AOA के सभी 9 सदस्यों ने 1 नवंबर को बिल्डर को अपना सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया और AOA को भंग करने को कह दिया। इस्तीफा देने वालों में AOA अध्यक्ष राजन राय, उपाध्यक्ष प्रवीण कुमार, सचिव राजीव, कोषाध्यक्ष सुजीत कुमार, मेंबर अलंकार श्रीवास्तव, बृजेश्वर तिवारी, दीप्ति शुक्ला, दिनेश शुक्ला और कोमल गुप्ता शामिल हैं।

 7,887 total views,  6 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.